July 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर12जून24*वर्षा के पूर्व सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करें राजस्व अधिकारी- कलेक्टर

अनूपपुर12जून24*वर्षा के पूर्व सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करें राजस्व अधिकारी- कलेक्टर

अनूपपुर12जून24*वर्षा के पूर्व सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करें राजस्व अधिकारी- कलेक्टर

सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर करें निराकरण- कलेक्टर

कलेक्टर ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को किया निर्देशित

अनूपपुर( ब्यरो राजेश शिवहरे)12 जून कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकरण संवेदनशीलता के साथ समय-सीमा में करें। कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार को निर्देश दिए कि अनुभागवार सभी पटवारियों की बैठक आयोजित कर सीमांकन, बंटवारा, नामांकन आदि के प्रकरणों का निराकरण करने हेतु निर्देशित करें और जो पटवारी निर्देशों एवं कार्यों में लापरवाही बरतता है, उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में सीमांकन के प्रकरण वर्षा के पूर्व प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करें, जिससे किसानों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
बैठक में अपर कलेक्टर अमन वैष्णव, संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पांडेय, अनविभागीय अधिकारी राजस्व अनूपपुर दीपशिखा भगत, सहित विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर दिए निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि लंबित प्रकरणों का निराकरण गंभीरता पूर्वक प्राथमिकता के आधार पर समय सीमा में करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी शिकायतकर्ता से स्वयं दूरभाष या चर्चा कर, उनकी समस्याओं को सुने तथा समस्याओं का निराकरण करें यह कार्य किसी अधीनस्थ कर्मचारी को ना सौंपे। कलेक्‍टर ने यह भी निर्देश दिए कि सीएम हेल्‍पलाईन में संतुष्टिपूर्वक प्रकरणों में निराकरण की जानकारी प्रतिदिन भेजना सुनिश्चित करें।
बैठक में कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के प्रगतिरत कार्यों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रगतिरत कार्य समय-सीमा में गुणवत्तायुक्त हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

जिले में बीज एवं उर्वरक की रहे पर्याप्त उपलब्धता

बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए खरीफ सीजन हेतु बीज, उर्वरक आदि की जानकारी प्राप्त की। बैठक में कलेक्टर को कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीज, यूरिया, एनपीके पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, परंतु डीएपी की मात्रा में कमी है, इसके स्थान पर एनपीके का प्रयोग किया जा सकता है। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को एनपीके के प्रयोग की समझाइश दें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सहकारी समितियों में बीज एवं उर्वरक की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित हो। किसानों को बीज एवं उर्वरक हेतु भटकना न पड़े इसका भी अधिकारी विशेष ध्यान रखें।

खराब विद्युत पोल, ट्रांसफॉर्मर, विद्युततार को बदलने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में खराब विद्युत पोल, ट्रांसफॉर्मर, विद्युततार जल्द से जल्द बदले जाएं। जिससे लोगों को बेहतर विद्युत सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए प्रगतिरत आवास को जल्द से जल्द पूर्ण करने की निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आवास निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण कराया जाए। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान की भी समीक्षा की।

लोगों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ

बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मुहैया कराएं। उन्होंने जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल की स्क्रीनिंग कार्य की जानकारी प्राप्त की तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए की सिकल सेल की स्क्रीनिंग के दौरान सिकल सेल से प्रभावित लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एवं दवाइयां मुहैया कराएं तथा लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक भी किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने झोलाछाप डॉक्टरों के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करें, उनके गलत इलाज के कारण किसी भी व्यक्ति की जान नहीं जाना चाहिए।

जर्जर भवनों के डिस्मेंटल कार्यवाही की कलेक्टर ने की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर ने जिले में जर्जर विद्यालय भवन एवं आंगनवाड़ी की जानकारी संबंधित अधिकारियों से प्राप्त की। जिस पर अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों के जर्जर भवन को डिस्मेंटल की कार्यवाही की जा चुकी है तथा उसके मलबे को हटाया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत लंबित जाति प्रमाण पत्र तथा आयुष्मान कार्ड के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर लंबित प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.