May 11, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोधया 03 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

अयोधया 03 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[9/3, 8:33 AM] +91 94155 29848: *सर्पदंश से हुई भैस की मौत*
सोहावल- अयोध्या
रौनाही थाना सोहावल तहसील क्षेत्र पूरे उमराव निवासी श्रीमती निर्मला पत्नी स्व सियाराम भैस चराने गयी थी।इसी दौरान जहरीले सर्प की भैस शिकार हो गयी।इलाज के लिए पशु डाक्टर के पहुचने से पहले भैस की मौत हो गयी।भैस स्वामिनी के अनुसार आठ माह का गर्भ पल रहा था।दोपहर बाद गांव के पास जंगल मे चरते हुए साप के काटने से मौत हुई।
[9/3, 8:33 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग न्यूज़
गोसाईगंज क्षेत्र के भीटी चौराहा के पास अकबरपुर साइकिल से लौटते समय रघुवर दयाल गुप्ता जो कि निवासी भीटी चौराहा के रहने वाले थे एक चार पहिया वाहन अकबरपुर से आ रही थी और तेज रफ्तार से काफी लापरवाही से उनके ऊपर चढ़ा दिया और उनको जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया वीडियो से पता चलता है वीडियो से पता चलता है कि गाड़ी जानबूझकर चढ़ाई गई है
[9/3, 8:33 AM] +91 94155 29848: प्रेसनोट

 

**बच्चों के लिये स्वर्ण प्राशन तीसरा कार्यक्रम 4 सितंबर 2021*
अयोध्या । स्वस्थ बच्चे ही समाज व देश को नई दिशा प्रदान करते है।स्वास्थ्य ही सुखमय जीवन का आधार है। आज के बच्चे ही कल का भविष्य है। उनके स्वास्थ्य के उद्देश्य को लेकर अनंत शिखर ट्रस्ट में *स्वर्ण प्राशन* का *कार्यक्रम 4 सितंबर सुबह 9:00 बजे से* आयोजित किया गया है  अनंत शिखर के प्रबंधक आचार्य डॉक्टर आर पी पांडेय वैद्य जी ने बताया कि  स्वर्ण प्राशन का संस्कार सदियों पुराना रहा है जो आज चकाचौंध की विलासिता पूर्ण जिंदगी में भुला दिया गया है। स्वर्ण प्राशन संस्कार में जन्म से लेकर 16 वर्ष की आयु के बच्चों को उनके स्वास्थ्य उनकी सुरक्षा एवं  यादाश्त बढ़ाने के लिए योग्य आयुर्वेद मर्मज्ञ द्वारा आयुर्वेद की दवाओं को खिलाया जाता है । स्वर्ण प्राशन संस्कार के बाद बच्चों  के स्वास्थ्य एवं मस्तिष्क के विकास में उल्लेखनीय परिवर्तन देखने को मिलता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। अयोध्या जनपद का यह तीसरा कार्यक्रम है जो 4 सितंबर को साकेत पुरी स्थित अनंत शिखर भवन में किया जा रहा है।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

अयोध्या।
आइजीआरएस पोर्टल पर समय समयबद्ध शिकायतों का निस्तारण न करने व लापरवाही बरतने पर कई अधिकारियों को जिलाधिकारी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया। एसडीएम बीकापुर एसडीएम मिल्कीपुर व शीतला प्रसाद सिंह जिला पंचायत राज अधिकारी, महेंद्र प्रताप अधिशासी अभियंता जल निगम को कारण बताओ नोटिस जारी।अधिशासी अभियंता विद्युत मिल्कीपुर अंबरीश शुक्ला व अधिशासी अभियंता विद्युत रुदौली शीतला प्रसाद सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि। सीएमओ डॉ अजय राजा को निर्देश। मानिटरिंग कर लापरवाह कर्मचारियों पर 3 दिन के अंदर कार्रवाई कर अवगत कराने के निर्देश।

ब्रेकिंग।
लखनऊ
जीएसटी काउंसिल बैठक के लिए इसबार यूपी बना मेज़बान।GST काउंसिल की लखनऊ में होगी बैठक।उत्तर प्रदेश करेगा इस बार जीएसटी काउंसिल बैठक की मेजबानी।देश भर के सभी राज्य के वित्तमंत्री करेंगे शिरकत।लखनऊ में 17 सितंबर को आयोजित होगी GST काउंसिल की बैठक
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: गलत खून चढ़ाने से मौत मेयो हॉस्पिटल देगा 997000 हजार्ना,, बाराबंकी में अस्थाई लोक अदालत का आदेश

