May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

लखनऊ01मई24*श्रम दिवस पर यूपीडब्लूजेयू ने सौंपा उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन, उठाई आवास व पेंशन की मांग

लखनऊ01मई24*श्रम दिवस पर यूपीडब्लूजेयू ने सौंपा उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन, उठाई आवास व पेंशन की मांग

लखनऊ01मई24*श्रम दिवस पर यूपीडब्लूजेयू ने सौंपा उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन, उठाई आवास व पेंशन की मांग

यूपीडब्लूजेयू लखीमपुर इकाई ने कहा फर्जी पत्रकारों पर लगे लगाम, संपादकों को जारी हों कार्ड

लखनऊ/लखीमपुर, 1 मई, अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के मौके यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) ने उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को पत्रकारों से संबंधित मांगों के संदर्भ में ज्ञापन सौंप कर पेंशन व आवास सुविधा की मांग की है। यूपीडब्लूजेयू पदाधिकारियों ने इस मौके पर लखीमपुर खीरी पहुंच वहां की जिला इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया।
बुधवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से यूपीडब्लूजेयू के प्रदेश अध्यक्ष टीबी सिंह के नेतृत्व में दर्जनों पत्रकारों ने मुलाकात की और साथ में उपस्थित, इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति अध्यक्ष हेमंत तिवारी के मार्गदर्शन में ज्ञापन सौंपा गया।
उप मुख्यमंत्री पाठक ने सभी पत्रकारों को श्रम दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह पत्रकारों की मांगों को उचित फोरम तक पहुंचाने का काम करेंगे व अपने स्तर पर भी निराकरण का प्रयास करेंगे।
पत्रकारों की ओर से सौंपे ज्ञापन में राज्य मुख्यालय पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों की तर्ज पर सभी जिला मुख्यालय, तहसीलों व ग्रामीण पत्रकारों व उनके परिजनों को निशुल्क इलाज हेतु आयुष्मान कार्ड जारी करने, 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके सभी पत्रकारों को पेंशन से आच्छादित करने और उत्तर प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग की गयी है। इसके अलावा ज्ञापन में पत्रकारों के उत्पीड़न संबंधी मामलों की सुनवाई के लिए पूर्व में जिला स्तर पर गठित होने वाली पत्रकारों की स्थाई समिति को क्रियाशील बनाने, जिला व तहसील स्तर पर पत्रकारों को मान्यता देने का काम तेजी से पूरा करने, न्यू मीडिया जैसे वेबसाइट, यूट्यूब चैनलों, पॉड कास्ट आदि से जुड़े पत्रकारों को मान्यता देने के साथ ही पत्रकारों को रियायती दर पर भूखंड या आवास दिए जाने की मांग की गई है।
प्रतिनिधिमंडल ने उप मुख्यमंत्री से कहा कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को मिलने वाली रियायती रेल यात्रा की सुविधा कोविड के दौरान बंद कर गई थी। इसे पुन: शुरु करने के लिए राज्य सरकार की ओर से केंद्रीय रेलवे मंत्रालय से अनुरोध किया जाना चाहिए। उप मुख्यमंत्री से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में यूपीडब्लूजेयू के वरिष्ठ सचिव उत्कर्ष सिन्हा, प्रदेश सचिव राजेश मिश्रा, पीपी सिंह, वीरेंद्र सिंह, लखनऊ मंडल अध्यक्ष एंथोनी सिंह व वरिष्ठ पत्रकार सुनील कुमार दिवाकर आदि शामिल थे।
यूपीडब्लूजेयू संगठन सचिव अजय त्रिवेदी ने बताया कि श्रम दिवस के मौके पर लखीमपुर खीरी जिला इकाई ने अध्यक्ष कुलदीप पाहवा के नेतृत्व में एक कार्यक्रम आयोजित कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। लखीमपुर खीरी में श्रम दिवस पर हुए कार्यक्रम में भाग लेने प्रदेश अध्यक्ष टीबी सिंह के साथ आईएफडब्लूजे राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ कलहंस, यूपीडब्लूजेयू के प्रदेश सचिव राजेश मिश्रा, पीपी सिंह, वीरेंद्र सिंह, लखनऊ मंडल अध्यक्ष एंथोनी सिंह भी पहुंचे।
लखीमपुर खीरी में यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने कहा कि जिला व तहसील स्तर पर पत्रकारों को होने वाली दिक्कतों को संगठन राजधानी में उच्च अधिकारियों के सामने रखेगा। उन्होंने कहा कि संगठन पत्रकार हितों में सक्रियता से कार्य कर रहा है। प्रदेश के लगभग 45 जिलों में संगठन की इकाई सक्रिय है। जल्द ही सभी जिलों में हम अपनी इकाई का गठन कर पत्रकारों की आवाज़ जोरदार ढंग से उठाएंगे। लखीमपुर जिलाध्यक्ष पाहवा ने कहा कि पत्रकार ही गर्व से अपने को पत्रकार कहते हैं। उन्होंने पत्रकारों की एकजुटता पर जोर देते हुए ईमानदारी से अपने कर्तव्यों के निर्वहन का आह्वान किया। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को लोगोयुक्त स्टीकर और पास ज़िला सूचना कार्यालय द्वारा जारी किया जाय। कार्यक्रम के बाद पत्रकारों ने मुख्य विकास अधिकारी व कार्यवाहक जिलाधिकारी अनिल कुमार सिंह को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।
लखीमपुर खीरी में श्रम दिवस पर हुए कार्यक्रम में कुलदीप पाहवा अध्यक्ष, सुबोध शुक्ला महामंत्री, शवाब खान कोषाध्यक्ष/सदस्य, चंद्रशेखर शुक्ला कोषाध्यक्ष, मोहमद रहीम, धीरज कुमार, शक्तिधर त्रिपाठी, राजेन्द्र गुप्ता, आनंद शुक्ला, अनूप रंजन मुखर्जी, रितेश भसीन, सुरेंद्र कुमार मिश्रा, शारिक खान, रमेश चंद्र मिश्रा सहित कई पत्रकार शामिल रहे।
अजय त्रिवेदी ने बताया कि कानपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली सहित दो दर्जन जिलों में यूपीडब्लूजेयू की जिला इकाइयों ने श्रम दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया।

भवदीय

आशीष अवस्थी
प्रचार सचिव

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.