May 11, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

लखनऊ 23 मार्च* लखनऊ की ख़ास खबरें।

 

 

रिपोर्ट – अर्चना खन्ना की रिपोर्ट न्यूज़ यूपी आजतक

 

 

लखनऊ 23 मार्च* पूर्वी जोन मे पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर।

13 सब इंस्पेक्टर समेत 17 पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर।

DCP पूर्वी ह्रदेश कुमार ने किये ट्रांसफर।

SI अर्जुन राजपूत चौकी प्रभारी चन्दरनगर आलमबाग।

SI संजय सिंह बीट प्रभारी इको गार्डेन/कैलाशपुरी आलमबाग।

SI धनंजय सिंह चौकी प्रभारी भिलावा आलमबाग।

SI योगेश सिंह सेंगर उद्यान चौकी प्रभारी गोमतीनगर।

SI सुनील चौधरी को उद्यान चौकी से हटाकर आलमबाग़ थाने भेजा गया।

SI सदरुद्दीन खान को वेव मॉल चौकी से हटाकर। विभूतिखंड की सहारा चौकी प्रभारी बनाया गया।

SI प्रमोद कुमार सिंह बने वेव मॉल के चौकी प्रभारी।

लोहिया अस्पताल के चौकी प्रभारी रहे सुनील कुमार मौर्या को आशियाना थाने की रामाबाई चौकी प्रभारी बनाया गया।

SI सुदर्शन सिंह बने चिनहट के कमता चौकी प्रभारी।

SI शम्भूनाथ यादव को चिनहट थाने से भेजा गया PGI थाने।

SI शांतनु बलियान को लोहिया चौकी प्रभारी बनाया गया।

SI इब्ने हसन को आलमबाग थाने की गढ़ी कनौरा चौकी प्रभारी बनाया।

SI अमरेश कुमार सिंह को आलमबाग थाने की मवैया चौकी प्रभारी बनाये गया।

हेड कांस्टेबल आनंद कुमार सिंह बने चिनहट थाने के मालखाना इंचार्ज।

हेड कांस्टेबल राजेश सिंह पूर्वी जोन से कैंट थाने।

हेड कांस्टेबल राजेश कुमार पूर्वी जोन से थाना आलमबाग।

हेड कांस्टेबल सतीश खरवार पूर्वी जोन से गोमतीनगर थाने।

 

लखनऊ 23 मार्च*  अखिलेश यादव पर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का बयान,पर्यटन मंत्री ने अखिलेश यादव से जान का खतरा बताया,अखिलेश यादव से मुझे भी हैं खतरा- जयवीर सिंह,अखिलेश यादव ने तमाम तरीके की यातनाएं की-जयवीर,समाजवादी पार्टी छोटी मोटी पार्टी है- जयवीर सिंह, अखिलेश यादव सभी गुंडों के मुखिया है-जयवीर सिंह,सपा सरकार में यूपी अपराध प्रदेश बन गया था-जयवीर,अपने पिता की विरासत को नहीं संभाल पा रहे-जयवीर,अखिलेश यादव के अंदर घबराहट दिखाई दे रही-जयवीर, सपा सरकार के कारनामे निकल कर आ रहे हैं-जयवीर।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का बयान,अखिलेश यादव को डरने की जरूरत नहीं है-ब्रजेश,’मीडिया में आने के लिए ऐसी बयानबाज़ी कर रहे है,’यूपी में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है-ब्रजेश,कोरोना से किसी को घबराने की ज़रूरत नहीं-ब्रजेश,जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है- ब्रजेश,स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  लखनऊ में पहली बार होंगे क्रिकेट विश्वकप के मुकाबले, भारत में होने वाले आयोजन के लिए 12 सेंटर चयनित, पहले इंडियन प्रीमियर लीग और अब क्रिकेट विश्वकप, इकाना स्टेडियम वनडे विश्वकप के लिए चयनित हुआ।
विश्वकप के 48 मुकाबलों में 2-3 मैच हो सकते हैं,BCCI की ओर से जारी लिस्ट में इकाना का भी नाम।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  RML में कम नहीं हो रही मरीजों की परेशानियां, भर्ती से डिस्चार्ज तक तीमारदार होते है। परेशान,4-4 काउंटर के चक्कर लगाकर मिलती है। अनुमति,डिस्चार्ज के लिए पहले वार्ड से लेनी पड़ती है। स्लिप, इसके बाद फार्मेसी से नोडयूज के लिए लंबी लाइन, इसके बाद अकाउंट बंद करवाने को घंटों लाइन, अन्य अस्पतालों में वार्ड से डॉक्टर करते है डिस्चार्ज।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य का बयान,कोर्ट के मामले में टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं।स्वामी,विपक्षी नेताओं को बीजेपी निशाने पर लिए है। स्वामी,ED,CBI,IT के जरिए प्रताड़ित किया जा रहा है।स्वामी,इमरजेंसी में भी इतना प्रताड़ित नहीं किया गया-स्वामी,RSS प्रमुख को अब दलितों की चिंता सता रही-स्वामी,चुनाव आने वाले है इसलिए RSS स्वांग रचा रही-स्वामी।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  अखिलेश यादव पर डिप्टी CM केशव मौर्या का बयान,अखिलेश यादव का बस चले तो वो मेरी हत्या करा दें,डिप्टी CM केशव मौर्य ने बेहद गंभीर आरोप लगाया,अखिलेश यादव मुझे बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं-केशव,मीडिया में आने के लिए ऐसी बयानबाजी कर रहे हैं।