 

बाराबंकी।
स्थायी लोक अदालत अधिकरण सिविल कोर्ट बाराबंकी ने मेयो इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (बाराबंकी) को इलाज में लापरवाही मामले में पीड़ित को नौ लाख 97 हजार सात सौ रुपये क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया है।
दो माह में धनराशि भुगतान न किए जाने पर आठ फीसदी ब्याज भी दावा दाखिल हाेने की तिथि से देय होगा। यह आदेश न्यायालय स्थाई लोक अदालत अधिकरण के अध्यक्ष धर्मराज मिश्रा व सदस्य जज डा. रश्मि रस्तोगी ने दिया है।
लखनऊ जिले के मोहनलालगंज तहसील इलाके के ग्राम रसूलपुर के वीरेंद्र कुमार ने परिवाद दाखिल किया था कि डायरिया से पीड़ित अपनी पत्नी रानी देवी को उन्होंने 19 मार्च 2019 को इलाज के लिए भर्ती कराया था। जांच के बाद खून की कमी होने की बात कही। खून चढ़ाने के लिए दबाव बनाया, लेकिन चिकित्सक ने बिना जांच कराए ही अपने ब्लड बैंक से खून चढ़ा दिया। इससे रानी देवी को उलझन व खुजली होने लगी और कुछ देर में वह बेहोश हो गई। हालत खराब होने पर चिकित्सक ने वेंटीलेटर पर रखवा दिया। इसके बाद लखनऊ स्थित अपनी दूसरी शाखा में उपचार के लिए भेज दिया। वहां भी इलाज के नाम पर रकम जमा कराई गई, लेकिन फायदा नहीं हो सका। इसके बाद रानी देवी को डा. राम मनोहर लोहिया हास्पिटल लखनऊ में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान छह जून 2019 को उनकी मौत हो गई। अदालत ने मरीज की केस डायरी देखकर पाया कि गलत खून चढ़ाने के बाद रानी देवी की हालत खराब हुई।
शिखा को भी है अदालत से न्याय का इंतजार : मेयो हास्पिटल में सिरौलीगौसपुर के ग्राम बरदरी के नीरज श्रीवास्तव की पिछले साल इलाज दौरान मौत हो गई थी। इलाज कोविड का चला, लेकिन मौत का कारण कोविड-19 नहीं बताया गया। इलाज में लापरवाही का आरोप लगाकर न्यायालय स्थाई लोक अदालत में परिवाद दाखिल कर रखा है। शिखा का कहना है कि अदालत ने इलाज का विवरण मांगा तो पहली बार दूसरे मरीज का विवरण भेज दिया। इस पर अदालत ने फटकार लगाई थी। तब दोबारा विवरण भेजा है। शिखा का कहना है कि उसे अदालत पर पूरा भरोसा है। जिस तरह रानी देवी की मौत के मामले में अदालत ने न्याय किया उसी तरह पति नीरज की मौत के मामले में करेगी।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
भाजपा पिछड़ा वर्ग की अवध क्षेत्र की बैठक संपन्न। बैठक में पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह हुए शामिल। पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप का बयान। 17 व 18 सितंबर को अयोध्या में होगी पिछड़ा वर्ग मोर्चा कार्यसमिति की बैठक। कार्यसमिति की बैठक में सीएम योगी डिप्टी सीएम केशव मौर्या व सुनील बंसल होंगे शामिल। विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियों के अयोध्या पहुंचने पर बोले नरेंद्र कश्यप। कहा सभी पार्टियां भाजपा की कर रही नकल।भाजपा के आदर्शों पर लोग चल रहे हैं तो इसमें हम क्या कर सकते हैं। भाजपा संस्कारों वाली पार्टी है, शिष्टाचार वाली पार्टी है। मुलायम सिंह यादव के बीमार होने पर सीएम योगी ने उनके घर जाकर लिया था कुशल क्षेम। कल्याण सिंह के निधन पर कांग्रेस व सपा ने सम्वेदना व्यक्त करने से बनाई दूरी।भाजपा से सीखे राजनीतिक दल।अयोध्या आ रहे हैं तो भगवान उनको दे सद्बुद्धि। प्रदेश की जनता ने तय कर लिया है अबकी बार 350 पार।फिर योगी सरकार। प्रदेश की जनता जानती है कौन राम का नाम लेता है और कौन राम के नाम पर गोली चलवाता है।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: *अवध विश्वविद्यालय ने बी0कॉम0 भाग तीन का परीक्षा परिणाम घोषित किया*
अयोध्या।
डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने आज 02 सितम्बर, 2021 को विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों की मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 बी०कॉम० भाग-तीन का परीक्षाफल घोषित कर दिया है। घोषित परीक्षाफल में सम्मिलित कुल 2734 परीक्षार्थियों में से 2609 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए है। इन परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.43 रहा है। परीक्षा में कुल सम्मिलित 1674 छात्रों के सापेक्ष 1580 छात्र उत्तीर्ण घोषित हुए। इनका उत्तीर्ण प्रतिशत 94.38 रहा है जबकि कुल सम्मिलित 1060 छात्राओं के सापेक्ष 1029 छात्राएं उत्तीर्ण घोषित हुई तथा उत्तीर्ण प्रतिशत 97.08 रहा। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर बी०काम० भाग-तीन का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। परीक्षाफल एवं अंको का विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: *इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, फर्जी डिग्री से लिया वेतन करना होगा वापस, हाईकोर्ट ने कहा – खुद की गलती का ना लें लाभ*

