June 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी24फरवरी24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर खास खबरें

कौशाम्बी24फरवरी24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर खास खबरें

[24/02, 9:16 pm] +91 99191 96696: *पूर्व सांसद महाशय मसूरिया दीन पासी के मूर्ति का अनावरण*

*कौशाम्बी।* प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री कारागार,उ0प्र0 सुरेश राही ने आज दंगल मैदान, पूरब-पश्चिम शरीरा पहुॅचकर महाशय मसूरिया दीन पासी के मूर्ति का अनावरण किया तथा दंगल मैदान के बाउण्ड्रीवाल के निर्माण कार्य के लिए भूमि पूजन भी किया। इस अवसर पर सांसद विनोद कुमार सोनकर अध्यक्षा जिला पंचायत श्रीमती कल्पना सोनकर, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद भारवारी श्रीमती कविता पासी एवं पूर्व विधायक शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहें।

[24/02, 9:17 pm] +91 99191 96696: *जिला भू-गर्भ जल प्रबन्धन समिति की बैठक सम्पन्न*

*कौशाम्बी।* मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी की अध्यक्षता में उदयन सभागार में जिला भू-गर्भ जल प्रबन्धन समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में भू-गर्भ वैज्ञानिक अर्चना सिंह ने बताया कि उ0प्र0 भू-गर्भ जल (प्रबन्धन और विनियमन) अधिनियम-2019 का मुख्य उद्देश्य-प्रदेश में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबन्धन एवं नियमन इस प्रकार किया जाय कि भूजल की उपलब्धता समान रूप से निरन्तर बनी रहें और जनमानस को गुणवत्तापरक जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सकें। उन्होंने बताया कि अधिनियम में निहित शक्तियॉ एवं कार्य-अतिदोहित एवं क्रिटिकल विकास खण्डों तथा संकटग्रस्त शहरी क्षेत्रों को अधिसूचित क्षेत्र घोषित करना । भूगर्भ जल के व्यवसायिक, औद्योगिक, अवसंरचनात्मक, सामूहिक, घरेलू एवं कृषि उपभोगताओं को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करना तथा निजी क्षेत्र की ड्रिलिंग एजेन्सियों का पंजीकरण अनिवार्य। एक्ट के प्राविधानों के उल्लंघन के फलस्वरूप दण्ड का प्राविधान किया गया है। पोर्टल के माध्यम से विद्यमान वाणिज्यिक, औद्योगिक, अवसंरचनात्मक, सामूहिक उपयोक्ता, घरेलू और कृषि सम्बन्धी कूप (बोरिंग) एवं ड्रिलिंग एजेन्सी के पंजीकरण/अनापत्ति प्रमाण-पत्र के आवेदन प्राप्त किये जाते हैं। ळॅक्व्छस्प्छम्.प्छ पोर्टल के माध्यम से विद्यमान वाणिज्यिक, औद्योगिक, अवसंरचनात्मक, सामूहिक उपयोक्ता, को सी०जी०डब्लू०ए० से पूर्व निर्गत एन०ओ०सी० के नवीनीकरण के आवेदनों पर कार्यवाही की जाती हैं। प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण के लिए कार्यालय स्तर पर परीक्षण करते हुए अप्राप्त अभिलेख उपलब्ध कराने के लिए आनलाईन माध्यम से आपत्ति दर्ज की जाती है। ट्यूबवेल के पंजीकरण, अनापत्ति प्रमाण-पत्र, पूर्व निर्गत एन०ओ०सी० के नवीनीकरण से सम्बन्धित आवेदनों का जिला भूगर्भ जल परिषद द्वारा निर्मित टास्क फोर्स द्वारा स्थल सत्यापन किये जाने के उपरान्त आवेदनों पर अन्तिम कार्यवाही पूर्ण की जाती है। यदि निर्धारित अवधि के अन्दर आवेदनकर्ता द्वारा आपत्ति का निवारण नहीं किया जाता है तो जिला भूगर्भ जल परिषद की प्रस्तावित अग्रिम बैठक में आवेदन निरस्त करने की संस्तुति कर दी जाती हैं। पूर्ण अभिलेखों सहित प्राप्त आवेदनों को स्वीकृत करने की संस्तुति की जाती है। उन्होंने बताया कि इस अधिनियम के अन्तर्गत अपराध एवं दण्ड का प्राविधान किया गया है यथा-प्रथम अपराध के लिए रु0-02 लाख से 05 लाख अर्थदण्ड अथवा 06 माह से 01 वर्ष का कारावास अथवा दोनों। भू-जल प्रदूषण के लिए दोषी पाये जाने की स्थिति में प्रथम अपराध के लिए 02 वर्ष से 03 वर्ष का कारावास एवं रू०-05 लाख से रू0-10 लाख अर्थदण्ड। भू-जल प्रदूषण के लिए अपराध की पुनरावृत्ति पर 05 वर्ष से 07 वर्ष का कारावास तथा रू0-10 लाख से रू० 20 लाख का अर्थदण्ड। किसी भी भूजल आपूर्तिकर्ता (राज्य सरकार की पेयजल योजनाओं के अतिरिक्त) द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले भू-जल के गुणवत्ता के भादण्ड पूर्ण न करने की स्थिति में न्यूनतम् रु0-02 लाख एवं अधिकतम् रु०-05 लाख का अर्थदण्ड तथा अपराध की पुनरावृत्ति पर प्राधिकार पत्र निरस्त करते हुए इस दण्ड को दुगना किये जाने का प्राविधान है।

