May 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या01दिसम्बर*आमजन के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ सृजनात्मक प्रयोग आवश्यकः कुुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

अयोध्या01दिसम्बर*आमजन के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ सृजनात्मक प्रयोग आवश्यकः कुुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

अयोध्या01दिसम्बर*आमजन के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ सृजनात्मक प्रयोग आवश्यकः कुुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

विज्ञान संचार को लोक प्रिय बनाना होगाः निदेशक डॉ0 नकुल पराशर

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग, सिंधी अध्ययन केन्द्र तथा जागरण इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट एण्ड माॅस कम्युुनिकेशन के संयुक्त तत्वावधान में हुई विज्ञान संचार की कार्यशाला

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग, सिंधी अध्ययन केन्द्र तथा जागरण इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट एण्ड माॅस कम्युुनिकेशन, कानपुर के सहयोग से गुुरूवार को संत कबीर सभागार में विज्ञान प्रसार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा ‘विज्ञान संचार भारतीय परिदृश्य एवं भविष्य‘ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुुए विश्वविद्यालय की कुुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों से कहा कि विज्ञान संचार में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ सृजनात्मक का प्रयोग करते हुुए आम जनमानस के बीच संवाद होगा। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रारूप इसी दृष्टिकोण से निर्मित किया गया। कुलपति ने कहा कि जहां कला है वही विज्ञान है। विज्ञान के छोटे-छोटे तर्कों से आगे बढ़कर अविष्कार हुआ है। विज्ञान हमेशा रहा है लेकिन इसका विश्लेषण पर्याप्त नहीं हो पाया। भारत में स्वतत्रंता के बाद पर्याप्त अनाज नही था। आज भारत खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ तो यह वैज्ञानिक प्रयोग का ही प्रतिफल है। कुलपति ने बताया कि आज की जरूरत है कि खेती मानव के लिए लाभकारी एवं सेहतमंद बने। कुलपति प्रो0 गोयल ने कहा कि आधुनिक शिक्षा नीति में मातृ भाषा को विशेष महत्व दिया गया है। ताकि भाषा संबंधी बाधा न बने और शिक्षा उभर कर सामने आये। जिज्ञासु मस्तिष्क सीखने के लिए तत्पर हो। कुुलपति ने बताया कि 21वीं सदी में कौशल आधारित है। इसमें मीडिया साक्षरता, सूचना साक्षरता, विज्ञान साक्षरता को कैसे जनजन तक ले जाए। इस पर ध्यान संचारकों को ध्यान देना आवश्यक है।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि विज्ञान प्रसार, नई दिल्ली के निदेशक डॉ0 नकुल पराशर ने कहा कि वैज्ञानिकता के साथ अपनी बात रखने की कोशिश नही करनी चाहिए। विज्ञान संचार को लोक प्रिय बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कुछ पाठ्यक्रमों को विज्ञान से जोड़ा रहा है। यह पत्रकारिता के लिए एक नया आयाम देगा। विज्ञान संचार को निन्तर आगे बढ़ाना होगा। भारत के प्रधानमंत्री ने विज्ञान संचार को बढ़ावा दिया। यूजीसी के पाठ्यक्रमों में भी इस विद्या को अपनाया जा रहा है। इसमें रोजगार के नए साधन बनकर उभर रहे है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय डिजीटल तकनीकी का फायदा उठाये और लघु फिल्मों का निर्माण करें। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि जागरण मैनेजमेंट ऑफ इंस्टीट्यूट कानपुर के निदेशक डॉ0 उपेंद्र पांडे ने कहा कि विज्ञान और कला दोनों ही एक दूसरे के पूरक है। नई शिक्षा नीति इन दोनों को समन्वय और समागम लेकर आई है। उन्होंने कहा कि विज्ञान को पढते हुए कला एवं संगीत सीखे। संचार को शुरू करना सीखें और छोटी-छोटी वैज्ञानिक तथ्यों से जुड़ी खबरों को बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने छात्रों से कहा कि रोजमर्रा के जीवन पर लघुु फिल्में का निर्माण करें। इससे सृजनात्मकता का बढावा मिलेगा एवं संवाद की भूमिका में रहे। विशिष्ट अतिथि विज्ञान प्रसार ओटीटी चैनल के प्रभारी कपिल त्रिपाठी ने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विज्ञान से संबंध नही है। सूचनाएं तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए। दृष्टिकोण में परिवर्तन कर देश के निर्माण में सहायक बने। यहीं विज्ञान प्रसार का उद्देश्य है। आमलोगों की भाषा में कंटेंट तैयार किया जाए। क्योंकि आज सभी लोग मीडिया का उपयोग कर रहे है। उन्होंने कहा कि विज्ञान प्रसार को बढ़ावा देने के लिए चार हजार से अधिक विज्ञान से जुड़ी फिल्में बनी है। इसे आसानी से लोगों के बीच पहुॅचाना होगा।

