June 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया28फरवरी24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर औरैया की अबतक की महत्वपूर्ण खबरें

औरैया28फरवरी24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर औरैया की अबतक की महत्वपूर्ण खबरें

औरैया28फरवरी24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर औरैया की अबतक की महत्वपूर्ण खबरें

[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *राज्य स्तरीय विवेकानंद यूथ अवार्ड के लिए मांगे गये प्रस्ताव-युवा कल्याण अधिकारी*

*औरैया।* जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी राजीव कुमार उपाध्याय ने अवगत कराया है कि महानिदेशालय उ०प्र० लखनऊ के द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए व्यक्तिगत श्रेणी के अन्तर्गत राज्य स्तरीय विवेकानन्द यूथ एवार्ड के लिए प्रस्ताव चाहे गये है। उक्त के अनुकम में जनपद के 15 से 35 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे युवाओ जिन्होने राष्ट्रीय विकास एवं सामाजिक सेवा के क्षेत्र यथा खेलकूद, सामाजिक वृक्षारोपण, परिवार कल्याण, अल्पबचत, रक्तदान, नशामुक्ति, जलसंरक्षण, पुस्तकालय, बाचनालय की स्थापना एवं संचालन, जैबिक खेती, सौर उर्जा संयन्त्र स्थापना, स्वच्छता कार्यकम, राष्ट्रीय एकीकरण, साक्षरता, आपदा प्रवन्धन, मतदाता जागरूकता, स्वास्थ्य अनुसंधान, कला साहित्य और साहित्य मानव अधिकारो को बढावा देना पर्यटन, पारम्परिक चिकित्सा, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा, खेल और शैक्षिक उत्कृष्ठता एवं स्मार्ट लर्निंग इत्यादि क्षेत्रो में यदि कोई पहचान योग्य कार्य किया हो तो अपना प्रस्ताव कार्यकम की फोटोग्राप्स, प्रमाण पत्र व पेपरकटिंग सहित दो प्रतियो में दिनांक 29 फरवरी, 2024 तक युवा कल्याण विभाग कक्ष संख्या-51 विकास भवन ककोर, औरैया पर व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध करा सकते है।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *सोलर पंपों के लिए आनलाइन बुकिंग शुरू-उपकृषि निदेशक*

*औरैया।* उप कृषि निदेशक प्रदीप कुमार ने अवगत कराया है कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पी०एम०-कुसुम) योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 में सोलर पम्पों के लिए पहले आओ-पहले पाओ के सिद्धांत पर ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से पुनः आवेदन दिनांक 27 फरवरी 2024 से प्राप्त किये जा रहे हैं। आवेदन के लिए विभागीय पोर्टल पर लक्ष्य की समाप्ति तक खुला रहेगा। इच्छुक कृषक भाई सोलर पंपों के लक्ष्यों की सीमा तक आवेदन कर सकते हैं।
बताया गया कि पहले जिन कृषक भाइयों की बुकिंग के समय टोकन मिनी की धनराशि कट गई थी परंतु विभागीय पोर्टल पर नाम नहीं आया था, उन सभी कृषकों का नाम जोड़ते हुए टोकन कंफर्म कर दिए गये हैं। अवशेष कृषक अंश की धनराशि कृषक 9 मार्च 2024 तक जमा कर सकते हैं। कतिपय जनपदों में कृषक जिनके द्वारा सोलर पंप के लिए आवेदन किया गया है के पास अन्जान व्यक्तियों द्वारा फोन कर सोलर पंप का पैसा किस्तों में जमा करने के लिए संपर्क किया जा रहा है, के संबंध में अवगत कराना है, कि सोलर पंप के लिए कृषकों के चयन एवं टोकन कंफर्म करने की ऑनलाइन व्यवस्था है, जो पूरी तरह से पारदर्शी है। टोकन कंफर्म करने के पश्चात कृषि विभाग के पोर्टल पर कृषक के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर मैसेज कृषि विभाग की तरफ से जाता है। अतः कृषक भाइयों से अनुरोध है कि किसी भी धोखाधड़ी से बचे तथा किसी के बहकावे में न आये। यदि आपके पास इस तरह की कोई कॉल आती है तो तुरंत अवगत काराये तथा किसी भी जानकारी के लिए कृषि विभाग से संपर्क करें।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक दिवसीय मेले का हुआ आयोजन*

