August 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

अयोध्या04अगस्त*यूपीआजतक न्यूज़ से अयोध्या की खास खबरें

[04/08, 08:45] +91 97937 59046: **हैरिंग्टनगंज धमाका कांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार*

*तीन आरोपियों की पहले हो चुकी है गिरफ्तारी*

मिल्कीपुर-अयोध्या। इनायतनगर थाना क्षेत्र के बहुचर्चित हैरिंग्टनगंज बारूदी धमाका कांड में हैरिंग्टनगंज चौकी प्रभारी व दो सिपाहियों के लाइन हाजिर किए जाने के बाद पुलिस ने तेजी दिखाते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेज दिया था। हालांकि अब मामले के विवेचक नवागत चौकी प्रभारी बारून उप निरीक्षक बबलू कुमार ने भी बम धमाका कांड में गंभीर रूप से घायल हुए मुख्य आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। बताते चलें कि बीते 7 जुलाई की रात लगभग 10 बजे हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से चंद कदम की दूरी पर हुए जबरदस्त बारूदी धमाके से हैरिंग्टनगज क्षेत्र दहल उठा था। इस धमाके में सेमरा निवासी रहमतुल्ला का लगभग 300 वर्गफीट का मकान जमीदोंज हो गया था। धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक गई थी। इस हादसे में रहमतुल्ला का 30 वर्षीय बेटा इमरान भी गंभीर रूप से घायल हो गया था। उधर घटना के बाद रहमतुल्ला अपने घर में मौजूद बारूद की भारी खेप सहित अन्य सामग्रियां घर से थोड़ी दूर स्थित गन्ने के खेत में ठिकाने लगाता रहा। मौके पर पहुंचे चौकी प्रभारी यशवंत द्विवेदी ने इस घटना के बाबत एक मामूली सा पेट्रोमैक्स गैस सिलेंडर फटने की जानकारी विभागीय उच्चाधिकारियों को दी थी। उधर घटना के दूसरे दिन दोपहर करीब सवा तीन बजे गन्ने के खेत में फिर तेज धमाका हो गया था। जिसके बाद पुलिस विभाग की तमाम खुफिया एजेंसियों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर पहुंचे थे और गहन छानबीन की थी। काफी फजीहतों के बाद पुलिस ने मात्र घायल युवक इमरान के खिलाफ विस्फोटक एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। इससे नाराज एसएसपी प्रशांत वर्मा ने हैरिंग्टनगंज चौकी प्रभारी और दो सिपाहियों को लाइन हाजिर करते हुए उनके खिलाफ विभागीय जांच बैठा दी थी। जिसमें इनायतनगर पुलिस तेजी दिखाते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। जबकि एक आरोपी रहमतुल्ला पहले ही गिरफ्तार हो चुका है। घटना के मुख्य आरोपी युवक इमरान को पुलिस टीम ने स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया शाखा इनायतनगर के पास से बुधवार को गिरफ्तार कर लिया और थाने ले आए पुलिस टीम ने पकड़े गए युवक इमरान को जेल भेज दिया है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में चौकी प्रभारी बारून उप निरीक्षक बबलू कुमार व कांस्टेबल शिवम शुक्ला शामिल रहे।
[04/08, 08:49] +91 97937 59046: *हर घर तिरंगा को लेकर आयोजित की बैठक*

अयोध्या। फैजाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की ओर से बुधवार हर घर तिरंगा घर-घर तिरंगा अभियान के तहत को लेकर एक बैठक आयोजित की। बैठक की अध्यक्षता संगठन के अध्यक्ष अवि आनंद ने की। बैठक में मुख्य अतिथि अयोध्या नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, विशिष्ट अतिथि उपश्रमायुक्त अनुराग मिश्रा, मुख्यऔषधि निरीक्षक सुमित वर्मा शामिल हुए। बैठक में यह तय किया गया कि जनपद में सभी दवा व्यापारी अपने अपने घरों पर तथा प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय ध्वज अवश्य लगाएंगे। इस अभियान के अंतर्गत सभी कार्यकारिणी सदस्यों व पदाधिकारियों को मुख्यअतिथि की ओर से वितरण किया गया । अध्यक्ष अवि आनंद ने संगठन के सभी सदस्यों के लिए आह्वान किया के प्रतिष्ठान पर ध्वजा अवश्य रखें। जिसे चाहिए वह वहां से ले सकता है। बैठक में फैजाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविआनंद , महामंत्री आनंद अग्रहरी,कोषाध्यक्ष अनूप सोनी, राकेश सोनी ,रूमी जक्की , मयूरेश चतुर्वेदी, सोनू जायसवाल, बृज किशोर गोयल, बलराम ,ओमप्रकाश सिंह नाहर ,वीरेंद्र जायसवाल ,शमशेर अली, विकास अग्रवाल, कृष्ण गोपाल, अमित, दिवाकर व अन्य लोग मौजूद रहे।
[04/08, 08:50] +91 97937 59046: *ट्रैक्टर-ट्रॉली की चपेट में आकर महिला की मौत*

