July 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

वाराणसी4जुलाई24*कई बीमारियां लेकर आता है बारिश का मौसम, ऐसे रखें खुद का ख्याल-डॉ0 राज लक्ष्मी।

वाराणसी4जुलाई24*कई बीमारियां लेकर आता है बारिश का मौसम, ऐसे रखें खुद का ख्याल-डॉ0 राज लक्ष्मी।

वाराणसी4जुलाई24*कई बीमारियां लेकर आता है बारिश का मौसम, ऐसे रखें खुद का ख्याल-डॉ0 राज लक्ष्मी।

वाराणसी से प्राची राय स्वास्थ्य संबधी जानकारी यूपीआजतक

वाराणसी । बदलता मौसम सेहत और त्वचा दोनों के लिए हानिकारक होता है. बारिश के मौसम में बुखार, मलेरिया, डेंगू, एलर्जी और स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अपने आप को कैसे स्वस्थ रखे और क्या करे इस विषय पर अर्थव होमियो मिशन सुसुवाही वाराणसी की डा राजलक्ष्मी राय रसे चर्चा किया उन्होने वताया कि

बारिश का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है पर ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में कोई भी संक्रमण तेजी से फैलता है. इसलिए इस समय खान-पान से लेकर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना पड़ता है. आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है.

डा राजलक्ष्मी राय ने वताया कि

बाहर का खाना ना खाएं

इस समय बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं. इसके अलावा देर तक काट कर रखे गए फल और सब्जियां भी ना खाएं क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. कच्चे या अधपके खाने से भी बचें. मानसून के दौरान जंक फूड बिल्कुल न खाएं क्योंकि इससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है.

मच्छरों से बच कर रहें

बारिश के मौसम में बहुत से लोग मलेरिया से भी पीड़ित हो जाते हैं. इसलिए इस मौसम में मच्छरों से बच कर रहना जरूरी है. गंदे पानी से बचें और घर के आसपास पानी जमा न होने दें. इसके अलावा इस मौसम में पूरे बाजू के कपड़े पहनें.

त्वचा का रखें ख्याल

बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें. अगर आप घर से बाहर हैं और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस आते ही साफ पानी से नहाएं.। डा राजलक्ष्मी राय ने हिदायत देते हुए कहा
आय सभी ये स्व करके निरोग रख सकते है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.