 

 

लखनऊ23 मार्च* सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का बयान,समाजवादी विचारधारा से देश आगे बढ़ेगा। अखिलेश,जिन्होंने सारस को बचाया उन्हें बधाई। अखिलेश,उर्दू प्रेम, भाईचारे की भाषा है- अखिलेश,बीजेपी ने लोगों में नफरत फैलाई है-अखिलेश।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन,496 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण। CM,पारदर्शी व्यवस्था के तहत नियुक्ति दी गई-CM,साढ़े 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी-CM.

 

 

लखनऊ 23 मार्च* 2024 से पहले BJP का मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में फोकस,मुस्लिमों को उर्दू में मन की बात समझाने का होगा प्रयास,मदरसों,बुद्धिजीवियों में मन की बात का उर्दू संस्करण बटेगा,प्रदेश की सभी 80 सीटें जीतने को लेकर चल रहा टारगेट,मुसलमानों को और करीब लाने की बीजेपी की रणनीति,राजनीति को और आगे बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम,130 से अधिक पन्नों की किताब में 12 संस्करण शामिल।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* बिजली कर्मियों के उत्पीड़न के विरोध में प्रदर्शन कल, बिजली कर्मी अपनी मांगों को लेकर फिर हुए एकजुट,सरोजनी नायडू पार्क में प्रतिमा स्थल पर होगा प्रदर्शन,प्रदर्शन के बाद अगले आंदोलन की घोषणा की जाएगी,बैठक में कर्मचारी संगठनों का संयुक्त मंच बनाया गया,बिजलीकर्मियों के निष्कासन,निलंबन,FIR वापस लेने की मांग,भविष्य में किसी प्रकार का उत्पीड़न न करने की मांग, 3 दिसंबर को हुए समझौते को तत्काल लागू किया जाए, पूरे मामले में मुख्यमंत्री योगी को भेजा गया है ज्ञापन।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* राम नवमी तक राम से जुड़े आयोजन का दिखेगा असर, प्रदेश सरकार की ओर से ‘भए प्रकट कृपाला’ का आयोजन,40 जिलों में श्रीराम जन्मोत्सव पर हो रहा है आयोजन,रामायण कॉन्क्लेव, श्रीरामचरितमानस पाठ किया जाएगा,धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा,उत्सव श्रृंखला का समापन 30- 31 मार्च को अयोध्या में।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  बेघर को छत देने के लिए सरकार का बड़ा प्रयास,प्रदेश में 20 हजार से अधिक PM आवास का रास्ता साफ,पीएम आवास योजना शहरी में 520 करोड़ रुपया जारी,नगर विकास विभाग ने धनराशि जारी करने के दिए निर्देश,पीएमवाई के तहत 20,800 और मकान बनाए जा सकेंगे,सर्वाधिक मकान आगरा,मथुरा,फिरोजाबाद में बनाए जाएंगे।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* पुरानी पेंशन बहाली के मुद्दे पर देश में होगा प्रदर्शन,11 अप्रैल को देश में धरना प्रदर्शन होगा आयोजित,इंडियन पब्लिक सर्विस इम्प्लाइज फेडरेशन का आह्वाहन,पीएम और सीएम को संबंधित ज्ञापन भेजा जाएगा,प्रदर्शन में अगले आंदोलन की घोषणा की जाएगी,75 जिलों में प्रदर्शन की तैयारियों को किया गया पूरा।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  रोहतास कंपनी के मालिकों पर तीन रिपोर्ट दर्ज,परेश और पीयूष रस्तोगी पर 3 एफआईआर दर्ज,हजरतगंज कोतवाली में 3 अलग-अलग एफआईआर,कोर्ट के आदेश के बाद दोनों नहीं हुए थे हाजिर,15 मार्च,16 मार्च, 20 मार्च को धोखाधड़ी की FIR,आरोपियों के खिलाफ कोर्ट से एनबीडब्ल्यू जारी है।

 

 