अयोध्या। जनपद के रौनाही थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएच 27 मंगलसी नहर के पास अचानक सांड़ का जत्था सड़क पर आ गया और सांड़ से बाइक सवार भिड़ गया। इसके बाद बाइक चला रहा राहुल के पीछे बैठी अयोध्या हवाई पट्टी निवासी गंजा महिला झटका खाकर गिर गई। इस दौरान पीछे से कांवरियों से भरी ट्राली की चपेट मे आने से महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। इलाज के महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसकी मौत हो गई। मृत महिला के भाई राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि महिला डेरामूसी से बेटे राहुल के साथ बाइक से ससुराल जा रही थी। इस बीच आवारा पशुओं की रखवाली करने वाले किसान ने पशुओं के झुंड को दौड़ाया। सांड़ के बाइक के सामने अचानक आ जाने के कारण बीच सड़क में महिला गिर गई। पीछे आ रही ट्राली की चपेट में आने से घायल महिला की मौत हो गई। थाना प्रभारी अक्षय कुमार ने बताया कि दुर्घटना करने वाला ट्रैक्टर चालक मौके से वाहन छोड़ फरार हो गया। ट्रैक्टर को कब्जे मे लेकर चालक व मालिक की तलाश की जा रही है।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *सपा ही कर सकती है भजपा से मुकाबला : अवधेश प्रसाद*

*सोहावल चौराहे पर लगा सपा का सदस्यता कैम्प*
अयोध्या। भाजपा से मुकाबला सिर्फ समाजवादी पार्टी ही कर सकती है अन्य दल या तो नतमस्तक हैं या सहयोगी बन गए हैं। उक्त बातें सपा विधायक व पूर्व मंत्री , समाजवादी पार्टी सदस्यता अभियान के जनपद और महागर प्रभारी अवधेश प्रसाद ने बतौर मुख्य अतिथि सोहावल चौराहे पर बीकापुर विधानसभा से सपा प्रत्याशी रहे हाजी फिरोज खान गब्बर द्वारा आयोजित सदस्यता कैंप को संबोधित करते हुए कहीं । उन्होंने कहा गब्बर के लिए विधानसभा चुनाव में भले ही विधानसभा का दरवाजा नहीं खुल पाया लेकिन क्षेत्र की जनता के दिल का दरवाजा खुल गया है जहां पर गब्बर जी की प्रभावी उपस्थिति दर्ज हो चुकी है । श्री प्रसाद ने कहा चुनाव नतीजा आने के तीसरे दिन से ही ये जनता के बीच में जा रहे हैं वह इनके सुनहरे भविष्य का निर्माण कर रहा है । उन्होंने पूर्व विधानसभा सोहावल की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा की मुझे सात बार विधानसभा में सोहावल की जनता ने अवसर दिया जिसका मैं ताजिंदगी आभारी रहूंगा । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निवर्तमान जिला अध्यक्ष गंगासिंह यादव ने सदस्यता अभियान के बारे में विस्तार से बताया और बीकापुर विधानसभा के लिए चार सौ पचास सक्रिय सदस्य बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया ।
हाजी फिरोज खान गब्बर ने कहा की बीकापुर विधानसभा की एक लाख से अधिक महान जनता ने मुझे जो अपना आशीर्वाद दिया है में ऋणी हो गया हूं और यह कर्ज सबके सुख दुख में शामिल होकर उतारता रहूंगा । उन्होंने कहा सदस्यता अभियान का जो लक्ष्य मिला है वो पूरा किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता ईश्वरलाल वर्मा और संचालन जयसिंह यादव ने किया । कार्यक्रम में तीन सौ प्राथमिक सदस्य बनाए गए । कार्यक्रम में राम चैत यादव , सलीम खान , राशिद जमील , माखन लाल यादव , छोटेलाल यादव , अवधेश कुमार यादव , अमृत लाल वर्मा , राम चंद्र रावत , पप्पू वर्मा , कल्लू नेता आदि उपस्थित थे ।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *जैविक विधियों से किसान करें खेती : नितीश कुमार*

