June 12, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर नगर09दिसम्बर23*जनपद भृमण के दौरान राज्यमंत्री नरेन्द्र कश्यप ने मण्डलीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

कानपुर नगर09दिसम्बर23*जनपद भृमण के दौरान राज्यमंत्री नरेन्द्र कश्यप ने मण्डलीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

कानपुर नगर09दिसम्बर23*जनपद भृमण के दौरान राज्यमंत्री नरेन्द्र कश्यप ने मण्डलीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

मा0 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उ0प्र0 नरेन्द्र कश्यप ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में मण्डलीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उपनिदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण लालमणि मौर्या, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विनय उत्तम, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कोमिल द्विवेदी सहित मण्डल के जनपदों के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक के पश्चात मा0 मंत्री जी ने मीडिया के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुवे कहा कि पिछड़ा वर्ग व दिव्यांगजनों को सफल बनाने के लिए हमारी सरकार द्वारा बहुत सारे प्रयास किए गए हैं, 2017 से पहले जहां पेंशन मात्र 300 रुपये दिव्यांगों को मिलती थी, उसको बढ़ाकर 1000 रुपए किया गया है, भविष्य में धन उपलब्ध होने की स्थिति में पेंशन को बढ़ाये जाने का विचार किया जाएगा।
दिव्यांगजनों को दुकान करने के लिए हमारे विभाग द्वारा रुपये 10,000 व रुपये 20,000 की धनराशि बहुत ही न्यूनतम ब्याज पर उपलब्ध कराई जाती है, जिसमें 25 प्रतिशत की सब्सिडी भी हम लोग दे रहे हैं।
दिव्यांगों को सशक्त करने का प्रयास नियमित हमारी सरकार की तरफ से किया जा रहा है, हम प्रयास करेंगे की पिछड़ा वर्ग व दिव्यांगजनों को जो उम्मीदें मा0 प्रधानमंत्री मोदी जी वह मा0 मुख्यमंत्री योगी जी से हैं उनको हम पूरा करेंगे और उनके जीवन के उत्थान के लिए कार्य कर उनके जीवन को खुशहाल बनाएंगे ।
पिछड़ा वर्ग कल्याण में मा0 मुख्यमंत्री जी ने पुरानी तमाम समस्याओं का निदान करते हुए खास तौर पर छात्रवृत्ति वह शुल्क प्रतिपूर्ति करने के लिए वर्ष 2023-24 के बजट में लगभग साढ़े आठ सौ करोड रुपए की वृद्धि की है, यह पहला वर्ष होगा कि हम उत्तर प्रदेश के सभी पिछड़े वर्ग के बच्चों को संपूर्णता के साथ छात्रवृत्ति वह शुल्क प्रतिपूर्ति देकर अपनी जिम्मेदारी को निभाएंगे इसके साथ ही 150 करोड़ की लागत से पिछले वर्ग के बच्चों व बच्चियों के शादी अनुदान की योजना को दे रहे हैं, ट्रिपल-सी (CCC) के माध्यम से पिछड़े वर्ग के बच्चों का प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ने का प्रयास लगातार प्रदेश में चल रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी व मा0 प्रधानमंत्री जी की सरकार दिव्यांग व पिछड़े वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार सफलता के साथ प्रयास कर कार्य कर रही है।
बैठक में मा0 मंत्री जी ने कहा कि छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग हेतु इस बार बजट आवंटन साढे आठ सौ करोड रुपए अधिक हुआ है अतः अधिक से अधिक छात्रों को प्रेरित करें कि वह छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करें, जिससे अधिक से अधिक छात्रों को उसका लाभ मिल सके। शादी अनुदान योजना अंतर्गत मण्डल की प्रगति धीमी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मा0 मंत्री जी द्वारा निर्देश दिए गए की शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करायी जाए। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत मा0 मंत्री जी द्वारा यह निर्देश दिया गया कि किसी भी दिव्यांग की पेंशन न रुके, शतप्रतिशत पात्र दिव्यांगों को पेन्शन का लाभ दिलाया जाए, इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित कराया जाए कि किसी अपात्र व्यक्ति को पेन्शन न मिलने पाए। पात्र दिव्यांगों को आवश्यक कार्यवाही करते हुवे उनको समय से पेन्शन दिलाना सुनिश्चित कराया जाए।
————–

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.