May 15, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

औरैया13मई*यूपीआजतक न्यूज़ औरैया से आज की खास खबरे

[5/13, 19:20] Ram Prakash Sharma: *मुर्गी फार्म बनाकर किये गये अवैध कब्जे को प्रशासन ने ढहा दिया*

*बिधूना,औरैया।* ग्राम समाज की भूमि पर दबंगों द्वारा किये गये अवैध कब्जे पर योगी सरकार का बुल्डोजर लगातार चल रहा है। इसी कडी में सहार ब्लाक की ग्राम पंचायत पुरवा फकीरे में दबंगों द्वारा ग्राम समाज की खेल मैदान भूमि पर मुर्गी फार्म बनाकर अवैध किये गये अतिक्रमण को शुक्रवार को अधिकारियों व पुलिस की मौजूदगी में बुल्डोजर से ढ़हाकर अवैध कब्जे से मुक्त करा दिया गया है।
सहार ब्लाक की ग्राम पंचायत पुर्वा फकीरे की गाटा संख्या 61 की करीब दो एकड़ भूमि खेल मैदान के लिए आरक्षित थी। खेल मैदान की उक्त आरिक्षत भूमि पर गांव के ही दबंग विजय सिंह व सुनील कुमार ने अवैध कब्जा कर उस पर मुर्गी फार्म कर निर्माण कर लिया था। जिस पर ग्राम पंचायत की प्रधान विट्टन कुंवर ने 25 अप्रैल को उपजिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर को एक प्रार्थना पत्र देकर कहा कि था कि उक्त खेल मैदान की भूमि पर गांव के दबंग लोग कब्जा किये हैं। लेखपाल द्वारा पैमाइश किये जाने के बाद भी उक्त दबंगों को खेल मैदान की भूमि को खाली करने हेतु कहा भी गया। किन्तु अवैध कब्जाधारी दबंगई व गुंडई के बल पर कब्जा नहीं हटा रहे है।
उन्होंने कहा कि खेल मैदान की उक्त भूमि पर ओपन जिम का निर्माण होना है। जिसके निर्माण के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा उनसे भूमि का प्रमाण व प्रस्ताव मांगा जा रहा है, कि भूमि पूर्णतया सुरक्षित व खाली है या नहीं। कहा कि उक्त भूमि कब्जा मुक्त न होने के कारण वह प्रस्ताव लिखने में सक्षम नहीं है। कहा कि राजस्व टीम व पुलिस के बल के सहयोग से खेल मैदान को दबंगों के अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाये जिससे वह ओपन जिम निर्माण हेतु प्रस्ताव लिखकर दे सकें। जिसके बाद उपजिलाधिकारी लवगीत कौर ने उसी दिन तहसीलदार बिधूना जीतेश वर्मा को खेल मैदान की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश दिया। जिस पर तहसीलदार ने राजस्व निरीक्षक व लेखपाल को जांच कर सार्वजनिक भूमि पर से अवैध कब्जा हटवाकर आख्या देने को कहा था। जिसके बाद पुनः पैमाइस कर तहसीलदार न्यायिक करम सिंह चौहान , लेखपाल विकास बाबू एवं भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में खेल मैदान पर अवैध कब्जा कर बनाये गये मुर्गी फार्म को बुल्डोजर से ढ़हा दिया गया।ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों ने प्रशासन की कार्यवाही की सराहना की है|एसडीएम लवगीत कौर ने कहा तहसील क्षेत्र में जहाँ भी सरकारी सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा होगा उसे सख्ती के साथ हटा दिया जायेगा। कहा की यह अभियान लगातार जारी रहेगा।
[5/13, 19:44] Ram Prakash Sharma: *साइबर सेल ने नकदी वापस करा कर किया सराहनीय कार्य*