*किसान मेला, प्रदर्शनी व खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का डीएम ने किया शुभारम्भ*
अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने आयुक्त कार्यालय परिसर व गांधी सभागार में किसान मेला प्रदर्शनी व खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में कृषि से जुड़े विभिन्न विभागों व निजी संस्थाओं व कृषकों द्वारा लगाई गई योजनाओं/उत्पादों के स्टाल का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने जन कल्याणकारी योजनाओं को जन सामान्य व कृषकों तक सुचारू रूप से पहुंचाने व व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये।नितीश कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कृषकों में रसायनिक खेती के दुष्प्रभाव को बताया। साथ ही उनसे खेती में रसायनिक खादों का कम से कम प्रयोग करने व जैविक विधियों के माध्यम से कम लागत में गुणवत्तापूर्ण खाद्यान्न उत्पादित करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जनपद स्तर जनूपदीय एवं तहसील स्तर पर तहसील प्रयोगशालायें स्थापित की गई हैं।किसान अपने खेत से चार से पांच स्थानों से साधारण मिट्टी को अच्छी तरह मिलाकर कम से कम 500 ग्राम मिट्टी लेकर मृदा नमूना भेजकर चेक कराएं, ताकि उन्हें पता चल सके खेत में कौन सी फसल ली जानी है, ताकि उसी के अनुसार उर्वरक की संस्तुति की जा सके। प्रत्येक मृदा नमूना के विश्लेषण हेतु विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क जमा कर मृदा परीक्षण अपने नजदीकी मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं में मिट्टी की जांच करा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी, उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, किसान विकास केंद्र मसौधा के वैज्ञानिक विशेषज्ञ उपस्थित रहे।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *कृषि विवि में बायोमेट्रिक मशीनें खराब*

*कर्मचारियों के सामने उपस्थिति दर्ज कराने में समस्या*
मिल्कीपुर-अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज में कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों और कार्यालयों में लाखों रुपए की लागत से लगवाई गई थंब इंप्रेशन मशीनें खराब हो गई हैं। जिसके चलते विश्वविद्यालय कर्मियों को अपनी उपस्थिति दर्ज कराने मे भारी समस्या पैदा हो गई है। उधर विश्वविद्यालय के कार्यालयों में लगाई गई थंब इंप्रेशन मशीन पर उपस्थिति दर्ज कराने के बाद ही विश्व विद्यालय कर्मियों को वेतन भुगतान किए जाने संबंधी विश्वविद्यालय प्रशासन का आदेश विश्वविद्यालय कर्मियों को खौफ खाए जा रहा है। बताते चलें कि कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज में जेम पोर्टल के माध्यम से ईएसएसएल कंपनी 65 बायोमेट्रिक मशीन 17 लाख 6 हजार रुपए की लागत से खरीदी गई थी। मशीनों की खरीदारी में भी वायर खरीदारी की भूमिका निभाने वाले नवीन सिंह द्वारा अधिकतम मूल्य लगभग 10 हजार रुपए की लागत वाली प्रति मशीन के एवज में लगभग 25 से 26 हजार रुपए का भुगतान करते हुए जबरदस्त खेल, खेल दिया गया। अब उक्त बायोमेट्रिक मशीनों का आलम यह रहा कि मात्र 2 माह के अंदर एक के बाद एक मशीनों के खराब होने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके चलते अब विश्वविद्यालय कर्मियों को अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए भी जूझना पड़ रहा है। इस संबंध में विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी आशुतोष सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के निदेशक प्रशासन एवं परीक्षण डॉ ए के सिंह द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति को लेकर आदेश जारी किया जा चुका है कि अब विश्वविद्यालय कर्मियों को वेतन भुगतान बायोमेट्रिक हाजिरी के आधार पर ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस संबंध में वार्ता की जाएगी और खराब मशीनों को ठीक कराया जाएगा। वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि यह मामला विश्वविद्यालय प्रशासन का है अब इस प्रकरण में निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन को लेना है, कि वह कर्मचारियों का वेतन भुगतान किस पद्धति से करेंगे। फिलहाल हमारे कार्यालय को साक्ष्य सहित वेतन बिल मिलने के उपरांत भुगतान किया जाएगा। उधर लागत से 3 गुना अधिक का भुगतान कर खरीदी गई इन बायोमेट्रिक मशीन को लेकर अब विश्वविद्यालय सहित क्षेत्र में चर्चा का बाजार भी गर्म हो गया है। लोगों का मानना है कि यदि इसकी जांच भी तो बड़ा घोटाला उजागर होने के आसार प्रबल है।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *हिन्दू महासभा की जिला कार्यकारिणी भंग*

