October 27, 2021

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

हमीरपुर25सितम्बर*राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ -भारत अंकेश पुरी मंडल अध्यक्ष चित्रकूट धाम उत्तर प्रदेश मुख्य उद्देश्य :

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हमीरपुर25सितम्बर*राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ -भारत अंकेश पुरी मंडल अध्यक्ष चित्रकूट धाम उत्तर प्रदेश मुख्य उद्देश्य :
संयुक्त राष्ट्र,भारतीय संविधान, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कानून के मानवाधिकारों के सार्वभौमिक घोषणा पत्र का अनुसरण करना, अपनाना और बढ़ावा देना ।
राज्य मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के उद्देश्य का पालन करना व संविधान में प्रदत्त मौलिक एवं मानव अधिकारों के लिए सभी को जागरुक करना, अधिकार दिलाने व सुरक्षित करने के उद्देश्य से संघर्ष करना ।
सरकारी व गैर सरकारी विभागों में व्याप्त रिश्वतखोरी व भ्रष्टाचार को रोकना ।
भ्रष्ट और रिश्वतखोर अधिकारियों पर कानूनी कार्यवाही कराना व सजा दिलवाना ।
सरकारी अस्पतालों में सरकार द्वारा गरीबों के इलाज के लिए दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ गरीबों को दिलाना ।
सरकारी डॉक्टरों के द्वारा अस्पताल में आए हुए मरीजों से पैसा वसूलने, सरकारी दवा ना देने, बाहर से दवा लिखने या मरीज के साथ दुर्व्यवहार करने पर कानूनी कार्यवाही करवाना ।
जुर्म अन्याय व भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए संघर्ष करना और शासन प्रशासन का सहयोग करना ।
कन्या भूण हत्या रोकना व समाज को जागरुक करना ।
बाल विवाह व महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न पर अंकुश लगाना ।
महिलाओं को सशक्तीकरण करने के उद्देश्य से योजनाएं संचालित करना व महिलाओं को जागरुक करना ।
महिलाओं के साथ हो रहे शारीरिक व मानसिक शोषण को रोकना व दहेज प्रथा को बंद करना ।
बाल मजदूरी पर अंकुश लगाना व गरीब और अनाथ बच्चों की रहने खाने और शिक्षा की व्यवस्था करना ।
गरीब व अनाथ बच्चों के लिए हॉस्टल व अनाथालय का निर्माण कराना ।
पीड़ित असहाय व्यक्तियों को हर संभव मदद करना और पीड़ितों की समस्याओं के निस्तारण हेतु शासन प्रशासन व जिम्मेदार अधिकारियों से मदद कराना ।
प्रदूषण को रोकने का प्रयास करना व वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के उद्देश्य से वृक्षारोपण कराना और कार्यक्रम आयोजित कर समाज को जागरुक करना ।
यातायात के नियमों का पालन एवं करना कराना व कैंपों का आयोजन कर लोगों को सड़क सुरक्षा व यातायात के नियमों के बारे में जागरुक करना ।
समाज में असहाय व पीड़ित लोगों को कानूनी मदद एवं न्याय दिलाना ।
किसी भी अपराध को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन का पूर्ण सहयोग करना , सूचना देना व अपराधों की रोकथाम के लिए आपसी तालमेल बनाए रखना ।
खाद्य और पेय पदार्थों के मिलावटखोरों पर कानूनी कार्यवाही करवाना ।
एड्स कैंसर व अन्य घातक जानलेवा बीमारियों के बारे में लोगों को जागरुक करना ।
समय-समय पर स्वास्थ कैंप का आयोजन कराना व पल्स पोलियो एवं अन्य घातक और असहाय रोगों के बारे में लोगों को बताना व जागरुक करना ।
लोगों को उनके मानवाधिकारों के संवैधानिक अधिकारों के बारे में बताना व जागरुक करना ।
केंद्र व प्रदेश सरकारों द्वारा गरीब जरूरतमंद व किसानों के हितों के लिए की जा रही सरकारी योजना के बारे में, लोगों के बीच ले जाना व जरूरतमंद को सरकारी योजना का लाभ दिलाना ।
गौ हत्या पर अंकुश लगाना व गौवंश पालन को बढ़ावा देना ।
शिक्षा का व्यापक प्रचार प्रसार करना व देश के हर अंतिम बच्चे बुजुर्ग महिला को शिक्षित बनाने का सतत प्रयास करना ।
आम जनता की समृद्धि प्रगति और कल्याण को बढ़ावा देना।
जरूरतमंद और योग्य लड़कियों , अनाथ छात्रों ,बच्चों ,वृद्धों, विधवाओं , मानसिक रूप से मंद ,शारीरिक रूप से विकलांग ,नेत्रहीन, आरक्षण अक्षम व्यक्तियों को उनके उत्थान रखरखाव पुनर्वास की आवश्यकता अनुसार सहायता, राहत और सेवाएं प्रदान करना ।
व्याख्यान, सेमिनार, सांस्कृतिक प्रोग्राम ,प्रोग्राम के माध्यम से बच्चों और युवाओं के क्लबों को व्यवस्थित करना ताकि उन्हें सामाजिक सेवाओं की भावनाओं को मानवीय मूल्यों ,सरल जीवन और नैतिक चरित्र के उच्च स्तर को समझने के अवसर मिल सके ।
एड्स, T.V., कुष्ठ रोग और कैंसर जैसे अन्य घातक रोगों के उपचार और उपचार में सहायता के लिए जागरूकता अभियान चलाना ।
गरीब और आर्थिक रुप से पिछड़े युवक-युवतियों के सामूहिक विवाह प्रोग्राम आयोजित कर विवाह कराना ।
देश में बाढ़ चक्रवात सूखा अकाल और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों के लिए राहत वितरण कार्यक्रम का व्यवस्था करना ।
जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर जनसंख्या को नियंत्रित करने का प्रयास करना ।
भारत देश में रहने वाले सभी भारतीयों के बीच भाईचारा ,एकता, अखंडता, राष्ट्रीयता ,राष्ट्रप्रेम सहकार्य, सहयोग , धर्मनिरपेक्षता ,देश भक्ति व आपस में तालमेल आदि भावनाओं को जगाना व बनाना ।
लोगों को एक दूसरे का सहयोग करने ,शिक्षित बनने, स्वरोजगार स्थापित करने ,आत्मनिर्भरता के आत्मविश्वास को जगाना व प्रोत्साहित करना ।
आम जनमानस के बेहतर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क बिजली पानी की व्यवस्था कराना कूड़ा करकट हटाने के कार्यों में तीव्र रुचि लेना सफाई अभियान व स्वास्थ्य प्रशिक्षण कैंपों का आयोजन कराना ।
समय समय पर रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य शिविर ,आरोग्य शिविर, नेत्र शिविर, योगा शिविर आदि का आयोजन करना व कराना और उनके लाभ को आम जनता तक पहुंचाना ।
योग्य एवं जरूरतमंद मेधावी होनहार छात्रों के बीच किताबें ,कॉपी, यूनिफार्म ,कपड़ा, पुरस्कार छात्रवृत्ति आदि प्रदान करना या कराना छात्रों को समय समय पर प्रोत्साहित करना ।
जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना वह जल बचाओ अभियान को संचालित करना वह भारत के सभी प्रमुख नदियों को जल को स्वच्छ बनाए रखने के लिए आम जनता के बीच संवाद करना व आवश्यकता अनुसार जगह जगह पर पीने का पानी के लिए प्याऊ लगवाना ।

You may have missed