May 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

बाराबंकी24अप्रैल24*चुनाव में मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम

बाराबंकी24अप्रैल24*चुनाव में मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम

बाराबंकी24अप्रैल24*चुनाव में मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम
——————————-
बाराबंकी, 24 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान कार्मिक अच्छे से प्रशिक्षण ले। जिससे मतदान के समय कोई दिक्कत न हो। मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान अधिकारियों को लगातार प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिक ईवीएम सील करने, वीवीपैट से पर्ची निकालने, सभी प्रपत्रो को ठीक से भरने, मॉक पोल करवाने, हर 2 घंटे पर रिपोर्टिंग करने, वीवी पैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को आपस में जोड़ने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं का संवेदनशीलता एवं गंभीरता से प्रशिक्षण ले।
उक्त निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट ने आज जीआईसी ऑडिटोरियम में चल रहे मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदान कार्मिक के मन में किसी प्रकार का प्रश्न है, तो वह निःसंकोच होकर मास्टर ट्रेनरो से पूछे।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर श्री आशीष पाठक द्वारा पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट की तैनाती, मतदान के लिए ईवीएम तैयार कर सील करने, पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल के बाद निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित अन्य जरूरी प्रक्रिया एवं अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कार्मिकों की समस्यायों का समाधान भी किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जीजीआइसी की कक्षाओं में पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान हेतु ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में प्रशिक्षित किया गया और उन्हें रिहर्सल भी कराया गया।
प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री अ सुदन, जिला विकास अधिकारी श्री भूषण कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री मनीष कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी श्रीमती गरिमा सिंह, प्रवक्ता श्री आशीष सहित पाठक सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.