June 13, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर11जून24*जिले में जल की बूंद-बूंद को सहेजने हेतु चलाया जा रहा है जल गंगा संवर्धन अभियान

अनूपपुर11जून24*जिले में जल की बूंद-बूंद को सहेजने हेतु चलाया जा रहा है जल गंगा संवर्धन अभियान

अनूपपुर11जून24*जिले में जल की बूंद-बूंद को सहेजने हेतु चलाया जा रहा है जल गंगा संवर्धन अभियान

जल संरचनाओं का पुर्नजीविकीकरण एवं संरक्षण का किया जा रहा है कार्य

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे)यूपीआजतक

11 जून मध्यप्रदेश शासन द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान 16 जून तक चलाया जा रहा है। इस अभियान में जिले में जल संरक्षण के प्रति बढ़ती हुई जनचेतना का परिदृश्य साफ दिखाई दे रहा है। अभियान के अंतर्गत नदी, तालाबों, चेक डेम, स्टाप डेम, कुआं-बावड़ी व सार्वजनिक कुआं के गहरीकरण, मरम्मत, सौंदर्यीकरण के लिए आवश्यक गतिविधियां जनप्रतिनिधि, शासकीय, अशासकीय संस्थाओं तथा जनसहयोग के माध्यम से की जा रही है।
इसी तारतम्य में नगर परिषद अमरकंटक क्षेत्र में जल स्त्रोतों का संरक्षण एवं जल संवर्धन हेतु जनप्रतिनिधि, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, कर्मचारी एवं स्थानीय नागरिक तथा सफाई मित्र उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं। सुरक्षित भविष्य के लिए धार्मिक महत्व की जल संरचनाओं जैसे नदी, तालाब, बावड़ी, कुओं का साफ-सफाई के कार्य में श्रमदान कर सहयोग प्रदान किया जा रहा है। अमरकंटक के वैतरणी एवं कपिला सरोवर की साफ-सफाई की गई तथा सरोवरों के संरक्षण हेतु अमरकंटक के नागरिकों को संदेश भी दिया गया।
इसी प्रकार अभियान के तहत अनूपपुर जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जनपद पंचायत कोतमा अंतर्गत ग्राम पंचायत मझौली के झिरिया तालाब की साफ-सफाई तथा गहरीकरण का कार्य, ग्राम पंचायत पथरौड़ी के चौड़ार नाले की साफ-सफाई, ग्राम पंचायत निगवानी में स्टॉप डेम का मरम्मत का कार्य, ग्राम पंचायत बगैहाटोला में तालाब का जीर्णोद्धार कार्य जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणजनों के सहयोग से किया जा रहा है।
जनपद पंचायत अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत चपानी में कुएं की साफ-सफाई कर जल संरचनाओं के संरक्षण तथा पुर्नजीवन के लिए लोगों को जनसहयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।
जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत जुहिला में बावड़ी मरम्मत कार्य तथा ग्राम पंचायत लेढ़रा में तालाब का जीर्णोद्धार तथा गहरीकरण का कार्य, गणेश मंदिर धरहरकला में बावड़ी का जीर्णोद्धार कार्य जनसमुदाय के सहयोग से किया गया।
जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत चोलना में पिपरहा तालाब की सफाई एवं पौधरोपण का कार्य जनसहभागिता से किया जा रहा है।
नगरपालिका परिषद बिजुरी अंतर्गत वार्ड क्र. 12 में अनुसूईया तालाब तथा नालों की साफ-सफाई नगर परिषद के जनप्रतिनिधि, मुख्य नगरपालिका अधिकारी व कर्मचारियों तथा आमजनों द्वारा किया गया।
नगरपालिका कोतमा के वार्ड नं. 15 के केवई नदी पर साफ-सफाई कार्य जनप्रतिनिधियों व जनसमूहों द्वारा किया गया।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.