*नई तकनीकी से करे खेती, किसान की उपज हो अच्छी, जिससे उनकी आय दुगुनी हो सके*

*औरैया।* जिले में किसानों को नई-नई जैविक खेती के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा एक मेला आयोजित किया गया है। मंगलवार को कृषि विभाग की ओर से भाग्यनगर ब्लाक में राजकीय कृषि बीज भंडार में जैविक किसान मेला का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को जैविक खेती के प्रति जागरूक किया गया। वहीं जैविक खेती के फायदे बताए। इसके साथ ही मुख्यअतिथि दिबियापुर चेयरमैन राघव मिश्रा ने कहा कि माटी की बिगड़ती सेहत को सुधारने व गुणवत्तायुक्त खाद्य उत्पादन के लिए अब हम सभी को मिलकर सामूहिक प्रयास करना होगा। ताकि विषमुक्त खाद्यान्न उत्पादन संभव हो सके।
उन्होंने किसानों को जैविक खेती के लिए देशी गाय के महत्व को बेहतर ढंग से समझाया। कहा कि एक देशी गाय से तीस एकड़ तक जैविक खेती की जा सकती है। जरूरत है। तो सिर्फ जागरूकता के साथ गौ आधारित जैविक खेती को अपनाने की।कृषि विज्ञान केंद्र में विनोद कुमार और निशांत चौबे ने किसानों को जैविक खेती की जानकारी प्रदान किया। कहा कि बिषमुक्त खाद्यान्न का उत्पादन करके ही हम अपने परिवार व धरती माता को बीमार होने से बचा सकते हैं। उन्होंने किसानों को संकल्प दिलाया कि “न जहर खाएंगे और न जहर खिलाएंगे”। वही जमौली गांव के किसान जगत कुशवाह ने जैविक खेती करना शुरू किया जिससे उनको बहुत अच्छा रिजल्ट मिला।आज मेले में उन्होंने जैविक खेती बनी सामग्री से बिना चीनी गुड और चाय की पत्ती से सभी को चाय पिलाई लोगो ने बहुत प्रशंसा की। समाज सेवक चंद्रप्रकाश अवस्थी सहायक विकास अधिकारी कृषि रमेश पाल गोदाम प्रभारी सुशील कुमार व ब्लॉक तकनीकी प्रबंधक विनोद कुमार कृषि विज्ञान केंद्र अंकुर झाँ एवं औरैया जिला के ब्लॉक भाग्यनगर, सहार, औरैया व अजीतमल के कृषक उपस्थित रहे। मेला आयोजन के दौरान सैकड़ों की संख्या में किसान एकत्रित हुए।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *नवनिर्वाचित बार अध्यक्ष व महामंत्री का स्वागत किया*

*औरैया।* जिला बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजीव चतुर्वेदी व महामंत्री शैलेष चतुर्वेदी उर्फ पप्पल सहित कई पदाधिकारियों का फफूंद रोड स्थित एक प्रतिष्ठान पर व्यापारियों ने स्वागत किया। इस अवसर पर अध्यक्ष ने नौ मार्च को नई कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह कराने की संभावना व्यक्त करते हुए वकीलों के हितों के लिए कृत संकल्पित रहने की घोषणा की। दोनों पदाधिकारियों ने बार बेंच में सामंजस्य रखकर वादकारियों के हितों का पूरा ख्याल रखने की बात कही। कार्यक्रम आयोजक निर्मल गुप्ता व उनके साथियों ने माल्यार्पण कर नई कार्यकारिणी का स्वागत किया। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष अशोक अवस्थी, दीपेन्द्र सिंह कुशवाह, अरूण त्रिवेदी, शिवम शर्मा, भानु पाठक, रोहित शर्मा, नितिन अवस्थी, सर्वेश यादव, गायत्री शर्मा, अनुपम त्रिपाठी, अरूण अवस्थी आदि अधिवक्ताओं ने भाग लिया।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *भाकियू भानु नेताओं ने 5 सूत्रीय मांगों का डीएम के लिए सौंपा ज्ञापन*