प्रयागराज।

फर्जी डिग्री से नौकरी लेने के एक मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति स्वयं की गलती का लाभ नहीं ले सकता। बिना कानूनी अधिकार के किसी ने मिलीभगत व फ्राड से नियुक्ति लेकर वेतन लिया है तो उसे वापस करना चाहिए। कोर्ट ने कहा फर्जी प्रमाणपत्र से नौकरी प्राप्त करने वाला वेतन की वसूली के खिलाफ अनुच्छेद 226 में साम्या (इक्विटी) न्याय की मांग नहीं कर सकता। ऐसी वसूली कार्यवाही को मनमाना भी नहीं कहा जा सकता।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: सदर चकबंदी अधिकारी अयोध्या के ऊपर सीजेएम न्यायालय में मुकदमा दर्ज।

अयोध्या। जनपद के सदर चकबंदी अधिकारी विनय कुमार सिंह के विरुद्ध धोखाघड़ी,जालसाजी और अपने पद का दुरुपयोग कर गलत आदेश पारित करने पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट फैजाबाद के न्यायालय में मुकदमा पंजीकृत।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: *भाजपा पिछड़ा वर्ग के प्रदेश प्रभारी का विधायक ने किया स्वागत*

0 अबकी बार 350 पार, फिर आयेगी योगी सरकार

फ़ोटो
सोहावल अयोध्या

भाजपा पिछड़ा वर्ग की अवध क्षेत्र की बैठक संपन्न होने के पश्चात बैठक से वापस लौटते समय पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह हुए का स्थानीय गाँव गोंड़वा के पास बीकापुर विधायक शोभा सिंह चौहान ने कार्यकर्ताओं के साथ भव्य स्वागत किया। स्वागत के पश्चात नरेंद्र कश्यप ने बयान देते हुये कहा कि 17 व 18 सितंबर को अयोध्या में होगी पिछड़ा वर्ग मोर्चा कार्यसमिति की बैठक। कार्यसमिति की बैठक में सीएम योगी डिप्टी सीएम केशव मौर्या व सुनील बंसल होंगे शामिल। विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियों के अयोध्या पहुंचने पर बोलते हुये नरेंद्र कश्यप ने कहा कि सभी पार्टियां भाजपा की कर रही नकल। भाजपा के आदर्शों पर लोग चल रहे हैं तो इसमें हम क्या कर सकते हैं। भाजपा संस्कारों वाली पार्टी है, शिष्टाचार वाली पार्टी है। मुलायम सिंह यादव के बीमार होने पर सीएम योगी ने उनके घर जाकर लिया था कुशल क्षेम। कल्याण सिंह के निधन पर कांग्रेस व सपा ने सम्वेदना व्यक्त करने से बनाई दूरी।भाजपा से सीखे राजनीतिक दल।अयोध्या आ रहे हैं तो भगवान उनको दे सद्बुद्धि। प्रदेश की जनता ने तय कर लिया है अबकी बार 350 पार।फिर योगी सरकार। प्रदेश की जनता जानती है कौन राम का नाम लेता है और कौन राम के नाम पर गोली चलवाता है। इस अवसर पर विधायक शोभा सिंह चौहान एवं उनके सुपुत्र डा० अमित सिंह चौहान, ओमप्रकाश मिश्रा, अनुज मिश्रा नन्द्र कुमार सिंह, आशुतोष मिश्र, सौरभ,विमल सिह,बलराम पाठक, सर्वेश सिंह सहित सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: *समारोह में विधायक प्रतिनिधि ने 95 लाभार्थियों को सौंपी प्रधानमंत्री आवास की चाभी*

