July 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी13जून24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी13जून24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी13जून24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

[13/06, 7:05 pm] Shashi Bhushan Singh Kaushambi: *इलाके की हजारों बालिकाएं शिक्षा से वंचित–अजय सोनी*

*सिराथू ब्लॉक के गांव गंभीरा पूर्व में बालिका इंटर कालेज खोलने की अजय सोनी ने की मांग*

*कौशाम्बी* इलाके के दर्जनों गांव के बीच बालिका विद्यालय न होने से इलाके की हजारो बालिकाएं शिक्षा से वंचित रह जाती है कई बार बालिका विद्यालय खोले जाने की मांग किए जाने के बाद भी बालिका विद्यालय नहीं खोला गया है समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी ने सिराथू ब्लॉक के गांव गंभीरा पूर्व में बालिका इंटर कालेज खोले जाने की मांग की है। इस बाबत अजय सोनी ने बताया कि पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक कौशांबी संतोष मिश्रा को एक ज्ञापन भी मेरे द्वारा दिया था जिसमे ग्राम गंभीरा पूर्व में बालिका इंटर कालेज खोले जाने की मांग की गई थी। साथ ही वर्तमान जिला विद्यालय निरीक्षक सच्चिदानंद यादव से भी भेंट कर यह मांग मेरे द्वारा की जा चुकी हैं।

एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अजय सोनी ने बताया कि जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार से सिराथू ब्लॉक के ग्राम गंभीरा पूर्व में बालिका इंटर कालेज खोले जाने की मांग पूर्व में मेरे द्वारा की गई है। आगे बताया कि पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष मिश्रा ने सर्वे कराने का आश्वासन भी दिया था। अजय सोनी के मुताबिक विभागीय मानक के आधार पर भी गांव गभीरा पूर्व ठीक बैठता है क्योंकि आसपास के सभी बालिका इंटर कालेज जैसे सिराथू, अफजलपुरवारी एवं मंझनपुर से गांव गंभीरा पूर्व की दूरी 9 किमी से अधिक है जो कि विभागीय मानक के अनुरूप है।

इस संबंध में अजय सोनी ने बताया कि गंभीरा पूर्व गांव के आसपास कोई बालिका इंटर कालेज न होने के कारण बालिकाओं को माध्यमिक शिक्षा के लिए भारी दिक्कत होती है जिसके कारण उन्हें माध्यमिक शिक्षा से वंचित रह जाना पड़ता है और उनका करियर खराब होता है। इस संबंध में अजय सोनी ने प्रदेश एवं केंद्र सरकार से भी सवाल किया कि जमीनी स्तर पर जब तक बालिकाओं की शिक्षा की समुचित व्यवस्था नहीं होगी तब तक बालिकाओं का विकास कैसे संभव होगा और प्रधानमंत्री का बेटी पढ़ाओ का सपना कैसे पूरा होगा?

इस संबंध में अजय सोनी ने कहा है कि जल्द ही इस मांग को लेकर समर्थ किसान पार्टी के तत्वावधान में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यलय मंझनपुर का घेराव किया जाएगा और जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री को एक ज्ञापन भेजा जाएगा जिसमें सिराथू ब्लॉक के ग्राम गंभीरा पूर्व में बालिका इंटर कालेज खोले जाने की मांग की जाएगी।

 

[13/06, 7:10 pm] Anil: *मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के लिए करें आवेदन*

*कौशाम्बी* उ0प्र0 माटी कला बोर्ड, लखनऊ द्वारा संचालित मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजनार्न्तगत प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में माटीकला एवं शिल्पकला के उद्यमियों/शिल्पियों एवं समितियों को ’’मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना’’ के अर्न्तगत अधिकतम 10 लाख तक के प्रोजेक्ट पर 95 प्रतिशत तक की धनराशि ऋण के रूप में बैंक द्वारा स्वीकृत की जायेंगी, प्रोजेक्ट लागत में कार्यशील पूंजी को छोड़कर पूंजीगत ऋण की धनराशि पर 25 प्रतिशत मार्जिन मनी के रूप में अनुदान दिया जायेंगा, एवं 5 प्रतिशत की धनराशि लाभार्थियों द्वारा स्वयं अंशदान के रूप में जमा की जायेंगी।

यह जानकारी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी चन्द्र शेखर वर्मा ने देते हुए बताया कि योजना के लिए 18 वर्ष से 55 वर्ष तक के लाभार्थी ही पात्र होंगे एवं माटीकला के परम्परागत कारीगर एवं प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को वरीयता दी जायेंगी। साथ ही 05 लाख से अधिक परियोजना के वित्तपोषण के लिए लाभार्थियों की शैक्षिक योग्यता में आठवीं कक्षा में उर्तीण होना चाहिए। ऋण की सीमा अवधि (पूंजीगत ऋण एवं कार्यशील पूंजी) बैंक ऋण के रूप में 5 वर्ष के लिए देय होगी। आवेदन करने के लिए किसी भी कार्य दिवस में जिला ग्रामोद्योग कार्यालय, विकास भवन कक्ष सं0-44 मंझनपुर से सम्पर्क किया जा सकता हैं।