अयोध्या। अखिल भारत हिन्दू महासभा अयोध्या जनपद कार्यकारिणी भंग हो गई है । इस आशय की जानकारी जिलाध्यक्ष एडवोकेट राकेश दत्त मिश्र ने दी। जिलाध्यक्ष राकेश दत्त मिश्र का नाम उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल करने का निर्णय प्रस्तावित हुआ है । उनके प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल होने की अटकलों के चलते नए जिलाध्यक्ष की तलाश आरंभ हो गई है । इसलिए जिला कार्यकारिणी को भंग करने का निर्णय लिया गया है । नए जिलाध्यक्ष की नियुक्ति शीघ्र की जाएगी । नवनियुक्त जिलाध्यक्ष नवीन जिला कार्यकारिणी का गठन करेगा ।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *बाल स्वास्थ्य पोषण माह शिविर का हुआ शुभारभ*

*कुल 2 लाख 91 हजार 390 बच्चों को विटामिन ए की खुराक से किया जायेगा आच्छादन : सीएमओ*
अयोध्या। जनपद के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अबुसराय में भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा व मुख्य अधिकारी अजय राजा के संयुक्त रूप से बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान का शुभारम्भ किया गया। उन्होंने बच्चो को विटमिन की दवा पिलाकर शिविर का शुभारम्भ किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि शिविर में आये बच्चो को विटमिन ए की खुराक अवश्य दी जाए और बाल स्वास्थ्य पोषण माह के प्रति लोगो को जागरूक किया जाये। शिविर में आये बच्चो को विटामिन ए की खुराक दी गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीन अगस्त से तीन सितम्बर तक बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के लिए अभियान चलया जायेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय राजा ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह के का आयोजन बुधवार आरम्भ हुआ। तीन अगस्त से तीन सितम्बर तक बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के लिए अभियान चलया जायेगा। अभियान में 9 से 12 माह तक बच्चों की संख्या 16859 , 2 वर्ष से 5 वर्ष तक बच्चों की संख्या 211002 व 1 वर्ष से 2 वर्ष तक के बच्चों की संख्या 63529 इतनी है इन बच्चो को अभियान के दौरान विटमिन ए की खुराक पिलाई जायेगी। 9 माह से 12 माह तक के बच्चों को 1उस, और 12 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए 2 उस विटमिन ए खुराक पिलाई जायेगी।
बाल स्वास्थ्य पोषण माह एक माह के अभियान में कुल अनुमानित जनसंख्या 9 माह से 5 वर्ष के 2 लाख 91 हजार 390 बच्चों को विटामिन ए की खुराक से आच्छादन किया जाना है विटामिन ए की खुराक पिलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित शत प्रतिशत बच्चो को आच्छादन किया जाना है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी / नोडल डॉ.दिलीप सिंह ने बताया कि 9 माह से पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु दर में कमी, बीमारी की दर में कमी व कुपोषण से बचाव के लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह का प्रथम चरण चलाया जा रहा है द्य जिसके लिए विभागीय स्तर से पूरी तैयारियां कर ली गई है । इस दौरान लक्षित बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनका टीकाकरण भी कराने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक बुधवार व शनिवार को लक्षित बच्चो को विटामिन ए की खुराक के साथ ही बच्चों का टीकाकरण और अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर उनका बेहतर उपचार करना या उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र तक पहुंचाने के साथ ही स्तनपान को बढ़ावा देना और आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करना है ताकि इसका लाभ व्यक्ति तक पहुंचाया जा सके । विटामिन ए की कमी से अंधापन , आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्वाचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्वैचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे में इन रोगों से ग्रस्त रहने से बचने के लिए शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करना काफी आवश्यक हो जाता है.सब्जियों और फलों के सेवन से आसानी से विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है। शरीर में विटामिन ए की भरपाई करने के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय राजा ,जिला प्रतिरक्षण अधिकारी / नोडल डॉ. दिलीप सिंह, शहरी नोडल एनयूएचएम डॉ राम मणि शुक्ला , अबुसराय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. सूरज सिंह , डीपीएम राम प्रकाश पटेल, डीसीपीएम् अमित कुमार, , एपिडेमोलाजिस्ट डॉ.अरविंद श्रीवास्तव, मनोज त्रिपाठी यूआईपी , एनयूएचएम के शहरी समन्वयक सुशील वर्मा , जिला कोल्ड चेन मैनेजर कौशलेंद्र सिंह, एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ नर्स एएनएम् और आशा बहु एवं आगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
[04/08, 08:51] +91 97937 59046: *महंत परमहंसाचार्य को पुलिस ने घर में किया नजरबंद*