0 सभी लाभार्थियों का कराया गृह प्रवेश

फ़ोटो
सोहावल अयोध्या

विधायक शोभा सिंह के प्रतिनिधि डॉ अमित सिंह चौहान ने विकासखंड सोहावल परिसर में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में कल शाम पंचानवे लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास की चाबियां देकर उनका गृह प्रवेश संपन्न कराया प्रदेश शासन के निर्देश पर आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ अमित सिंह चौहान ने कहा कि सोहावल क्षेत्र के 10 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास तथा पचासी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिससे झोपड़ी में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को भी जाड़ा धूप बरसात से मुक्ति मिल सके डॉ चौहान ने कहा देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कर्मठ सील मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की देन है कि अब प्रचुर मात्रा में गरीबों को आवास शौचालय बिजली पानी सड़क आदि की सुविधाएं धड़ल्ले से मिल रही है कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी रशेष गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक आवास की लागत 1 लाख 20 हजार रुपए है तथा ब्लाक प्रमुख अनिल कुमार वाह विधायक शोभा सिंह जी के प्रयासों से शीघ्र ही बचे हुए अन्य पात्र व्यक्तियों को भी आवास की सुविधा प्राप्त होगी इस मौके पर रमेश सिंह सर्वेश सिंह चौहान ब्लाक प्रमुख अनिल कुमार सूर्य प्रसाद श्रीवास्तव नंद कुमार सिंह बलराम पाठक कप्तान तिवारी गिरजेश त्रिपाठी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।
[9/3, 8:39 AM] +91 94155 29848: *यूपी में कोरोना कहर के बीच डेंगू का कहर,सीएम योगी हुए सख्त*

लखनऊ।उत्तर प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच अब डेंगू बुखार ने कहर ढाना शुरू कर दिया है।डेंगू ने लोगों को सहमा कर रख दिया है।प्रदेश के अलग-अलग जिलों में डेंगू बुखार के न सिर्फ मामले सामने आ रहे हैं,बल्कि इससे मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। फिरोजाबाद में डेंगू बुखार से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है।सबसे चिंताजनक बात ये है कि मरने वालों में 36 बच्चे शामिल हैं।मथुरा में भी अभी तक डेंगू से 14 लोगों की मौत हो चुकी हैं।कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच डेंगू जिस तरह से बच्चों पर अटैक कर रहा है स्वास्थ्य महकमे का भी हाथ-पांव फुला दिया हैं।

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद में मामला सामने आने के बाद सख्त रूख अपनाते हुए फिरोजाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटाने का आदेश दिया है। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए एक सप्ताह तक स्कूल भी बंद कर दिए गए। फिरोजाबाद सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य डॉ संगीता अनेजा ने कहा कि अब तक फिरोजाबाद जिले में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार के कारण 36 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत हो गई है। ये मौतें कोरोना ​​की संभावित तीसरी लहर का संकेत नहीं देती हैं,क्योंकि भर्ती किए गए मरीजों में से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया है।मथुरा में भी ऐसी हालत देखने को मिल रही है। संदिग्द डेंगू बुखार से अब तक 12 बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना ​​नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ भूदेव ने गुरुवार को कहा मथुरा जिले में वायरल बुखार के कारण 12 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई है। इससे ग्रामीण दहशत में हैं। हमने गांवों में अस्थायी अस्पताल बनाए हैं। इस बीमारी का भय इस कदर फैलता जा रहा है कि मथुरा के कोहा गांव में बीमारी फैलने के कारण 50 से अधिक परिवार गांव छोड़कर भाग गए हैं। इस बीच जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जो सैंपल लिए थे, उसमें मलेरिया और डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। नमूनों से यह भी पता चला कि गांव में डेंगू, स्क्रब टाइफस, मलेरिया, लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारियां फैल रही हैं। साथ ही दिल्ली और लखनऊ की टीमें गांव में तैनात हो गईं हैं। इतना ही नहीं, वाराणसी से लेकर यूपी के कई इलाकों में यह बीमारी फैल गयी है और लगातार इसके मरीज मिल रहे हैं।

About The Author

Taza Khabar