[13/06, 7:34 pm] +91 96485 18828: *पिता पुत्र ने दलित पर किया प्राण घातक हमला*

*पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है*

*चायल कौशांबी* पिपरी थाना क्षेत्र के गिरिया खालसा गांव में मिलन गेस्ट हाउस के पास बुधवार की शाम लगभग 6:00 बजे पहले से घात लगाए दबंगों ने मनोज कुमार पासी उम्र 38 वर्ष पुत्र प्यारेलाल पासी पर जानलेवा हमला किया है लाठी कुल्हाड़ी से बेरहमी से पीटा गया है जिससे मनोज को गंभीर चोटे आई हैं हमले के वक्त मौके पर लोगों की भीड़ लग गई लेकिन किसी ने बीच बचाव करने का साहस नहीं किया है मामले की सूचना थाना पुलिस और एंबुलेंस को दी गई है घायल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया जानकारी मिलते ही परिवार के लोग भी पहुंच गए हैं पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है मनोज पर हमले किए जाने की क्या वजह है खबर लिखे जाने तक यह जानकारी नहीं हो सकी है

जानकारी के मुताबिक पिपरी थाना क्षेत्र के गिरिया खालसा गांव के निरंजन तिवारी पुत्र स्वर्गीय गौरी शंकर अपने बेटों पवन तिवारी वा बबलू तिवारी वा प्रशांत तिवारी के साथ बुधवार की शाम को बाजार से लौट रहे मनोज पासी पर कुल्हाड़ी लाठी धारदार हथियार से प्राण घातक हमला कर दिया मनोज बचाव के लिए चीखता चिल्लाता रहा लेकिन कोई बीच बचाव करने नहीं आया मनोज को मरा समझ कर हमलावर छोड़कर भाग गए लोगों की सूचना पर पहुंची एंबुलेंस व पुलिस ने घायल मनोज को सीएचसी अस्पताल चायल में भर्ती कराया हालत गम्भीर होने पर चिकित्सको ने घायल मनोज को जिला अस्पताल रेफर कर दिया है जहां उसकी हालत गंभीर बनी है मामले की सूचना पुलिस को दी गई है हमलावरों की तलाश पुलिस कर रही है।

[13/06, 8:17 pm] +91 99191 96696: *अनुप्रिया पटेल और जितिन प्रसाद को विधायक अविनाश चंद्र द्विवेदी ने दी बधाई*

*जितिन प्रसाद के राज्य मंत्री बनाए जाने पर उनके आवास पहुँचे मानिकपुर विधायक ने दोनों जिले के विकास की राखी बात*

*कौशांबी।* जनपद के यमुना तराई क्षेत्र में जन्मे अविनाश चंद्र द्विवेदी वर्तमान में मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं एक जिले में जन्म तो दूसरे जिले में राजनीतिक क्षेत्र होने से उनका दोनों जिले के लोगों से गहरा रिश्ता है जिससे दोनों जिले के पीड़ितों की समस्याओं को वह हमेशा निस्तारित करने का प्रयास करते रहते हैं केंद्र में मंत्री बनाए जाने के बाद जितिन प्रसाद से मिलने उनके आवास अविनाश चंद्र द्विवेदी विधायक अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और दोनों जिले में विकास कराए जाने की बात रखी है अपना दल यश के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल को तीसरी बार मिर्जापुर से सांसद चुने जाने पर भारत देश की सबसे बड़ी पंचायत पर मंत्री पद मिलने पर कौशांबी जनपद की तरफ से मानिकपुर के विधायक अविनाश चंद द्विवेदी ने अनुप्रिया पटेल को बधाई दी है।

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से सांसद बने जितिन प्रसाद को भी मानिकपुर विधायक अविनाश चंद्र द्विवेदी ने बधाई दी है उन्होंने कहा कि जितिन प्रसाद अब तक उत्तर प्रदेश सरकार में लोक निर्माण विभाग के मंत्री रहे केंद्र में राज्य मंत्री बनाए जाने पर कौशांबी जनपद से मानिकपुर के विधायक लव लश्कर के साथ उनके आवास पर मुलाकात कर बधाई दिया उन्होंने कहा कि मानिकपुर के ही नहीं कौशांबी के भी जनता के हर दुख दर्द में हमारा परिवार रहेगा हर संभव कोशिश रहेगी कि मैं यहां की हर समस्या को मंत्री जी के समक्ष रक्खूं जनता की समस्याओं का निदान कर सकू उन्होंने कहा कि मानिकपुर क्षेत्र तो मेरा विधानसभा ही है कौशांबी मेरा पारिवारिक रिश्ता है उन्होंने जितिन प्रसाद से कहां कि कौशांबी का भी ध्यान रखिएगा क्योंकि कौशांबी की जंग भूमि पर ही जन्म लिया हूं और मानिकपुर की जनता ने जो स्नेह दिया है मैं यही चाहता हूं कि आप बधाई संदेश हमारे दोनों जनपद से लेते हुए दोनों जनपद पर सदैव अपनी नजर बनाए रखें, इस मौके पर अपना दल के कई कार्यकर्ता व भाजपा के कई पदाधिकारी विकास द्विवेदी पिंटू, बंटी, श्यामू मिश्रा सुभाष सोनी मोहित चतुर्वेदी रमेश तिवारी उमेश पाल आकाश पाल मनोज मिश्रा आलोक तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.