*औरैया।* पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल के मार्गदर्शन में साइबर सेल औरैया द्वारा सराहनीय कार्यवाही करते हुए लगातार दूसरे दिन भी धोखाधडी कर खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा निकाले गये 60 हजार रुपये पीडित को वापस कराये गये।
अवगत कराना है कि दिनांक-11 मई 2022 को शिकायतकर्ता धीरेन्द्र कुमार पुत्र अमर सिंह निवासी मलिकपुर थाना बिधूना जनपद औरैया द्वारा पुलिस कार्यालय में पुलिस अधीक्षक के समक्ष उपस्थित होकर शिकायती/प्रार्थना पत्र देकर बताया गया कि दिनांक- 13 मई 2022 को एक अन्जान व्यक्ति द्वारा फोन करके खुद को अपना रिश्तेदार बताकर पैसे डालने के बहाने से उसके खाते से 60 हजार रुपए अनाधिकृत रुप से उसके खाते से ट्रांज़ैक्शन कर लिये गये है। पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा द्वारा शिकायत का तत्काल संज्ञान लेते हुए साइबर सेल औरैया को विधिक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। घटना के सम्बन्ध में साइबर सेल औरैया द्वारा त्वरित कार्यवाही की गई जिसके फलस्वरुप शिकायतकर्ता के खाते से निकाले गये रु0 *60,000* शिकायतकर्ता को वापस प्राप्त हुए। पैसे वापस मिलने पर शिकायतकर्ता द्वारा पुलिस अधीक्षक व साइबर सेल टीम औरैया की प्रशंसा करते हुए आभार प्रकट किया गया। रुपए वापस कराने वालों में साइबर सेल टीम औरैया सत्येन्द्र सिंह यादव, प्रभारी साइबर सेल, आरक्षी विजय कुमार, साइबर सेल टीम औरैया शामिल रहे। साइबर सेल टीम ने आम जनमानस को सावधान करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की अन्जान काल से सावधान रहे। किसी प्रकार के लालच में न आयें, बैंक सम्बन्धी निजी जानकारी व ओटीपी किसी से शेयर न करें तथा किसी भी साइबर अपराध के सम्बन्ध में तत्काल हेल्पलाइन नम्बर-1930 व 7839864119 साइबर सेल औरैया के नम्बर पर कॉल कर सूचित करें।
[5/13, 20:01] Ram Prakash Sharma: *किशोरी के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा*

*सदर कोतवाली क्षेत्र का छह वर्ष पुराने मामले में आया फैसला*

*औरैया।* विशेष न्यायाधीश पाक्सो एक्ट ने सदर कोतवाली क्षेत्र के छह वर्ष पुराने मामले में दोषी को आजीवन कारावास व एक लाख रुपये अर्थदंड से दंडित किया। सजायाफ्ता पर एक नाबालिग को बहला फुसलाकर ले जाकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया गया।
जिला शासकीय अधिवक्ता अभिषेक मिश्र, सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता अरविंद राजपूत ने बताया नाबालिग पीड़ित के पिता ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई। तहरीर में वादी ने लिखा कि उसकी नाबालिग पुत्री एक मार्च 2016 को सुबह 11 बजे शौचक्रिया के लिए खेतों पर गई थी। लौटकर वापस नहीं आई। वह अपने साथ मोबाइल व घर से जेवर व नकदी रुपया ले गई है। बाद में पता चला कि आरोपित राहुल उसकी पुत्री को बहला फुसलाकर ले गया। थाने में पाक्सो एक्ट एससीएसटी एक्ट व दुष्कर्म का मामला दर्ज होकर आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत हुआ। यह मुकदमा विशेष न्यायाधीश पाक्सो एक्ट मनराज सिंह के यहां विरचित हुआ। अभियोजन की ओर से विशेष लोक अभियोजक पाक्सो जितेंद्र सिंह तोमर व मृदुल मिश्रा ने इस जघन्य अपराध के लिए दोषी को कठोर सजा देने के लिए बहस की। बचाव पक्ष ने उसे निर्दोष बताया। दोनों पक्षकारों को सुनने के बाद न्यायालय ने राहुल को दोषी माना। हर अपराध के लिए कठोर दंड देकर आजीवन कारावास की सजा सुनाई। एक लाख रुपये अर्थदंड भी लगाया गया। इसे अदा न करने पर अभियुक्त को अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी। अधिवक्ता शिवम शर्मा ने बताया कि न्यायालय ने प्रस्तुत मामले में जमा कराई गई अर्थदंड की धनराशि में से 50 प्रतिशत पीड़ित को चिकित्सीय व्ययों व पुनर्वास की पूर्ति के लिए अदा करने का आदेश दिया। अभियुक्त को इटावा जेल भेज दिया गया।
[5/13, 20:01] Ram Prakash Sharma: *डबल मर्डर के आरोपी सपा एमएलसी कमलेश पाठक के मामले में तीसरे गवाह की गवाही हुई पूरी*

