April 26, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अलीगढ़30जून*अलीगढ़ से यूपीआजतक न्यूज़ से शाम 5बजे तक कि खास ख़बरे

अलीगढ़30जून*अलीगढ़ से यूपीआजतक न्यूज़ से शाम 5बजे तक कि खास ख़बरे

अलीगढ़30जून*अलीगढ़ से यूपीआजतक न्यूज़ से शाम 5बजे तक कि खास ख़बरे

✒️ *उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने छोटे उद्यमियों को बांटा 16 हजार करोड़ का लोन, हर परिवार के एक व्यक्ति को देंगे नौकरी-रोजगार*
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में आयोजित वृहद ऋण मेला के अंतर्गत 1.90 लाख हस्तशिल्पियों, कारीगरों एवं छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया। इस मौके पर उन्होंने वर्ष 2022-23 के लिए 2.35 लाख करोड़ रुपये की वार्षिक ऋण योजना का शुभारम्भ भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने एलान किया कि प्रदेश सरकार छोटे उद्यमियों की मदद तो कर रही रही है। हम जल्दी ही एक ऐसी योजना लेकर आ रहे हैं जिसमें कि हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार या स्वत: रोजगार से जोड़ा जाएगा,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 के पहले एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) क्षेत्र को बढ़ाने के लिए राज्य के पास धन की कमी नहीं थी। नीयत की कमी थी। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से अधिक थी।2017 में भाजपा सरकार आने के बाद हमने एक जनपद एक उत्पाद की घोषणा की जिसने निर्यात में बड़ी भूमिका निभाई। ऐसे निर्णयों के कारण आज यूपी निर्यात हब के रूप में विकसित हो रहा है। जहां 2016 तक यूपी का निर्यात 80 हजार करोड़ रुपये का था वो अब एक लाख 56 हजार करोड़ वार्षिक का हो चुका है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हुआ। इससे प्रदेश की बेरोजगारी दर तीन प्रतिशत से भी नीचे लाने में सफलता प्राप्त हुई।मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना काल में भी यूपी पहला राज्य था जहां से लोन मेला की शुरुआत हुई थी। प्रदेश के उद्यमियों को प्रशासन और सरकार की मदद मिली तो इससे उद्यमियों को भी लगने लगा कि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं और रोजगार के अवसर बढ़ा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हमारे देश का नौजवान नौकरी मांगने वाला नहीं देने वाला होना चाहिए। एमएसएमई सेक्टर ने ऐसे नौजवानों को बढ़ावा दिया है। एक जिला एक उत्पाद योजना अपने आप में एक मिसाल है

✒️ *18 जुलाई से पैकेटबंद आटा, दूध और पनीर होगा महंगा, अस्पतालों में प्राइवेट बेड पर भी जीएसटी*
जुलाई के महीने में महंगाई एक और बड़ा झटका देने को तैयार है। आम आदमी को यह झटका 18 जुलाई से लगने वाला है।दरअसल, जीएसटी काउंसिल ने घरेलू उपयोग की कई चीजों पर जीएसटी (GST) लगाने और कुछ चीजों पर जीएसटी दरों में इजाफा करने का फैसला लिया है। यह फैसला आगामी 18 जुलाई से प्रभाव में आना है, ऐसे में इस दिन से कुछ जरूरी सामान महंगे हो जाएंगे यह लगभग तय हो चुका है। आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने कुछ सामानों पर वर्तमान में मिल रही छूट को वापस लेने का का भी फैसला किया है। 18 जुलाई के बाद जिन चीजों पर महंगाई की तगड़ी मार पड़ने वाली है उनमें पैकेटबंद और लेबल लगा गेहूं का आटा, दुग्ध उत्पाद जैसे दूध, पनीर, छाछ, व दही आदि भी शामिल हैं। इनके अलावा अलग-अलग तरह के पापड़, मूढ़ी या मुरमुरे भी 18 जुलाई से महंगे हो जाएंगे। चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बीते 28 व 29 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी। काउंसिल की दो दिवसीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि बैठक में जिन चीजों पर जीएसटी चार्ज किया जाता है उनके विभिन्न समूहों के दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए दिए गए कई सुझावों को स्वीकार कर लिया गया है। कई चीजों पर लगने वाली जीएसटी दरों में बदलाव किए गए हैं। वित्त मंत्री ने यह भी कहा था कि ये बदलाव 18 जुलाई से प्रभावी माने जाएंगे।

