June 23, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर06अप्रैल24*मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का कमिश्‍नर, एडीजीपी ने लिया जायजा

अनूपपुर06अप्रैल24*मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का कमिश्‍नर, एडीजीपी ने लिया जायजा

अनूपपुर06अप्रैल24*मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का कमिश्‍नर, एडीजीपी ने लिया जायजा

टीम भावना से निर्वाचन दायित्व को करने के कमिश्‍नर ने दिए निर्देश

मतदान कार्मिकों के ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट अभ्यास दक्षता का किया परीक्षण

अनूपपुर (मध्यप्रदेश राजेश शिवहरे)6 अप्रैल लोकसभा आम निर्वाचन के तहत 12 (अ.ज.जा.) शहडोल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा जिसके मद्देनजर मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्य शासकीय एकलव्य आवासीय विद्यालय अनूपपुर में 13 कक्षों मे संचालित किया जा रहा है।
प्रशिक्षण कार्य का एकलव्य विद्यालय अनूपपुर पहुंचकर शहडोल संभाग के कमिश्नर बी एस जामोद एवं शहडोल जोन के एडीजीपी डी सी सागर ने जायजा लिया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, शहडोल संभाग के संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश, सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा एसडीएम अनूपपुर दीपशिखा भगत, सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा एसडीएम कोतमा अजीत तिर्की, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अनूपपुर सुमित केरकेट्टा सहित मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

कमिश्नर बी एस जामोद ने प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन करते हुए प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन दायित्व के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण में बताई जा रही बातों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए उसे आत्मसात करने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में मतदान दलों की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्हें अपने कर्तव्यों के बारे में विस्तृत जानकारी होना नितांत आवश्‍यक है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली तथा ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट को हैण्डऑन करने के संबंध में मौके पर अभ्यास की दक्षता का परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थी ईव्हीएम/व्हीव्हीपैट की प्रक्रिया की प्रैक्टिस करें तथा किसी भी तरह की शंका होने पर डाउट को क्लीयर करें। उन्होंने कहा कि जिज्ञासा का समाधान होना आवश्‍यक है। मतदान दल टीम भावना के साथ अपने दायित्व का निर्वहन टीम के सदस्यों के समन्वय से पूर्ण करें। उन्होंने ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट के प्रक्रियाओं के संबंध में मतदान दल के प्रशिक्षणार्थियों से जानकारी ली।
इस मौके पर शहडोल संभाग के एडीजीपी डी.सी. सागर ने मतदान दल के अधिकारियों को अपने उत्तरदायित्वों का दक्षतापूर्वक सफल निर्वहन सुनिश्चित करने की अपील की।
मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान की प्रक्रिया, ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट के कनेक्‍शन, मॉकपोल आदि के संबंध में बिन्दुवार विस्तृत जानकारी दी।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.