*औरैया।* भारतीय किसान यूनियन भानु के नेताओं ने मंगलवार को किसानों की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर जिलाधिकारी के लिए उनके अधीनस्थ अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर समस्याओं का जल्द निराकरण कराने की मांग की है। किसान यूनियन भानु के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह चौहान भाकियू (भानु) के जिला प्रभारी विनय सिंह भाकियू युवा के जिलाध्यक्ष हरिओम राठौर ऐरवाकटरा ब्लॉक अध्यक्ष योगेंद्र प्रताप सिंह रवि चौहान आदि किसान नेताओं ने मंगलवार को किसानों की पांच सूत्री मांगों से संबंधित जिलाधिकारी के लिए उनके अधीनस्थ अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा है।
सौंपे गये इस ज्ञापन में अधिशासी अभियंता विद्युत कार्यालय दिबियापुर में अधिशासी अभियंता व उनके कार्यालय के कर्मचारियों की गलत कार्यशैली के कारण किसानों को भारी दिक्कतें हो रही हैं। प्रत्येक काम के लिए उन्हें महीनों टरकाया जाता है। जिसकी जांच कराकर समस्या का निदान कराए जाने, स्वास्थ्य विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार के कारण जगह-जगह अवैध अस्पताल खुले हैं। इन पर प्रतिबंध लगाए जाने, ग्राम पंचायतों में बने पंचायत भवनों में पंचायत संबंधी कामकाज नहीं किया जाता जिससे लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। समस्या का निराकरण कराए जाने, तहसील कार्यालय में तैनात चकबंदी सीओ पिछले लगभग 4-5 वर्षों से एक ही जगह पर जमे हैं उनका स्थानांतरण करवा कर व्यवस्था सुधारे जाने, बिधूना नगर में सड़कों पर अतिक्रमण से जाम के साथ दुर्घटनाएं हो रही हैं। समस्या का निराकरण कराए जाने की मांगे शामिल है। ज्ञापन के पूर्व जिलाधिकारी कार्यालय औरैया पर भाकियू (भानु) के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह चौहान ने कहा कि अधिकारी किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें अन्यथा भारतीय किसान यूनियन समस्याओं के निराकरण के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ने को तत्पर रहेगी।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह समापन पर डीएम व एसपी को किया गया सम्मानित*

*औरैया।* जनपद औरैया में दिनांक 23 जनवरी, 2024 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग एवं जन सहयोग से सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए वृहद मानव श्रृंखला का सफल आयोजन किया गया था। जिसमें उपस्थित छात्र-छात्राओं व भारी जन समूह को मतदाता जागरूकता व यातायात नियमों के संबंध में जागरूक करते हुए शपथ भी दिलाई गई थी। इस आयोजन की सफलता पर परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा लखनऊ में 27 फरवरी 2024 को आयोजित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के समापन पर राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री लोक निर्माण विभाग जितिन प्रसाद व राज्य मंत्री परिवहन विभाग (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह द्वारा औरैया जिलाधिकारी नेहा प्रकाश व पुलिस अधीक्षक चारु निगम को पुरूस्कृत किया गया।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *औरैया महोत्सव का तीन दिवसीय कार्यक्रम 4 मार्च से होगा*