✒️ *प्रदेश की योगी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर यूपी वालों को तोहफा, तीन महीने और बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना*
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर प्रदेश वासियों को बड़ा तोहफा दियाहै। सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए और आगे बढ़ा दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के 15 करोड़ लोगों को और तीन महीने के लिए मुफ्त राशन मिलेगा। इससे पहले 26 मार्च को सरकार ने इस योजना को तीन महीने के लिए बढ़ाया जिसे तीन महीने के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है। सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने से पहले इसकी घोषणा की है,गौरतलब है कि यूपी वालों को अंत्योदय योजना के तहत योगी सरकार ने जून तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। इस योजना के तहत 35 किलो राशन दिया जाता है जिसमें गेहूं, चावल, चीनी, दाल और नमक इत्यादि शामिल है। इस योजना के अलावा यूपी में गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत भी फ्री राशन दिया जाता है। कोरोना काल के बाद से केंद्र सरकार ने भी मुफ्त राशन योजना शुरू की है। दरअसल कोरोना काल के बाद कई लोगों की नौकरी छूट गई और कई लोगों का रोजगार बर्बाद हो गया जिससे बड़ी संख्या में लोग राशन के लिए सरकार पर निर्भर हैं। यही वजह है कि सरकार राशन योजना को आगे बढ़ाती जा रही है।

✒️ *योगी का ऐलान, हर घर से एक को ऋण*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूक्ष्म और लघु उद्यम व्यापारियों को16 हज़ार करोड़ रुपये के ऋण बांटे। सीएम योगी ने कहाकि हर घर से एक व्यक्ति को ऋण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार मैपिंग करवा रही है। हर ज़िले में ओडीओपी सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे ।मुख्यमंत्री योगी ने पांच कामन फेसेलिटेशन सेंटर का उद्घाटन भी किया इसमें आगरा आज़मगढ़ सीतापुर अंबेडकरनगर और सिद्धार्थनगर के केंद्र शामिल हैं। साथ ही एमेजान के साथ ओडीओपी को आर्थिक प्लेटफ़ॉर्म दिलाने के लिए कानपुर में केंद्र का आनलाइन उद्घाटन किया । वहीं यूपी मॉनसून ने तेजी पकड़ ली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते महोबा, झांसी, उरई, बहराइच, अयोध्या और श्रावस्ती समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

✒️ *अखिलेश यादव पर जमकर बरसे ओम प्रकाश राजभर, कहा-उनके नेतृत्व में सपा को एक भी चुनाव में नहीं मिली जीत*,
आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के बाद अखिलेश यादव अपनी ही सहयोगी पार्टियों के निशाने पर आ गए हैं। खास तौर पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी मुखिया ओम प्रकाश राजभर अखिलेश यादव के खिलाफ खुलकर बयानबाजी कर रहे हैं। उपचुनाव में मिली हार के बाद राजभर ने अखिलेश यादव को एसी कमरे से निकलकर राजनीति करने तक की सलाह दे डाली। राजभर ने यहां तक कह दिया कि जब से अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी का नेतृत्व संभाला है तब से उनकी पार्टी को किसी चुनाव में जीत नहीं मिली है। राजभर यहीं नहीं रुके, उन्होंने ये भी कहा कि अखिलेश यादव अपने दम पर नहीं बल्कि अपने पिता मुलायम सिंह यादव की कृपा से साल 2012 में सीएम बने। उन्होंने कहा अखिलेश यादव के नेतृत्व में 2014 हो, 2017 हो, 2019 हो, 2022 हो या फिर एमएलसी चुनाव सिर्फ और सिर्फ हार का ही मुंह देखना पड़ा है।