*मुस्लिम स्कूल के सामने पढ़ने वाले थें हनुमान चालीसा*

अयोध्या। तपस्वी छावनी के महंत जगद्गुरु परमहंसाचार्य को बुधवार को पुलिस ने घर में नजरबंद कर दिया। वह रौनाही स्थित फैज ए आम मुस्लिम इंटर कॉलेज में मंगलवार को दो युवकों में हिंदू-मुस्लिम को लेकर बहस छिड़ गया जिसके बाद हिंदू छात्र का नाम स्कूल से काट दिया गया। इसी विवाद से महंत जगद्गुरु परमहंसाचार्य नाराज चल रहे थे और रौहानी जा कर हनुमान चालीसा पढ़ने की तैयारी में थे।जब प्रशासन को परमहंसाचार्य के फैज ए आम मुस्लिम इंटर कॉलेज जाने की भनक मिली तो वे सकते में आ गए। जिसके बाद अयोध्या डीएसपी सुरक्षा बलों के साथ मौके पर पहुंचे और उन्हें जाने से रोका। यूपी पुलिस ने उन्हें घर में नजरबंद किया है। इस घटना के बाद जगद्गुरु परमहंसाचार्य ने कहा कि रौनाही स्थित मुस्लिम स्कूल में मुगल आक्रमणकारियों की तारीफ की जा रही है और जब हिंदू बच्चे विरोध कर रहे हैं तो स्कूल से उनका नाम काटकर टीसी थमा दिया जा रहा है। रौनाही जाने को लेकर उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो इसलिए वे मुस्लिम इंटर कॉलेज जा रहे थे। परमहंस ने सीएम योगी आदित्यनाथ से इस मामले को संज्ञान में लेने और स्कूल की मान्यता रद्द की अपील की है। जगद्गुरु परमहंसाचार्य ने कहा कि यदि पुलिस प्रशासन संतोषजनक कार्रवाई नहीं की तो वे विद्यालय जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।
[04/08, 08:52] +91 97937 59046: *नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को दिलायी गई शपथ*

अयोध्या। पीडब्ल्यूडी कार्यालय स्थित राजकीय वाहन चालक संघ के संगठन भवन में बुधवार को नवनिर्वाचित जिला कार्यकारिणी के सदस्यों का शपथ ग्रहण व सेवा निवृत्त राजकीय वाहन चालकों का बिदायी समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्ष वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एपी सिंह व संचालन जिलाध्यक्ष रवीन्द्र प्रताप सिंह ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में नियमित वर्कचार्ज कमचारी संघ लोक निर्माण विभाग के क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रमोद सिंह व संरक्षक जगदीश प्रसाद तिवारी शामिल हुए। सर्व प्रथम सेवा निवृत हुए वाहन चालक मोइन बेग व राम लाल को माला पहनाकर व शाल भेंट करअंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद जिला कार्यकारिणी के लिए चुने गए पदाधिकारी संरक्षक चन्द्र कुमार मिश्र, जिलाध्यक्ष रवीन्द्र प्रताप सिंह, मंत्री राधेश्याम मौर्य, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमीन बेग, उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, उपमंत्री सुशील कुमार श्रीवास्तव, संयुक्त मंत्री रामेश्वर शरण पाठक, संगठन मंत्री राम सजीवन व मोहम्मद आल, प्रचार मंत्री संजय वर्मा, कोषाध्यक्ष रामजी पाल, आडीटी अनिल कुमार व कार्यालय सचिव रामदीन के साथ कार्यकारिणी सदस्यों को पद एवं गोपपीयता की शपथ ग्रहण करायी गई।
[04/08, 08:52] +91 97937 59046: *सीमा विस्तार में चयनित गाँवों की सूची न्यायसंगत : रामचंद्र यादव*

