June 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर नगर29फरवरी24*प्रस्तावित कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुयी।

कानपुर नगर29फरवरी24*प्रस्तावित कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुयी।

कानपुर नगर29फरवरी24*प्रस्तावित कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुयी।

मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में कानपुर के बृहद विकास के लिए गठित उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के अंतर्गत प्रस्तावित कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुयी।
बैठक में जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण राकेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जी0एन0, सचिव के0डी0ए0 शत्रोहन वैश्य, अपर जिलाधिकारी (नगर) डा0 राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (भू0/आ0) रिंकी जायसवाल, उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
कानपुर की रिंग रोग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये गये कि सम्बन्धित विभागों से समन्वय बनाकर कार्य करे, जिससे निर्माण की गति प्रभावित न होने पाये, इसके साथ ही रिंग रोड के चारो तरफ पाॅच प्वाइनटों पर कानपुर के शहरी क्षेत्र को कनेक्ट करते हुये अन्र्तराज्जीय बस अड्डे के लिये जगह चिन्हित करने की कार्यवाही की जाये, क्षेत्रीय प्रबन्धक परिवहन निगम द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार कराया जाये।
गंगा लिंक एक्सप्रेस-वे की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि कानपुर के घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र में बढ रहे यातायात के दबाव के समाधान हेतु इनर सर्किल रोड परियोजना गंगा लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना की डी0पी0आर0 बनाये जाने हेतु एन0एच0ए0आई0 को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये गये।
दादानगर समानान्तर आर0ओ0बी0 निर्माण कार्य की समीक्षा में अवगत कराया गया कि निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया हैं, जिसके लिये निर्देश दिये गये कि जी0एम0 सेतु निगम द्वारा अनुश्रवण कर यह सुनिश्चित कराया जाये कि निर्माण कार्य में किसी प्रकार की बाधा न आये।
गंगा बैराज के रास्ते शुक्लागंज लिंक मार्ग पर सरैया क्रासिंग पर रेल उपरिगामी सेतु के निर्माण की समीक्षा में अवगत कराया गया कि पूर्व स्वीकृत परियोजना में 400 मीटर का प्रसार किया गया, जिसके लिये यू0पी0सी0डा0 ने अपनी सहभागिता के 20 करोड रूपये अवमुक्त कर दिये है, शेष वित्त पोषण हेतु शासन वित्त समिति की बैठक हो चुकी है शासनादेश जारी होना है जिसके लिये निर्देशित किया गया कि शासन में एक रिमान्डर भेजा जाये।
जिला जेल को महानगर की आबादी से बाहर स्थानान्तिरत किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि वी0आई0पी0 रोड से जिला जेल को सरसौल स्थानान्तिरत करने की महत्वपूर्ण परियोजना की वित्तीय स्वीकृति हो चुकी है, भूमि अधिगृहण हेतु किसानों को मुआवजा भी दिया जा चुका है, डी0पी0आर0 बनाने हेतु शासन द्वारा पी0डब्लू0डी0 को नामित किया गया है, जिसके लिये निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-19 से जेल तक के ढाई किलोमीटर पॅहुच मार्ग के निर्माण कार्य को भी डी0पी0आर0 में सम्मलित किया जाये।
मंधना से दाये बंधे मार्ग होकर बाये बंधे मार्ग तक को टू लेन से फोर लेन में प्रसार किये जाने की 17 कि0मी0 लम्बी परियोजना हेतु लगभग 159 करोड की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। अनुबन्ध गठित करने की कार्यवाही प्रारम्भ है जिसके लिये निर्देशित किया गया कि शीघ्र कार्यवाही पूर्ण करायी जाये।
गोल चैराहे से रामादेवी एन0एच0-34 तक एलीवेटेड रोड की समीक्षा में अवगत कराया गया कि गोल चैराहे से रामादेवी तक एलीवेटेड रोड के निर्माण के लिये डी0पी0आर0 बनाये जाने हेतु कंस्लटेन्ट नियुक्त हो गया है।
गंगा बैराज के रास्ते कानपुर के शहरी क्षेत्र के आवागमन हेतु मुख्य मार्ग के रूप मेें सड़क का उपयोग बडी संख्या में होने लगा है, भविष्य में यातायात में बाधा न आये इसके लिये चिडियाघर से गुरूदेव चैराह व चिडियाघर से सिंहपुर तक डिवाइडर के साथ सडक चैडीकरण की परियोजना शासन को प्रेषित की गयी है। वित्तीय स्वीकृति प्राप्त होते ही कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।
कानपुर मैट्रो परियोजना को और अधिक उपयोगी बनाने के लिये मैट्रो के कारिडोर-01 के अंतिम स्टेशन नौबस्ता तथा कारिडोर-02 के अंतिम स्टेशन बर्रा-08 के स्टेशन को आपस में जोडे जाने की समीक्षा में अवगत कराया गया कि परियोजना हेतु डी0पी0आर0 राइट्स संस्था द्वारा बनाया जायेगा, इसके लिये 75.5 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रदान कर दी गयी है, कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ हो जायेगी।
नये एयरपोर्ट को राष्ट्रीय राजमार्ग-19 में जोडने के लिये पी0डब्लू0डी0 को सर्वे कर समाधान निकालते हुये प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये गये।
मण्डलायुक्त ने कहा कानपुर के विकास में इस समिति के द्वारा सम्पादित की जा रही कार्यवाही महत्वपूर्ण है। उन्होंने उच्चस्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव से कहा कि रिवरफ्रन्ट की परियोजना, गंगा बैराज, बिठूर बंधे की परियोजना तथा बैराज में आवासीय परियोजनाओं की मूल प्रस्तावित परियोजनाओं को भी अगली बैठक में सम्मलित किया जाये।
—————-

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.