*औरैया।* बहुचर्चित दोहरे हत्याकांड में सपा एमएलसी सहित सभी 11 आरोपित शुक्रवार को न्यायालय में पेश हुए। मामले का विचारण कर रही एमपी एमएलए कोर्ट में तीसरे गवाह की गवाही प्रक्रिया पूरी हुई। अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता रमेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि अगली सुनवाई की तिथि 17 मई नियत की गई। इसमें अन्य गवाह को तलब किया गया है।
15 मार्च 2020 को शहर के मोहल्ला नरायनपुर स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में अधिवक्ता मंजुल चौबे व उसकी चचेरी बहन सुधा की गोली लगने से मौत हो गई थी। पुलिस ने इस मामले में सपा एमएलसी कमलेश पाठक, संतोष पाठक, रामू पाठक सहित 11 आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया। सभी आरोपित अलग-अलग जेलों से न्यायालय में पेश किए जा रहे हैं। उच्च न्यायालय के आदेश पर मामले का विचारण शीघ्रता से किया जा रहा है। एमपी एमएलए कोर्ट रजत सिन्हा में सभी आरोपित पेश हुए। इस मौके पर बचाव पक्ष के अधिवक्ता कृपानंद बाजपेयी भी उपस्थित रहे। नियत तिथि 17 मई को मामले के अन्य गवाह तलब किए गए हैं।
[5/13, 20:34] Ram Prakash Sharma: *शासन की मंसा के क्रम में थाना बेला पुलिस द्वारा नीलामी*

*पुराने लावारिस वाहनों की माल खाने से निस्तारण करने के संबन्ध में की गई नीलामी*

*ग्लोबल टाइम्स-7, डिजिटल न्यूज़ नेटवर्क, औरैया तहसील ब्यूरो नंदिनी सिंह*

*औरैया।* शुक्रवार 13 मई 2022 को पुलिस अधीक्षक औरैया अभिषेक वर्मा के कुशल निर्देशन में शासन की मंसा के क्रम में पुराने लावारिस वाहनों की माल खाने से निस्तारण कराने के संबन्ध में थाना बेला पुलिस मय, क्षेत्राधिकारी बिधूना औरैया महेन्द्र प्रताप सिंह की उपस्थित में कुल 03 मोटर साइकिलों एवं कुल 7 चार पहिया, 02 तीन पहिया व 01 छै पहिया वाहनो को नीलाम कराया गया। जिसकी कीमत उप संभागीय परिवहन अधिकारी औरैया द्वारा उक्त सभी वाहनों का मूल्यांकन रु0 एक लाख 48 हजार आंका गया था, जिसके सापेक्ष दो लाख तिरानवें हजार रु0 नीलामी से वसूली की गयी है। उक्त धनराशि को पुलिस के सरकारी खजाने में जमा कराया जा रहा है। नीलामी कमेटी के सदस्य क्षेत्राधिकारी बिधूना औरैया, तहसीलदार बिधूना, एआरटीओ, प्रभारी निरीक्षक बेला, मालखाना मोहर्रिर बेला आदि लोग मौजूद रहे।नीलामी में वाहनो को क्रय करने वालो में सुनील पुत्र आशाराम निवासी बौद्धनगर तिर्वा थाना तिर्वा जनपद कन्नौज, मो0 जीसान पुत्र मो० ईशाक निवासी नवीन वस्ती बिधूना थाना बिधूना जिला औरैया, मो० नसीम पुत्र नशरत निवासी नवीन वस्ती पश्चिमी थाना बिधूना जिला औरैया आदि लोग शामिल रहे।
[5/13, 21:36] Ram Prakash Sharma: *न्यायमूर्ति साधना रानी 14 को औरैया व बिधूना के कार्यक्रमों में होंगी शामिल*

*औरैया।* इलाहाबाद उच्च न्यायालय की प्रशासनिक न्यायमूर्ति साधना रानी (ठाकुर) 14 मई को प्रातः करीब 9 बजे जिला जजी परिसर में नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगी तथा राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन वीडियो कान्फ्रेंसिंग हाल में दीप प्रज्जवलित करके करेंगी। न्यायमूर्ति बिधूना मुंसिफी में भी नवनिर्वाचित न्यायालय भवन का लोकर्पण करेंगी।
जिला जज के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सत्यप्रकाश त्रिपाठी व कोर्ट मैनेजर विपिन कुमार सिन्हा ने बताया कि न्यायमूर्ति ककोर मुख्यालय में चयनित जिला न्यायालय व आवासीय स्थल भूमि का भी अवलोकन करेंगी। जिला जजी में न्यायमूर्ति वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों व डी.वी.ए. के पदाधिकारियों से भी मुलाकात करेंगी। इधर शनिवार को प्रातः 7 बजे से लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मुकदमे सुलह समझौते से निपटाये जाने की संभावना है। जजी परिसर में सभी बैंकों व अन्य सरकारी विभागों की विशेष शिविर भी लगाये जायेंगे। जिला जज अनिल कुमार वर्मा ने सभी न्यायिक अधिकारियों के साथ बैठक कर न्यायमूर्ति के कार्यक्रम व लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा की है। न्यायमूर्ति शुक्रवार की रात तक इलाहाबाद से चलकर गेल गेस्ट हाउस दिबियापुर आकर रात्रि विश्राम करेंगी।