April 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 02 अक्टूबर *तिलक इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

औरैया 02 अक्टूबर *तिलक इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

औरैया 02 अक्टूबर *तिलक इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

*औरैया 2 अक्टूबर 2022*- गांधी जयन्ती के अवसर पर तिलक इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन पुलिस विभाग व परिवहन विभाग द्वारा कराया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक सदर गुड़िया कठेरिया द्वारा हरी झंडी दिखाकर स्काउट, एनसीसी व स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा रैली निकाली गई। रैली तिलक इंटर कॉलेज से प्रारंभ होकर तिलक महाविद्यालय पहुंची, जहां पर जनपद की पुलिस प्रशासन टीम द्वारा सड़क सुरक्षा गीतमाला एल्बम के गीतों को दिखाकर सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान तिलक इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र, छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
उक्त अवसर पर विधायिका द्वारा सभी छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील की गयी। उन्होंने कहा कि सभी छात्र व छात्राएं संकल्प लें कि वह अपने परिवारजनों व रिश्तेदारों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करेंगे, जिससे आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का शिकार न बनना पड़े। उन्होंने कहा कि अपनी गलती से ही हम अपनी वह सामने वाले की मृत्यु का कारण न बने इसलिए वाहन चलाते समय नशीले पदार्थों का सेवन न करें और न करने दें। तिलक इंटर कॉलेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के द्वारा वर्ष 1929 में लगाए गए मौलश्री वृक्ष तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी कक्ष के इतिहास को याद करते हुए उन्होंने कहा कि यह हम जनपद वासियों के सौभाग्य की बात है कि महात्मा गांधी जी की यादों को तिलक इंटर कॉलेज में संजोकर रखा गया है। उन्होंने वृक्ष को देखते हुए कहा कि यह वृक्ष अभी भी इतना हरा भरा है कि जैसे कुछ ही वर्षों पूर्व लगाया गया हो।
जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने सड़क सुरक्षा के संबंध में अपने शब्दों में छात्र छात्राओं से कहा कि जीवन बहुत ही अमूल्य है, इसलिए अपने जीवन की सुरक्षा करना हमारा ही कर्तव्य बनता है। सड़क हादसों से एक घर तो बर्बाद होता ही है साथ ही सामाजिक लोगों को भी पीड़ा पहुंचती है, इसलिए हेलमेट पहनना, सीट बेल्ट लगना तथा यातायात नियमों का पालन करते हुए ही वाहनों को चलाएं। पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने कहा कि आज के समय में जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है। जिसमें युवा पीढ़ी को अधिक जागरूक होने की जरूरत है। आप सभी देश का भविष्य हैं और भविष्य को खतरे में न डालें, इसलिए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन अवश्य करें। पुलिस प्रशासन द्वारा जारी सड़क सुरक्षा गीतमाला के गीतों को देखकर आप अपने जीवन में खुशियां लाए और लोगो को भी सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करें। उक्त कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी ने शहीद पार्क में भारत माता, महात्मा गांधी, शहीद स्मारक व मुकुंदी लाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज के दिन महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि शहीद पार्क में लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा को भी जल्द से जल्द स्थापित कराया जाएगा, जिससे महात्मा गांधी व शास्त्री जी की जयंती पर दोनों लोगों का माल्यार्पण एक साथ किया जाए। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी अब्दुल बासित, एआरटीओ अशोक कुमार, पीटीओ रेहाना बानो सहित संबंधित अधिकारी, प्रधानाचार्य, शिक्षक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

About The Author