*आगामी 6 मार्च को महोत्सव समापन समारोह का किया जाएगा आयोजन*

*औरैया।* सचिव जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद ने अवगत कराया है कि जनपद औरैया में प्रस्तावित औरैया महोत्सव- 2023-24 के तीन दिवसीय आयोजन के लिए दिनांक 04 मार्च 2024 को उद्घाटन समारोह से लेकर दिनांक 06 मार्च 2024 समापन समारोह की व्यवस्था सहित सचिवालय प्रशासन द्वारा निर्धारित दरों इसके समतुल्य कम दरों पर संपूर्ण कार्य जैसे-मंच बनाने, सजाने का पूरा कार्य, मंच का कंप्लीट लाइट, एंड साउंड सिस्टम, पूरे कार्यक्रम स्थल की उचित रोशनी, मंच पर एल.ई.डी. कार्यक्रम स्थल पर फूलों की सजावट, प्रवेश द्वार, सभी टेटेस कार्य जैसे-जर्मन हेंगर, सोफा, कुर्सियां, कालीन, टेबल, बैरिकेटिंग (बल्ली और मोजो) संलग्न शौचालय के साथ सुरक्षित घर, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, आमंत्रण पत्र, ऑन साइट ब्रांडिंग, आवश्यक क्षमता के साइलेंट जनरेटर सेट की व्यवस्था/आपूर्ति हेतु इच्छुक आपूर्तिकर्ता/ फर्म अभिरुचि प्रस्ताव प्रपत्र धनराशि रुपये 500/- विकास भवन ककोर मु० कक्ष सं०- 10 से प्राप्त कर दिनांक 28 फरवरी 2024 की शाम 2 बजे तक अनुभवी एवं पंजीकृत फर्मों से मुहरबन्द अभिरुचि प्रस्ताव आमंत्रित की जाती है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सचिव जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद, औरैया के मोबाइल नंबर-9450 154137 पर संपर्क किया जा सकता है।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *गणित व अंग्रेजी की बोर्ड परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र रहे अनुपस्थित*