बैठक में आवेदनकर्ता याशाद गौतम द्वारा निजी नलकूप की बोरिंग के लिए किये गये आवेदन के प्रकरण पर विचार-विमर्श कर समिति द्वारा सशर्त अनापत्ति प्रमाण-पत्र दिये जाने का निर्णय लिया गया।

[24/02, 9:25 pm] +91 99191 96696: *पेड़ पर लटकता मिला राजकीय प्रेस कर्मी का नीचे से नग्न शव,पैर छू रहा था जमीन*

*पेड़ के पास पड़ी थी व्यक्ति की चड्डी फिर भी आत्महत्या साबित करने में बेचैन दिखाई पड़ रही है थाना पुलिस*

*कौशांबी।* करारी थाना क्षेत्र के खुर्र्मपुर बजहा गांव में शनिवार की सुबह एक व्यक्ति राजकीय प्रेस कर्मी का शव पेड़ से बंधा हुआ मिला है जिसके लाश के पैर जमीन पर टिके हुए थे और यह व्यक्ति कमर के नीचे से पूरा नग्न था शव के पास में उसके चड्डी उतरी हुई पड़ी है लेकिन पुलिस उसके बाद इस व्यक्ति की मौत को आत्महत्या साबित करने के लिए उतावली दिखाई पड़ रही है जबकि पुलिस के पहले ही परिवार के लोगों ने शव को पेड़ से नीचे उतार करके घर उठा ले गए मौके पर पहुंची पुलिस ने घर से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है मृतक रात में दावत खाने गया था जहां से वापस घर नहीं लौटा उसकी कैसे उसकी मौत हुई है यह बड़ी गंभीर जांच का विषय है लेकिन व्यक्ति की मौत को आत्महत्या साबित करने में उतावली पुलिस से निष्पक्ष जांच की कैसे उम्मीद लगाई जा सकती है।

घटनाक्रम के मुताबिक करारी थाना क्षेत्र के बजहा खुर्रमपुर गांव में शनिवार की सुबह गवर्नमेंट प्रेस के कर्मी का शव गांव के बाहर एक पेड़ पर लटकता मिला। शौच गए लोगों ने शव देखा तो परिजनों को सूचना दी। मृतक की चड्डी और पैंट शरीर पर नही था चड्ढी बगल में पड़ी थी बताया जाता है कि जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे परिजनों ने पेड़ से शव को उतार लिया है और घर उठा ले गए हैं मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।बजहा खुर्रमपुर गांव के भग्गन उम्र 55 वर्ष प्रयागराज के राजकीय मुद्राणालय में बाइंड्री सेकसन में हेल्पर के पद पर कार्यरत है। वह प्रतिदिन घर से प्रयागराज डियूटी करने जाते थे। शुक्रवार की शाम डियूटी से वापस आने के बाद वह दावत खाने चले गए और वापस नही लौटे शनिवार की भोर पांच बजे उनका शव गांव के बाहर पेड़ से बंधा था चड्डी जमीन पर पड़ी थी पैंट गायब था और शव के पैर जमीन को छू रहे थे कुछ लोग गांव के बाग की ओर शौंच गए तो देखा भग्गन का शव जामुन के पेड़ से जमीन छूते3 लटक रहा था। उसका पैर जमीन पर छू रहा था। सूचना पर भग्गन के परिजन मौके पर पहुंचे। बताया जाता है कि परिजन शव को घर उठा ले गए भग्गन के चार बेटे वृजलाल, वृजमोहन, वृजभान, वृज कुमार व दो बेटियां है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह का कहना है कि भग्गन ने फांसी क्यों लगाई? परिजन कुछ बता नहीं पा रहे है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच कर विधिक कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.