May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

वाराणसी07मई2924*कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वाराणसी में शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया।

वाराणसी07मई2924*कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वाराणसी में शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया।

वाराणसी07मई2924*कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वाराणसी में शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया।

वाराणसी से प्राची राय की खास रिपोर्ट यूपीआजतक

07/05/24 लोकसभा चुनाव के 7 वें व आखिरी चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश की सबसे हॉट सीट वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा तमाम विपक्ष और निर्दल प्रत्याशी नामांकन करेंगे। पहले दिन पीस पार्टी के उम्मीदवार परवेज़ कादिर खां जिला मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने नामांकन फार्म खरीदा। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह दस मई को नामांकन करेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सीधी लड़ाई पीएम मोदी से है और उम्मीदवार तीसरे चौथे स्थान के लिए मैदान में हैं।
वाराणसी लोकसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही तमाम राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों ने अपने नामांकन की तारीख तय कर ली है। सबसे पहले वाराणसी लोकसभा सीट पर अपना दल कमेरावादी के प्रत्याशी गगन प्रकाश 8 मई को नामांकन करेंगे तो बीएसपी के प्रत्याशी अतहर जमाल लारी 9 मई को तो वही इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय व पीस पार्टी के परवेज़ कादिर खां 10 मई को नामांकन करेंगे। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को आखिरी दिन नामांकन करेंगे।
वाराणसी लोकसभा सीट पर शुरू हुए नामांकन प्रक्रिया को लेकर जिला निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर रखी हैं। नामांकन को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया है। जिला निर्वाचन आयोग ने कलेक्ट्रेड के बाहर बैरिकेटिंग कर रखा है, तो वही पूरे परिसर सीसीटीवी कैमरों के निगरानी में रखा गया है। नामांकन के लिए प्रशासन ने सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक का समय तय किया है।
सातवें चरण के चुनाव के लिए होने वाले नामांकन के लिए 7 से 14 मई तक नामांकन, 15 मई को नामंकन आवेदन की जांच और 17 मई को नाम वापसी की तारीख तय है। वही वाराणसी लोकसभा सीट पर 1 जून को मतदान व 4 जून को सभी लोकसभा सीट के मतदान का परिणाम आना है। वाराणसी जिले के कुल 8 विधानसभा में 5 विधानसभा के मतदाता वाराणसी लोकसभा सीट पर मतदान करेंगे। जबकि 2 विधानसभा के मतदाता चंदौली और 1 विधानसभा के मतदाता मछलीशहर लोकसभा सीट पर मतदान करेंगे। अधिकारियों के अनुसार वाराणसी लोकसभा सीट पर करीब 19 लाख 62 हजार मतदाताओं को मतदान करना है।
वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी ने तीसरी बार उम्मीदवार बनाया है, तो वही इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय भी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा से ताल ठोकेंगे।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.