*औरैया।* आज मंगलवार 27 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा 2024 में प्रथम पाली में हाईस्कूल की गणित तथा इण्टरमीडिएट में आटोमोबाइल, मधुमख्खी पालन, टंकण हिन्दी/अग्रेजी, रेडियों एवं रंगीन टीवी, पौधशाला, बेकिग एवं कन्फेक्शनरी आदि विषय की परीक्षाएँ आयोजित हुई। परीक्षा में पंजीकृत गणित विषय में 18851 में से 17231 छात्र उपस्थित व 1620 अनुपस्थित रहे।
इण्टरमीडिएट परीक्षा आटोमोबाइल, मधुमख्खी पालन, टंकण हिन्दी/अग्रेजी, रेडियों एवं रंगीन टीवी, पौधशाला, बेकिग एवं कन्फेक्शनरी विषयों में क्रमानुसार-21, 18, 19, 16, 12, 13 कुल पंजीकृत छात्र में से 19, 17, 17, 14, 12, 12 छात्र उपस्थित रहे तथा-02, 01, 02, 02, 00 का 01 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें। द्वितीय पाली इण्टरमीडिएट में व्यवसाहित अध्ययन तथा गृह विज्ञान संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षा सम्पन्न हुई। जिसमें कुल पंजीकृत छात्र इण्टरमीडिएट व्यवसाहित अध्ययन में 112 एवं गृह विज्ञान संस्थागत में 356, तथा गृहविज्ञान व्यक्तिगत में 04 छात्र पंजीकृत थे, जिसमें इण्टरमीडिएट व्यावसायिक अध्ययन में 118 तथा गृहविज्ञान संस्थागत में 345 और व्यक्तिगत में 02 छात्र उपस्थित रहे, तथा व्यावसायिक अध्ययन में कुल 04 गृहविज्ञान संस्थागत में 11 और गृहविज्ञान व्यक्तिगत में 02 छात्र अनुपस्थित रहे।
प्रातः कालीन पाली में जिला विद्यालय निरीक्षक औरैया द्वारा जनता इण्टर कालेज ककोर औरेया, सेंट साई नाथ इ0का0 दिबियापुर, सरस्वती विद्या मं० इ०का० दिबियापुर, श्री भगवान दास इ०का० हरचन्दपुर, श्री सुन्दर सिंह इ०का० रामगढ़, सी०एम०एस० इ०का० भटौली, गयादीन इ०का० उमरैन तथा चन्द्रशेखर इ0का0 उमरैन औरैया का निरीक्षण किया गया। द्वितीय पाली में गजेन्द्र सिंह प० इ०का० बिधूना, राजकीय बालिका इ०का० बिधूना, सरस्वती विद्या मंदिर इ०का० दिबियापुर, वैदिक इ०का० दिबियापुर तथा राजकीय बालिका इ०का० बिधूना औरैया का पुनः निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संचालित होती पायी गयी। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई है।
सचल दल प्रभारी प्राचार्य डायट अजीतमल औरैया द्वारा प्रातः कालीन पाली में राजकीय इण्टर कालेज अयाना जनता इ०का० बिरुहनी एकलव्य इ०का० बल्लापुर, सर्वोदय इ०का० सांफर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संचालित होती पायी गयी। खण्ड शिक्षा अधिकारी औरैया द्वारा द्वितीय पाली में तिलक इ०का० औरैया का निरीक्षण किया गया तथा सचल दल प्रभारी कमलेश पाण्डेय, प्रधानाचार्य राजकीय हाईस्कूल लखुनों के द्वारा द्वितीय पाली में राजकीय बालिका इं०का० दिबियापुर, श्री गुलजारीलाल बालिका इं०का० फफूंन्द औरैया, श्री गुलाब सिह इं०का० पढ़ीन, औरैया, चौ० विशम्भर सिंह भारतीय बालिका इं०का० औरैया और चौ० विशम्भर सिंह भारतीय विद्यालय इं०का० औरैया का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संचालित होती पायी गयी। उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी यादव द्वारा दी गई है।
[28/02, 9:27 am] Rp Sharma: *बिना किसी प्रतिकर भुगतान के रेलवे ने किसानो की भूमि पर कर लिया कब्जा*

*पीड़ित किसानो ने डीएम को पत्र देकर न्याय की लगाई गुहार*

*कंचौसी,औरैया।* कंचौसी रेलवे स्टेशन के उत्तर पश्चिमी किनारे पर बनाये जा रहे रेलवे बिजलीघर मे इंजीनियर व ठेकेदार ने जेसीबी मशीन चलाकर रेलवे की भूमि के साथ किसानो की जमीन का बडा हिस्सा कब्जा कर लिया है। सोमवार को जिला सामकेतिक विशेष मूक बधिर विद्यालय हीरानगर कंचौसी मे दिव्यांग जनो को ट्राई साइकिल वितरण करने पहुंची जिलाधिकारी नेहा प्रकाश को पीड़ित किसान ज्ञान प्रकाश, राजकुमार पोरवाल आदि ने शिकायती पत्र देकर समाधान की मांग की है।
कंचौसी स्टेशन के किनारे बिधूना तहसील के राजस्व गांव नौगवा के गाटा संख्या 1308 के बडे हिस्से को अपने मे मिलाकर सीमेंट सरिया कंक्रीट की मोटी दीवार खडी कर दी है। जब कि निर्माण से पहले खेत मालिक ज्ञान प्रकाश, राजकुमार पोरवाल, आदि ने उप जिलाधिकारी बिधूना, तहसीलदार को पत्र देकर सीमांकन की मांग की थी। इस पर लेखपाल राजशेखर ने नाप जोख कर किसानो की जमीन होने की रिपोर्ट वरिष्ट अधिकारियो को देकर रेलवे से बदले मे किसानों को मुआवजा देने को कहा था। लेकिन रेलवे ने इस पर कोई ध्यान नही दिया ।न ही किसानो को कोई नोटिस दिया जिससे मायूस किसान इसे रेलवे की जबरदस्ती बता रहे है। जब कि रेलवे का कोई वरिष्ट अधिकारी आज तक मौके पर नही पहुंचा और न किसानो को कोई संतोष जनक जवाब दिया है। इस संबध मे रेलवे के आईओडब्ल्यू सौरभ कुमार संयुक्त टीम से जमीन की नाप कराने की बात कह रहे है। वही दूसरी ओर ढिकियापुर गांव के किसान राना दोहरे उसके भाईयो ने पेटी ठेकेदार राजकुमार द्बारा उनके खेत मे जबरन रेलवे पटरी के किनारे चाहरदीवार बना दी है,जिसे उन्होंने अधिकारियो के आदेश पर लेखपाल को मौके पर ले जाकर चार दीवारी का काम रोक दिया है लेकिन रेलवे के अधिकारी इस पर कुछ बोलने से कतरा रहे है।
[28/02, 9:28 am] Rp Sharma: *मित्रता हो तो भगवान श्री कृष्ण व सुदामा जैसी पं सुदीप कृष्णदेव महाराज*

