July 3, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

हरदोई 25 जनवरी*राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

हरदोई 25 जनवरी*राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

 

पिहानी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कोतवाली मे कोतवाल दिलेश कुमार सिंह ने पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई गई। पुलिसकर्मियों ने मतदाताओं को लोकतंत्र की रक्षा और मतदान के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए शपथ ली।

कोतवाली परिसर में कोतवाल दिलेश कुमार सिंह ने जवानों को शपथ दिलाई। कोतवाल ने कहा कि हम सभी को लोकतंत्र की रक्षा और देश के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा के साथ करना चाहिए। निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा बनाए रखने के लिए किसी भी प्रलोभन में नहीं आने की जरूरत है। मौके पर वरिष्ठ उपनिरीक्षक रमेश सिंह, उपनिरीक्षक कस्बा इंचार्ज धर्मेंद्र विश्नोई , उपनिरीक्षक अजीम खान , उपनिरीक्षक नरेंद्र सैनी, दीवान रविंद्र , हेड मुहर्रिर राजेंद्र सैनी, राजेश कुमार विनोद त्रिपाठी, सुमित, दिलीप , अभिषेक त्यागी समेत कई पुलिसकर्मी मौजूद रहे। । ने पुलिस कर्मियों को लोकतंत्र की रक्षा और मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने की शपथ दिलाई।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस : राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाने का दिन- कोतवाल दिलेश कुमार सिंह

भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। यह बात कोतवाल दिलेश कुमार सिंह ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुलिस कर्मियों से कहीं।

उन्होने कहा कि जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी ‘भारत निर्वाचन आयोग’ की होती है। ‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन लोगों को यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। भारत के प्रत्येक नागरिक का मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है, क्योंकि आम आदमी का एक वोट ही सरकारें बदल देता है। हम सबका एक वोट ही पलभर में एक अच्छा प्रतिनिधि भी चुन सकता है और एक बेकार प्रतिनिधि भी चुन सकता है इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए और ऐसी सरकारें या प्रतिनिधि चुनने के लिए करना चाहिए, जो कि देश को विकास और तरक्की के पथ पर ले जा सकें।

आज भी लोग सांप्रदायिक, जातिवाद और भाषायी आधार पर वोट देते हैं। इससे अनेक अपराधी प्रवृत्ति के लोग भी देश की संसद और विधानसभाओं में प्रतिनिधि चुनकर चले जाते हैं। इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को सांप्रदायिक और जातीय आधार से ऊपर उठकर एक साफ-सुथरी छवि के व्यक्ति के लिए अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.