*रूदौली नगर पालिका के सीमा विस्तार पर ग्रामीणों ने जताई खुशी*
रुदौली-अयोध्या। रूदौली नगर पालिका के सीमा विस्तार को लेकर विस्तार की सूची में आने वाले ग्रामवासियों में अत्यंत उत्साह व खुशी देखने को मिल रही है । सीमा विस्तार के सूत्रधार विधायक रामचंद्र यादव का सीमा विस्तार की अधिसूचना जारी होने के दिन से लेकर आज तक प्रतिदिन लगातार किसी न किसी गाँव के ग्रामवासियों द्वारा उनका स्वागत व अभिनन्दन करना इस बात का जीता जागता प्रमाण है कि ग्रामवासी इस सीमा विस्तार से अत्यंत प्रसन्न हैं। स्वागत व अभिनन्दन की इसी कड़ी में मंगलवार को ग्राम जहानपुर में ग्रामवासियों द्वारा विधायक रामचंद्र यादव का बड़ी गर्मजोशी के साथ माल्यार्पण कर स्वागत व अभिनन्दन किया गया ।
कार्यक्रम को संबोधित करतें हुए विधायक ने कहा कि नगर पालिका के सीमा विस्तार क्षेत्र में तहसील मुख्यालय, ब्लाक मुख्यालय, पूरी जनपद में सबसे अच्छी सेवा देने वाली सीएचसी, रजिस्ट्री ऑफिस, रेलवे स्टेशन सहित इसी क्षेत्र में किसानों की इतनी बड़ी मंडी स्थित है, तो यदि नगर पालिका की सीमा विस्तार में इस क्षेत्र के गांवों को शामिल किया गया है तो इसमें सरकार द्वारा क्या गलत किया गया है । उन्होंने कहा कि जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं उन्हें इस बात का पता होना चाहिये कि यदि रूदौली नगर के मध्य से लिया जाय तो जहानपुर,डेहवा,जसमड, खैरनपुर,लखीमपुर व सराय पीर सभी गांव नगर पालिका की सीमा में आते है। विधायक ने कहा कि अपने निजी हितों की चिंता में जो लोग इस सीमा विस्तार का विरोध कर रहे हैं वो विकास विरोधी लोग हैं जिन्हें जनता पहचान चुकी है वो अब इनके मनसूबे कभी नहीं पूरा होनें देगी क्योंकि जनता ही जनार्दन है, इस दौरान विधायक ने ग्रामवासियों को लड्डू खिलाकर उन्हें ग्रामीण से शहरी बनने की अग्रिम बधाई भी दी।कार्यक्रम में उपस्थित बूथ अध्यक्ष राम औतार, धर्मेंद्र कुमार, पवन कुमार, सत्यनाम लोधी, भाई लाल लोधी, विपति राजपूत, लल्लू राजपूत, रामनरेश रावत, अर्जुन बीडीसी ने कहा कि नगर पालिका के सीमा विस्तार से अब हम सभी ग्रामवासियों को भी शहरी योजनाओं के विकास का लाभ मिलेगा । कार्यक्रम का संचालन भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष आशीष शर्मा ने किया । कार्यक्रम के समापन के पश्चात विधायक जहानपुर निवासी लल्लू राजपूत की बीमार माँ का हाल चाल जानने उनके घर पहुँचे जहां उन्होंने लल्लू की माँ से बातचीत की तथा उनके बेटे को माता जी का अच्छे से अच्छा इलाज कराने की सलाह दी साथ ही उन्होंने इलाज में हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया । इस दौरान विधायक के साथ भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष आशीष शर्मा, संजय अग्रवाल, विजय तिवारी, प्रहलाद तिवारी, आशीर्वाद गुप्ता, धर्मेंद्र मिश्रा, भाजयुमो मंडल महामंत्री अतुल पाण्डे, पिछडा वर्ग मोर्चा मंडल उपाध्यक्ष हरीओम गुप्ता, प्रदीप यादव, तिलक राम राजपूत, विकास, हरिराम आदि लोग मौजूद रहे।
[04/08, 08:52] +91 97937 59046: *जिला जज ने ग्राम न्यायालय का किया उद्घाटन*