*बिधूना,औरैया।* शिव मंदिर भिखरा गढी पर चल रही श्रीमद्भागवत कथा के सातवें दिन श्री वृंदावन धाम मथुरा के भगवताचार्य पंडित सुदीप कृष्णदेव जी महाराज ने श्रीकृष्ण सुदामा प्रसंग का मार्मिक वर्णन करते हुए कहा कि मित्रता करो तो श्रीकृष्ण और सुदामा जैसी करो। आचार्य ने कहा कि सच्चा मित्र वही है जो अपने मित्र की परेशानी समझे और बिना कहे उसकी मदद कर दें लेकिन आज के समय में स्वार्थ की मित्रता रह गई है। जब तक स्वार्थ सिद्ध होता है तब तक मित्रता रहती है और स्वार्थ सिद्ध हो जाने पर मित्रता खत्म हो जाती है।
उन्होंने कहा कि सुदामा अपनी पत्नी के कहने पर अपने मित्र भगवान श्रीकृष्ण से मिलने द्वारिकापुरी जाते हैं। महल के द्वार पर पहुंच जाते हैं तो प्रहरियों को भगवान श्रीकृष्ण का अपने को मित्र बताते हैं। सुदामा की यह बात सुनकर प्रहरी यह कहकर उनका उपवास उड़ाते हैं कि दरिद्र व्यक्ति भगवान श्रीकृष्ण का मित्र कैसे हो सकता है। बाद में एक प्रहरी महल में जाकर भगवान श्रीकृष्ण को बताता है कि एक दरिद्र व्यक्ति आपसे मिलने आया है और वह अपना नाम सुदामा बता रहा है यह सुनते ही भगवान श्री कृष्णा नंगे पांव दौड़ पड़े और सुदामा को अपने गले लगा लिया। भगवताचार्य ने कहा कि असली मित्र की पहचान मित्र पर कष्ट आने के समय होती है। उन्होंने कहा कि इस कलयुग में श्रीमद्भागवत कथा के श्रवण मात्र से मानव का कल्याण संभव हो सकता है ऐसे में भागवत कथा अवश्य सुननी चाहिए। भगवताचार्य ने कहा कि माता-पिता गुरु व दिव्यांग की सेवा से बढ़कर कोई दूसरी पूजा नहीं है। माता-पिता व गुरु की सेवा में ही सभी तीर्थों का फल प्राप्त हो जाता है। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक कृष्ण प्रताप सिंह सेंगर भैयाजी, परीक्षित रमा सेंगर, सुनील सेंगर, पूर्व प्रधान धीर प्रताप सिंह सेंगर, वीर प्रताप सिंह सेंगर, पन्ना लाल वाजपेई, लोकेंद्र प्रताप सिंह सेंगर, ओमकार सिंह सेंगर, हरगोविंद सिंह सेंगर, भगवान सिंह चौहान, श्यामचंद बाजपेई, प्रताप सिंह सेंगर आदि प्रमुख लोगों के साथ सैकड़ों की संख्या में श्रोतागण मौजूद थे।
[28/02, 9:28 am] Rp Sharma: *दो मंदिरों से चोरों ने पीतल के हजारों रुपए कीमत के घंटे किये चोरी*