✒️ *अलीगढ़ में झमाझम बारिश, स्कूलों में भरा पानी*
अलीगढ़ में आज सुबह से ही बादल छाए हुए थे, करीब 11 बजे के करीब झमाझम बारिश शुरू हुई जिससे गर्मी से लोगों को राहत मिली। तापमान में भारी गिरावट आई। बीते दिनों से भीषण गर्मी ने बुरा हाल कर रखा था,लेकिन आज बरसात ने सुकून दिया,बारिश ने जहां एक तरफ गर्मी से राहत दिलाई वहीं, कुछ समस्याएं भी पैदा कर दीं। बारिश की वजह से नालियों का पानी उफन आया जिससे स्कूलों में भी पानी भर गया, जिसके बाद शिक्षक क्लास छोड़कर पानी निकालने में लग गए।

✒️ *उत्तर प्रदेश में पशुओं को छुट्टा छोड़ने वालों की खैर नहीं, पशु क्रूरता अधिनियम के तहत दर्ज होगी एफआईआर*
उत्तर प्रदेश में जानवरों को छुट्टा छोड़ने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। यूपी के पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह के मुताबिक जानवरों को छुट्टा छोड़ने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। धर्मपाल सिंह के मुताबिक छुट्टा छोड़ने वालों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने ये भी ऐलान किया कि 3 लाख से ज्यादा छुट्टा पशुओं को आश्रय स्थल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर में सभी छुट्टा पशुओं को आश्रय स्थल पर भेजा जाएगा। फिलहाल यूपी सरकार के पास राज्य में 6222 आश्रम स्थल है जहां करीब 8.5 लाख गायों को रखा गया है। धर्मपाल सिंह ने ट्वीट कर कहा- ग्रामीण इलाकों में निराश्रित और आवारा पशुओं की बड़ी सख्या खत्म होने वाली है। योगी सरकार ने इसकी योजना बना ली है। दिसंबर 2022 तक सड़कों, खेतों और सार्वजनिक स्थलों पर निराश्रित पशु नहीं दिखाई देंगे। विकास खंड स्तर पर इसके लिए कान्हा पशु उपवन का निर्माण शुरू किया जा रहा है।गौरतलब है कि यूपी चुनाव से पहले आवारा पशुओं का मुद्दा काफी गरमाया था। उस दौरान विपक्ष ने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा था कि चुनाव पहले तो आवारा गायों को लेकर इतने वादे किए गए लेकिन सरकार ने उनमें से किसी वादे को पूरा नहीं किया।

✒️ *हॉर्स ट्रेडिंग पर जीएसटी’ कह गईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल*
हॉर्स रेसिंग पर जीएसटी लगाने की बात करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की जुबान फिसल गई। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सीतारमण ने हॉर्स रेसिंग को हॉर्स ट्रेडिंग कह डाला। हालांकि फिर जल्दी से उन्होंने अपनी गलती सुधारी और करेक्ट शब्द कहा। लेकिन, उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जिस पर विपक्षी दलों के नेता वित्त मंत्री की खिंचाई कर रहे हैं। कांग्रेस नेता विनीत पुनिया ने कहा कि हम सीतारमण जी के खरीद-फरोख्त पर जीएसटी लगाने के प्रस्ताव का स्वागत करते हैं।दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो की हालांकि लाइव हिन्दुस्तान पुष्टि नहीं करता है। लेकिन माना जा रहा है कि यह वीडियो बुधवार का है, जब वित्त मंत्री जीएसटी पर नए करों का ऐलान कर रही थीं। वीडियो में वित्त मंत्री ने हॉर्स रेसिंग को हॉर्स ट्रेडिंग (खरीद-फरोख्त) कह डाला।
वित्त मंत्री के वायरल हो रहे वीडियो पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। कांग्रेस के मीडिया और प्रचार अध्यक्ष पवन खेड़ा ने मंत्री पर तंज कसते हुए कहा, “मुझे पता था कि निर्मला सीतारमण जी (मतपत्र) से बाहर सोचने की क्षमता रखती हैं।”

