February 27, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी11नवम्बर23*दशहरा मेला के दूसरे दिन उमड़ी लोगों को भारी भीड़*

कौशाम्बी11नवम्बर23*दशहरा मेला के दूसरे दिन उमड़ी लोगों को भारी भीड़*

कौशाम्बी11नवम्बर23*दशहरा मेला के दूसरे दिन उमड़ी लोगों को भारी भीड़*

*दशहरा मेला के दूसरे दिन श्रीराम भरत मिलाप देख लोग हुए मंत्र मुग्ध*

*सीता स्वयंवर होते ही लोगों ने की सीता राम की जय जयकार*

*कौशाम्बी* श्री सीताराम मेला एवं रामलीला कमेटी के तत्वाधान में उदहिन बुजुर्ग चौराहा में हो रहे रात्रिकालीन दशहरा मेला एवं रामलीला में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। खासकर दशहरा मेला के दूसरे दिन लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। ज्ञात हो कि उदहिन बुजुर्ग चौराहे पर साप्ताहिक रामलीला एवं दो दिवसीय दहशरा मेला का अयोजन हो रहा है। इसी क्रम में शनिवार को दशहरा मेला के दूसरे दिन क्षेत्र के तमाम गांवों के हजारों लोग मेला देखने पहुंचे। प्रयागराज से आई चौकी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। हजारों की तादात में युवाओं ने डी जे की धुन पर चौकी में डांस किया और जमकर लुत्फ उठाया। साथ ही शानदार लाइटिंग और साउंड की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया।

इसके पहले दशहरा मेले के दूसरे दिन भगवान श्रीराम भरत मिलाप का आयोजन हुआ। लंका विजय के बाद भगवान श्रीराम अयोध्या वापस लौटे। साथ ही माता सीता, भाई लक्ष्मण और वीर हनुमान आदि भी साथ आए। जैसे ही यह समाचार भरत जी को मिला। वो उनकी अगुवानी करने मुनि वशिष्ठ और तमाम नगर वासी के साथ पहुंचे और भगवान श्रीराम एवं माता सीता आदि की अगुवानी की। इसी के साथ रामलीला के प्रसंग में सीता स्वयंवर एवं लक्ष्मण परशुराम संवाद की लीला दिखाई गई। जैसे ही भगवान श्रीराम ने धनुष तोडा, सीता और राम जी का विवाह सम्पन्न हुआ। इस मौके पर लोगों ने सीता राम की जय जयकार की।

धनुष टूटने की आवाज सुनते ही परशुराम जनक दरबार पहुंचे और कुपित हो उठे। जिसपर लक्ष्मण जी परशुराम जी से बहस करने लगे। इस पर भगवान श्रीराम ने उन्हें समझाया और परशुराम जी से क्षमा प्रार्थना की। जिसपर परशुराम शांत हुए। इस अवसर पर पुलिस की भारी मौजूदगी मेले में रही और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहे।इस मौके पर मेला एवं रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अजय सोनी, बाबू श्रीचंद्र केसरवानी, डॉ राजेंद्र प्रसाद दिवाकर, बृजेंद्र तिवारी, सतीश सिंह, पवन मौर्य, गुडु केसरवानी, घनश्याम केसरवानी, डॉ अरविंद मौर्य आदि लोग मौजूद रहे।

*शशिभूषण सिंह पत्रकार जनपद कौशांबी 9648709715*

About The Author

Taza Khabar