*बिधूना,औरैया।* बीती रात अज्ञात चोरों ने अछल्दा क्षेत्र में दो मंदिरों में धावा बोलकर हजारों रुपए कीमत के पीतल के घंटे चोरी कर लिए हैं जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। पुलिस ने फिलहाल इन घटनाओं की जानकारी होने की बात से इंकार किया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अछल्दा थाना क्षेत्र के ग्राम बंशी में स्थित खेरेश्वर शिव मंदिर पर बीती रात अज्ञात चोरों ने मंदिर के ताले तोड़कर लगभग 30 किलोग्राम पीतल के 12 घंटे चोरी कर लिए हैं। यही नहीं इसी तरह अज्ञात चोरों ने ग्राम गनौली में सड़क के किनारे बने मां केला देवी मंदिर के भी ताले तोड़कर लगभग 10 किलोग्राम का पीतल का घंटा चोरी कर लिया है। दो मंदिरों में हजारों रुपए की चोरी की हुई इन वारदातों से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। मंगलवार की सुबह बंशी शिव मंदिर कमेटी के सदस्य प्रताप सिंह जब पूजा करने मंदिर गए तो घंटे चोरी देख इसकी सूचना मंदिर की रखवाली करने वाले गिरंद सिंह को दी गई। बाद में घटना की सूचना बंसी प्रधान प्रहलाद शंखवार व गुनौली ग्राम प्रधान यशवंत राव को दी गई। हालांकि इस संबंध में पूछे जाने पर अछल्दा थाना प्रभारी भूपेंद्र सिंह राठी ने बताया है कि फिलहाल उन्हें इन घटनाओं के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है शिकायत मिलने पर मामले की जांच कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
[28/02, 9:28 am] Rp Sharma: *बिधूना में सड़कों पर फैले अवैध अतिक्रमण से लोग हो रहे परेशान*

