February 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी10नवम्बर23*दशहरा मेला के पहले दिन लोगों ने मेले का जमकर उठाया लुत्फ*

कौशाम्बी10नवम्बर23*दशहरा मेला के पहले दिन लोगों ने मेले का जमकर उठाया लुत्फ*

कौशाम्बी10नवम्बर23*दशहरा मेला के पहले दिन लोगों ने मेले का जमकर उठाया लुत्फ*

*तीसरे दिन की रामलीला में अहिल्या उद्धार की लीला दिखाई गई*

*कौशाम्बी।* सिराथू ब्लॉक के उदहिन बुजुर्ग चौराहा पर शुक्रवार धनतेरस पर्व से दो दिवसीय रात्रिकालीन दशहरा मेला की शुरुआत हुई। मेले के पहले दिन ही लोगों की खूब चहल पहल रही और लोगों ने मेले का जमकर लुत्फ उठाया। साथ में रामलीला के तीसरे दिन अहिल्या उद्धार की लीला देखकर लोग भाव विह्वाल हुए। भगवान श्रीराम के चरण स्पर्श होते ही शिलापट से अहिल्या प्रकट हुई और भगवान श्रीराम की स्तुति की।

उदहिन बुजुर्ग चौराहा पर आयोजित हो रही रामलीला के तीसरे दिन भगवान श्रीराम लखन को लेकर मुनि विश्वामित्र जनकपुर की ओर चले। रास्ते में उन्हे एक शिलापट दिखाई दिया। मुनि विश्वामित्र के बताने पर भगवान श्रीराम को ज्ञात हुआ कि यह शिलापट अहिल्या नारी का है। मुनि विश्वामित्र के कहने पर भगवान श्रीराम ने उस शिलापट पर चरण स्पर्श किया। जैसे ही भगवान श्रीराम के चरण शिलापट पर स्पर्श हुए तुरंत अहिल्या नारी प्रकट हुई और भगवान श्रीराम की स्तुति करने लगी। इसके बाद की लीला में भगवान जनकपुर पहुंचे और जनकपुर की मीना बाजार देखी साथ ही जनकपुर का भ्रमण किया।

रामलीला के तीसरे दिन की लीला के साथ ही दो दिवसीय रात्रिकालीन दशहरा मेला प्रारंभ हुआ। मेला के प्रथम दिन श्रीराम रावण युद्ध और रावण का वध हुआ। मेले में जैसे ही भगवान ने रावण के पुतले को बाण मारा लोगों ने भगवान श्रीराम का जय जयकार की। मेले में दूरदराज के गांवों से तमाम लोग शामिल हुए और खरीददारी की। इस दौरान मेले का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया और लाइट साउंड के नजारे से गदगद हुए। पुलिस प्रशासन भी मेले की सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहा। इस अवसर पर मेला एवं रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अजय सोनी ने अपने कमेटी के पदाधिकारियों के साथ घूम घूमकर मेले का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर श्रीचंद्र केसरवानी, घनश्याम केसरवान, बिनोद सोनी, डॉ अरविंद मौर्य, डॉ राजेंद्र निर्मल, सतीश सिंह, लवकुश सिंह, पवन मौर्य प्रधान, रंजीत सरोज आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

 

About The Author

Taza Khabar