✒️ *अलीगढ़ कलक्ट्रेट व तहसीलों के 13 बाबुओं का बदला पटल*
अलीगढ़ में नवागत डीएम ने चार्ज संभालने के बाद कलक्ट्रेट की व्यवस्थाओं में परिवर्तन की शुरूआत कर दी है। डीएम इंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर 13 बाबुओं का पटल बदला गया है। लंबे समय से एक ही पद पर जमे बाबुओं को हटाया गया है,कलक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी हेमंत जैन ने बताया कि 13 बाबुओं के पटल बदल गए हैं। एसडीएम इगलास के रीडर सुनील कुमार को एडीएम व‌ित्त एवं राजस्व के यहां तैनात क‌िया गया है। अतरौली तहसील के टंकक भूपेंद्र कुमार को अ‌तरौली एसडीएम का अहलमद बनाया गया है। डीएलआरसी व‌िमल गांधी को सहायक संग्रह कार्यालय तहसील खैर, संजीव कुमार प्रत‌िल‌िप‌िक राजस्व अभ‌िलेखागार को सहायक संग्रह कार्यालय खैर, सहायक ग्रामीण कुसुमलता को अरेंजर गोरई संबद्ध न्याय अभ‌िलेखागार, केशव कुमार अहलमद फौजदारी एसडीएम अतरौली को टंकक तहसील अतरौली बनाया गया है। सहायक संग्रह कार्यालय कोल में तैनात अंजू रानी को प्रत‌िल‌िप‌िक राजस्व अभ‌िलेखागार बनाया है। सीआरए अनुभाग में तैनात राजीव खरदार को साहूकारी ल‌िप‌िक बनाया है। एडीएम व‌ित्त एवं राजस्व के न्यायालय में तैनात व‌ित्त ल‌‌िप‌िक व‌िनोद कुमार को डीएलआरसी व फार्म कीपर के पद पर भेजा गया है। अंक‌ित भुईवार संग्रह कार्यालय तहसील खैर को सीआरए अनुभाग कलक्ट्रेट में तैनात क‌िया गया है। राजस्व अभ‌िलेखागार में तैनात पूनम को प्रत‌िल‌िप‌िक राजस्व बनाया गया है। साहूकार ल‌िप‌िक आद‌ित्य कुमार को एसीएम प्रथम अहलमद फौजदारी एवं राजस्व अभ‌िलेखागार में तैनात सव‌िता को टंकक सामान्य ल‌िप‌िक बनाया गया है।

✒️ *मंथली एक्सपायरी पर बाजार में दिखा उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स 53,018 और निफ्टी 15,780 पर*
जून वायदा सीरीज की एक्सपायरी के दिन बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख दिखाई दे रहा है। अच्छी शुरुआत के बाजार में कंसोलिडेशन नजर आया है। हालांकि, दोनों इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। सिर्फ बैंक निफ्टी हरे निशान में बंद हुआ है। आज बाजार बंद होने के समय सेंसेक्स 53,018 जबकि निफ्टी 15780 पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, निफ्टी बैंक 0.43 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 33,425 हरे निशान में बंद हुआ है। वहीं, भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले गुरुवार को 0.01 (0.02%) पैसे की गिरावट के साथ 78.97 पर बंद हुआ। बाजार को लेकर निवेशकों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