रुदौली-अयोध्या। तहसील रूदौली के ग्रामीण न्यायालय का उद्घाटन जिला जज संजीव फौजदार ने मंगलवार को फीता काटकर किया। न्यायिक प्रक्रिया को आसान और सुलभ बनाने के लिये ग्रामीण न्यायालयों की स्थापना की गई है।समय सीमा में वाद का निपटारा और कोर्ट में दो साल तक की सजा वाले मुकदमें,बिजली चोरी125-सीआरपीसी, मोटरसाइकिल चालान आदि मुकदमे की सुनवाई की जाएगी। इस मौके पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुलदीप सिंह,न्यायिक अधिकारी ग्राम न्यायालय पंकज कुमार के अलावा उपजिलाधिकारी स्वप्निल यादव,खण्ड विकास अधिकारी अखिलेश गुप्ता,बार ऐशोशियशन के अध्यक्ष अली हैदर,महामंत्री सालिक राम यादव(महेश),पूर्व अध्यक्ष प्रमोद द्वेदी,सर्वदमन पांडेय,कुलभूषण यादव,आदि सहित गणमान्य उपस्थित रहे
[04/08, 08:52] +91 97937 59046: *अधिवक्ता संघ के वार्षिक चुनाव में नामांकन व जांच प्रक्रिया पूर्ण*

 

मिल्कीपुर-अयोध्या। अधिवक्ता संघ मिल्कीपुर के वार्षिक चुनाव कार्यक्रम के तहत संगठन के विभिन्न पदों हेतु नामांकन एवं नामांकन पत्रों की जांच का कार्य पूर्ण हो गया है। निवर्तमान अध्यक्ष एवं निर्वाचन अधिकारी अधिवक्ता संघ मिल्कीपुर शिवराज त्रिपाठी ने बताया कि संघ के महत्वपूर्ण अध्यक्ष पद हेतु 2 अधिवक्ताओं पूर्व अध्यक्ष पवन कुमार शुक्ला एवं रमेश चंद पांडे ने अपनी दावेदारी जताते हुए नामांकन दाखिल किए हैं। वही संगठन के उपाध्यक्ष पद हेतु अधिवक्ताओं विश्वनाथ मिश्रा एवं राजेंद्र प्रसाद चौरसिया द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। इसके अलावा संघ के महत्वपूर्ण मंत्री पद हेतु बृजेश कुमार मिश्रा एवं अरुण कुमार श्रीवास्तव ने अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। जबकि उपाध्यक्ष पद हेतु राकेश कुमार मिश्रा और संयुक्त मंत्री प्रशासन के 2 पदों हेतु श्री प्रकाश पांडे तथा शिवकुमार मिश्र द्वारा नामांकन दाखिल किया गया है। संयुक्त मंत्री पुस्तकालय पद पर राम संवारे एवं संगठन के कार्यकारिणी प्रथम पद हेतु प्रहलाद तिवारी एवं स्वामीनाथ उपाध्याय तथा कार्यकारिणी द्वितीय हेतु सतीश प्रसाद एवं संदीप शुक्ला एवं कार्यकारिणी तृतीय के 3 पदों हेतु श्री प्रकाश सिंह, कालिका प्रसाद तिवारी एवं सुनील कुमार शुक्ला द्वारा अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी श्री त्रिपाठी ने बताया कि नामांकन वापसी हेतु बृहस्पतिवार आज का दिन सुनिश्चित किया गया है। दावेदारों द्वारा नामांकन पत्र वापसी के बाद ही किन किन पदों हेतु मतदान होगा, इसकी तस्वीर साफ हो सकेगी।

You may have missed