*क्या अवैध अतिक्रमण से लग रहे जाम के झाम से कभी मिलेगी निजात*

*बिधूना,औरैया।* बिधूना कस्बे में सड़कों पर लंबे अर्से से अवैध अतिक्रमण के कारण जाम के झाम से परेशान लोगों की प्रमुख समस्या के बाबजूद भी अतिक्रमण हटाओ अभियान न चलाए जाने से आम लोग भी बेहद परेशान हो रहे है। बिधूना नगर में कोतवाली के सामने के साथ ही फीडर रोड व मेन रोड पर अवैध अतिक्रमण की विकराल समस्या से जूझ रहे लोग कराह रहे हैं वहीं आए दिन सड़कों पर घंटों जाम की समस्या बनने के बावजूद भी लोगों को जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाया जा रहा है जिससे समस्या से जूझ रहे लोगों में भारी आक्रोश भड़क रहा है।
इन दिनों बिधूना नगर में अवैध अतिक्रमण का भारी बोल वाला है। आलम यह है कि अतिक्रमणकारी दुकानदारों ने फीडर रोड मेन रोड लोहा मंडी अछल्दा रोड रामगढ़ रोड बेला बाईपास भरथना रोड किशनी रोड के साथ ही भगत सिंह चौराहे दुर्गा मंदिर तिराहे चंदरपुर चौराहे नदी तिराहे पर अवैध अतिक्रमण फैला लिया है वहीं खासकर फीडर रोड पर दुर्गा मंदिर से कोतवाली के गेट तक व लोहा मंडी में अतिक्रमण के कारण प्रतिदिन घंटों जाम के झाम में फंसकर लोग परेशान हो रहे हैं। हालत यह है कि दुकानदारों ने अपनी तख्त बेंचें सड़कों के दोनों ओर के फुटपाथों पर ही नहीं बल्कि डामर सडक तक रखकर उन पर बिक्री का सामान सजा दिया है वहीं ऐसे में खरीदार मजबूरन सड़कों पर अपने वाहन खड़े कर खरीदारी करते हैं जिससे सड़के संकरी होने के कारण लोगों को आवागमन भारी दिक्कतें हो रही है। कोतवाली के गेट के दोनों ओर खड़े पुलिस द्वारा पकड़े गए वाहन भी जाम के जिम्मेदार बने हुए हैं। ऐसा नहीं है कि अवैध अतिक्रमण के कारण अधिकारियों के वाहन भी जाम में नहीं फंस रहे हैं लेकिन फिर भी समस्या जस की तस बनी हुई है वहीं भारी मुसीबत बने अवैध अतिक्रमण को लेकर आए दिन लोगों द्वारा आवाजें भी उठाई जा रही है किंतु इसके बावजूद संबंधित अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं, जिससे समस्या से परेशान लोगों में भारी नाराजगी भड़क रही है। क्या कभी लोगों को अवैध आक्रमण से निजात मिल सकेगी इस पर फिलहाल कुछ भी कह पाना के बेहद कठिन है।
[28/02, 9:28 am] Rp Sharma: *निरीक्षक अपराध बिधूना विनेश सिंह का हुआ तबादला बेला थाना प्रभारी बने*

*निरीक्षक को बिधूना कोतवाली में फूलमालाएं पहनाकर दी गई विदाई*

*बिधूना,औरैया।* बिधूना कोतवाली में पिछले लगभग 1 सप्ताह पूर्व स्थानांतरण पर आए निरीक्षक अपराध विनेश कुमार सिंह का स्थानांतरण कर बेला थाना प्रभारी बनाए जाने पर पुलिस कर्मियों द्वारा बिधूना कोतवाली में विदाई समारोह आयोजित कर उन्हें फूल मालाएं पहनाकर एवं मिष्ठान खिलाकर भावभीनी विदाई दी गई। इस मौके पर संबोधित करते हुए कोतवाल बिधूना श्रीकेश भारती ने कहा कि पिछले लगभग 1 सप्ताह पूर्व स्थानांतरण पर यहां आए निरीक्षक विनेश कुमार सिंह जादौन का यहां अल्प सेवाकाल काफी सराहनीय रहा है।
उन्होंने कहा कि विनेश कुमार सिंह का यहां से स्थानांतरण कर बेला थाना प्रभारी बनाए जाने पर वह उनके उज्जवल भविष्य की भी कामना करते हैं। इस मौके पर स्थानांतरण पर जा रहे निरीक्षक विनेश कुमार सिंह जादौन ने कहा कि नौकरी में स्थानांतरण एक निर्धारित व्यवस्था है लेकिन बिछड़ने पर दु:ख आवश्यक होता है। उन्हें यहां सेवा का जो भी मौका मिला है, उसमें उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करने का भरसक प्रयास किया है, और ऐसे में यदि जाने अनजाने में उनसे कोई भूल हो गई हो तो सभी उसे भुला देंगे। इस अवसर पर हेड मोहर्रिर जेडी सिंह, रोहित कुमार सिंह, विजय पाल सिंह, सर्बेंद्र कुमार सिंह, अजीत कुमार, सत्यवीर सिंह, डिंपल आदि पुलिस कर्मियों के साथ तमाम प्रमुख लोग भी मौजूद थे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.