✒️ *स्वरोजगार संगम मेले में मिली सौगातें*
उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान ने बताया कि बृहस्पतिवार को ऑनलाइन स्वरोजगार संगम मेले में विधायक राजकुमार सहयोगी एवं ब्रज प्रांत अध्यक्ष ठाकुर श्योराज सिंह ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत विवेक कुमार को 10 लाख, एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत प्रदीप कुमार अग्रवाल को 50 लाख, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में सुमित कुमार को 25 लाख का प्रतीकात्मक चेक प्रदान किया। खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा पीएमईजीपी के तहत रवि कुमार को 20 लाख, एमएमकेवाई के तहत राहुल कुमार को 5 लाख एवं एमएमजेआरवाई के तहत रेखा रानी को 3 लाख का चेक प्रदान किया गया।लीड बैंक मैनेजर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि मा. मुख्यमंत्री द्वारा लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में चालू वित्तीय वर्ष के लिए 2.35 लाख करोड़ की वार्षिक ऋण योजना का लोकार्पण किया गया है। जनपद अलीगढ़ के लिए वार्षिक ऋण योजना 9605 करोड़ स्वीकृत की गई है। जिसका उपयोग जिले में कृषि, व्यापार, उद्यम, आवास, शिक्षा ऋण में किया जाएगा। इसमें 2277.50 करोड़ लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योग क्षेत्र में ऋण वितरण कर जनपद के चहुमुंखी विकास किया जाएगा।

✒️ *महुआ खेड़ा क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में बाइक सवार की मौत*
जिला कासगंज के गांव ढिलावली निवासी महेश कुमार (28 वर्षीय) पुत्र रन्नू सिंह किसी काम से अलीगढ़ आया था और यहां से वापस बाइक द्वारा कासगंज के लिए लौट रहा था इसी दौरान महुआ खेड़ा थाना क्षेत्र में किसी अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को रौंद दिया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया घटना की सूचना मिलते ही इलाका पुलिस मौके पर पहुंची और घायल को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, घायल से पूछताछ कर उसके परिजनों को सूचना दे दी सूचना मिलने पर घायल के परिजन भी अस्पताल पहुंच गए कुछ देर उपचार के बाद घायल ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने सब को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

✒️ *क्वार्सी क्षेत्र में सड़क हादसे में घायल हुए युवक की उपचार के दौरान मौत*
जिला हाथरस के थाना हसायन के गांव बरसोली निवासी गीतम सिंह (45 वर्षीय) पुत्र गजाधर सिंह किसी काम से बाइक द्वारा अतरौली गए थे वहां से वापस लौटते समय थाना क्वार्सी क्षेत्र में बाइक को किसी अज्ञात वाहन ने रौंद दिया, जिसमें बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया, घटना देख काफी संख्या में राहगीर एकत्रित हो गए और पुलिस को सूचना दी सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जहां उपचार के दौरान आज गुरुवार की सुबह घायल ने दम तोड़ दिया पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

✒️ *शहर कोतवाली क्षेत्र में ग्रह कलेश के चलते महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या का आरोप*
थाना कोतवाली क्षेत्र के भुजपुरा निवासी रुखसार (40 वर्षीय) पत्नी बन्ने खां का किसी बात को लेकर बुधवार की रात्रि पति से विवाद हो गया, जिसके चलते रुखसार अपने कमरे में चली गई काफी देर तक वापस नहीं लौटी तो परिजनों ने जंगली से जाकर देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई रुखसार पंखे पर फांसी के फंदे पर लटकी हुई थी परिजनों ने आनन-फानन में रुखसार को फांसी के फंदे से नीचे उतारा तब तक उसकी मौत हो चुकी थी, सूचना मिलने पर मृतका के परिजन भी मौके पर पहुंच गए उन्होंने रुखसार की हत्या कर फांसी के फंदे पर लटकाने का आरोप लगाया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम ली गई थी या वही घटना से मृतका के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। पुलिस तहरीर मिलने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के आधार पर अग्रिम कार्रवाई करने की बात कर रही है।

About The Author

Taza Khabar