कार्यशाला में वरिष्ठ वैज्ञानिक व हेड साइंस फिल्म फेस्टिवल विज्ञान प्रसार के डॉ0 निमिष कपूर ने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण को अपनाएं जानें के लिए विज्ञान प्रसार निरन्तर कार्य कर रहा है। चार सौ से अधिक पुस्तकें चैबीस भारतीय भाषाओं में प्रकाशित हो चुकी है। देश की भाषाओं में ज्ञान को जनजन तक पहुॅचाना होगा। विज्ञान पत्रकारिता को लोकप्रिय बनाया जाए क्योंकि स्वास्थ्य विज्ञान एवं अन्य क्षेत्र की वैज्ञानिक खबरों को मीडिया में बहुत कम स्थान मिल पा रहा है। इसे बढ़ाना होगा। जिससे जनमानस सूचनाओं पर आधारित निर्णय ले सके। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक जानकारी को आमलोगों के बीच ले जाना होगा। कार्यशाला में विज्ञान प्रसार के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅ0 बीके त्यागी ने कहा कि वैज्ञानिक खबरें जो औषधियों और स्वास्थ्य से जुड़ी है। उन पर मीडिया को विशेष ध्यान देना होगा। ऐसे समाचार व फिल्में बनाये जो जनमानस के जीवन से जुड़े हो। चिकित्सीय परिक्षण, जीवन शैली, खानपान जैसे प्रमुख विषयों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण संस्थान के सर्वे में यह पाया गया कि भारतीय प्रयोगशालाओं की खबरों को मीडिया में कम जगह मिलती है। देश की मीडिया विदेशी प्रयोगशाला की खबरों को अधिक महत्व दे रही है। श्रोताओं एवं दर्शकों कम न आका जाए। कभी कभी जनमानस के मध्य से बड़े समाधान की जानकारी उभर कर आती है। समाचार कलम और कैमरे का पेशा है। जीवन से जुड़ी सूचनाएं जनता तक पहुॅचनी चाहिए। विज्ञान शब्दावली को समझे और रिपोर्टिंग में उसकों लेकर आए। विवि सिंधी भाषा केन्द्र के निदेशक प्रो0 आरके सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव का श्रेय विज्ञान और विज्ञान संचार को जाता है। महामारी से जुुड़ी जानकारियां जनजन तक पहॅुुची इसका श्रेय भी मीडिया को जाता है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इसके उपरांत जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग की छात्राएं रोशनी, यासिनी, शालिनी, मनीषा व हिमांशी द्वारा कुुलगीत की प्रस्तुति की गई। कार्यशाला के दौरान अतिथियों का स्वागत प्रो0 आरके सिंह, डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ0 राजनरायण पाण्डेय व डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम भेटकर किया गया। कार्यशाला का संचालन सिंधी अध्ययन केन्द्र के सलाहकार ज्ञान प्रकाश टेकचन्दानी ने किया। अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दुु चतुर्वेदी द्वारा किया गया। कार्यशाला के दौरान मुख्य नियंता प्रो0 अजय प्रताप सिंह, प्रो0 आरके तिवारी, प्रो0 नीलम पाठक, प्रो0 विनोद श्रीवास्तव, प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, डाॅ0 वंदन रंजन, डाॅ0 नीलम यादव, डाॅ0 शिवी श्रीवास्तव, डाॅ0 अनिल कुमार, डाॅ0 स्वाति सिंह, डाॅ0 प्रत्याशा मिश्रा, डाॅ0 अवध बिहारी सिंह, डाॅ0 अनिल कुमार सिंह, गिरीशन्द्र पंत, सुुभाष सिंह सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.