May 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्जापुर 01 मई 24*संचारी अभियान में जिला प्रदेश के चौथे पायेदान पर*

मिर्जापुर 01 मई 24*संचारी अभियान में जिला प्रदेश के चौथे पायेदान पर*

मिर्जापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिर्पोट यूपी आज तक

मिर्जापुर 01 मई 24*संचारी अभियान में जिला प्रदेश के चौथे पायेदान पर*

*मण्डल में प्रथम स्थान पाने में सफल*

सीएमओ ने कर्मचारियों को दिया बधाई

मिर्जापुर। जिले में संचारी अभियान को चलाया जा रहा है जिसमें जिला प्रदेश में चौथे पायेदान को हासिल करने में सफल रहा है। इस आशय की जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर छोटे लाल वर्मा ने दी।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिले में मुख्य चिकित्साधिकारी की देख रेख में संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 30 अप्रैल तक चलाया गया। इसके तहत अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार जिला प्रदेश में चौथे पायेदान व मण्डल में प्रथम स्थान पाने में कामयाब रहा है। इस पर सभी कर्मचारियों को बधाई दी और पुरस्कृत करने का भी कार्य किया जायेगा। पिछले अभियान के तहत जिले का खराब प्रदर्शन होने के कारण 37 वें स्थान पर चला गया है इसके बाद विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के मेहनत का नतीजा है कि इस बार जिले का प्रदेश स्तर पर अच्छा प्रदर्शन दिख रहा है। इस अभियान में विभाग के अलावा डब्लू एच ओ के अलावा यूनीसेफ भी अपनी भूमिका को अदा कर रहा है। इसके साथ ही फेमिली हेल्थ इण्डिया भी कार्य कर रही है जो कि केवल मलेरिया पर जागरूक करने का कार्य केवल 111 गांवो में कर रही है ।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर अनिल कुमार ओझा ने बताया कि विभाग द्वारा जनपद में कुल 1108 मातृ बैठकए 370 वी0एच0एन0सी0 बैठकए आशा व ए0एन0एम0 के माध्यम से 978 विद्यालय रैलीए 933 स्कूलों में छात्रों का संवेदीकरण तथा 225 स्वयं सेवी संस्था समूह की बैठक कराया गया। इसके अलावा 9107 पम्पलेट्सए 540 बैनरए 14255 पोस्टर प्रचार सामग्री के रूप में बांटा गया।

पंचायती राज विभाग द्वारा 205 ग्राम प्रधानों तथा ग्रामवासियों का संवेदीकरण किया गया। इसके अलावा 644 नये शौचालयों का निर्माण कार्य भी पूरा कराया गया। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत नगरपालिका परिषद द्वारा 12 वार्डो के सभी नालियों की सफाई तथा कचड़ा निस्तारण कार्य कराया गया इसके साथ ही फागिंग भी करायी जा रही है।

शिक्षा विभाग द्वारा 724 प्रतिज्ञा रैलीए 708 एस0एम0सी0 मीटिंगए घरण्घर जाकर 724 जागरूकता रैलीए स्कूलो की साफ सफाई तथा स्कूलों में मेला का भी आयोजन किया गया। दिव्यांग कल्याण समिति द्वारा बताया गया कि कोई भी बच्चा ए0ई0एसध्जेई के कारण दिव्यांग नही हुआ है।

बाल विकास विभाग द्वारा कुल 15203 महिलाओं की बैठक कर उन्हें संचारी रोग के विषय में जागरूकता पैदा करने का काम किया गया। कृषि विभाग के द्वारा भी जनपद में व्यापक पैमाने पर प्रचारण्प्रसार किया गया।

पशु पालन विभाग द्वारा 79 सूकर पालकों का संवेदीकरण किया गया एवं 16 सूकरबाड़ों की सफाई का भी कार्य कराया गया। बैठक में भाग लेने वाले वाले विभागों को यह निर्देशित किया गया। यह संचारी रोग अभियान मुख्यमंत्री द्वारा संचालित कार्यक्रम में गति लाइ जाये जिससे अभियान को पूर्णत सफल हो सके।

जिला मलेरिया अधिकारी संजय द्विवेदी ने बताया कि क्लोरीनेशन डेमोए एण्टीलार्वल व टीमोफास का छिड़काव रूके हुए पानी में कराये इसके साथ ही साथ जमे हुए पानी में जहां एण्टीलार्वल का उपयोग न हो सके तो जले हुए मोबिल या मिट्टी का तेल पानी में डाले।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.