लखनऊ 23 मार्च * कक्षा 1 में बच्चे सीखेंगे भाषा,साक्षरता कौशल बेसिक शिक्षा विभाग से स्कूल रेडीनेस गतिविधि कैलेंडर जारी,राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और निपुण भारत के तहत पठन पाठन,12 सप्ताह का स्कूल रेडिनेस गतिविधि कैलेंडर किया गया जारी,सुबह के 30 मिनट शारीरिक गतिविधियों के लिए करेंगे प्रेरित, बच्चों की पसंद के लिए खेल भी करेंगे आयोजित।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान,प्रदेश के 19 हजार किसानों को राहत पैकेज देगी सरकार,33% से ज्यादा बर्बाद फसल पर मिलेगा राहत पैकेज,33 फीसदी से कम नुकसान वाले किसानों में मायूसी,सरकार ने 13,000 करोड़ से ज़्यादा की राशि की मंज़ूर,प्रयागराज में 10 हजार से ज्यादा किसान हुए प्रभावित।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* यूपी में होली के बाद कोविड मरीजों की संख्या में इजाफा,उत्तर प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 110 पहुंची,राजधानी लखनऊ में कोविड संक्रमितों की संख्या 18 हुई,देश में 24 घंटे में कोविड के 1134 नए मामले है दर्ज देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 7,026 तक पहुंची।

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  बीजेपी का लोकसभा चुनाव के पहले शक्ति अभियान, लोकसभा चुनाव के पहले शक्ति केंद्र पर चला रही अभियान,राष्ट्रपति द्रोपद्री मुर्मू के अभिभाषण पर चला रही कार्यक्रम, 27634 शक्ति केंद्र पर संगोष्ठी द्वारा किया जा रहा कार्य।

 

लखनऊ 23 मार्च*

पूर्वोत्तर रेलवे,

सीतापुर-शाहजहांपुर-सीतापुर के मध्य चलने वाली गाड़ी संख्या 05459/05460 विशेष सवारी गाड़ी दिनांक 23 मार्च से 28 मार्च 2023 तक निरस्त रहेगी।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* यूपी में होली के बाद कोविड मरीजों की संख्या में इजाफा।

उत्तर प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 110 पहुंची।

राजधानी लखनऊ में कोविड संक्रमितों की संख्या 18 हुई।

देश में 24 घंटे में कोविड के 1134 नए मामले है दर्ज।

देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 7,026 तक पहुंची।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* बेघर को छत देने के लिए सरकार का बड़ा प्रयास।

प्रदेश में 20 हजार से अधिक PM आवास का रास्ता साफ।

पीएम आवास योजना शहरी में 520 करोड़ रुपया जारी।

नगर विकास विभाग ने धनराशि जारी करने के दिए निर्देश।

पीएमवाई के तहत 20,800 और मकान बनाए जा सकेंगे।

सर्वाधिक मकान आगरा,मथुरा,फिरोजाबाद में बनाए जाएंगे।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* 

राम नवमी तक राम से जुड़े आयोजन का दिखेगा असर।

प्रदेश सरकार की ओर से ‘भए प्रकट कृपाला’ का आयोजन।

40 जिलों में श्रीराम जन्मोत्सव पर हो रहा है आयोजन।

रामायण कॉन्क्लेव, श्रीरामचरितमानस पाठ किया जाएगा।

धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा।

उत्सव श्रृंखला का समापन 30- 31 मार्च को अयोध्या में।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* 
कक्षा 1 में बच्चे सीखेंगे भाषा,साक्षरता कौशल
बेसिक शिक्षा विभाग से स्कूल रेडीनेस गतिविधि कैलेंडर जारी।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और निपुण भारत के तहत पठन पाठन।
12 सप्ताह का स्कूल रेडिनेस गतिविधि कैलेंडर किया गया जारी।
सुबह के 30 मिनट शारीरिक गतिविधियों के लिए करेंगे प्रेरित।
बच्चों की पसंद के लिए खेल भी करेंगे आयोजित।

 

 

लखनऊ 23 मार्च* 

डॉक्टर जी के अनेजा को DG चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण की नई जिम्मेदारी सौपी गयी।

अब तक आईएएस श्रुति सिंह थीं इस पद पर तैनात ।

 

 

 

लखनऊ 23 मार्च*
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का बयान
पुलिस सुशासन,सुरक्षा, संवाद नीति पर काम कर रही- एडीजी।
अपराध पर जीरो टॉलरेंस नीति पर काम जारी- एडीजी
माफियाओं पर पुलिस कार्रवाई कर रही है – एडीजी
महिलाओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है- एडीजी
विभाग में महिलाओं की भर्ती की जा रही है – एडीजी
प्रदेश के थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई- एडीजी
मार्च 2022 से अब तक कोई साम्प्रदायिक घटना नहीं-ADG
पुलिस रेस्पॉन्स व्हिकल के समय को कम किया गया-ADG
हमारे डिजिटल वॉलेंटियर्स है उनका भी सहयोग है- एडीजी
विभाग और शासन का उल्लेख सराहनीय है- एडीजी एलओ
कोरोना काल में भी कोई घटना नहीं होने दी गई- एडीजी
त्योहार के समय में भी बेहतर व्यवस्था की गई- एडीजी
माफियाओं के प्रति विशेष अभियान चलाया गया- एडीजी
2827 करोड़ की भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई गई-एडीजी
590 मुकदमों में 506 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए-एडीजी
12 लोग पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं- एडीजी एलओ
दो माफियाओं के सहयोगियों को मृतुदण्ड की सजा-ADG

 

 

लखनऊ 23 मार्च*  स्मार्ट सिटी लखनऊ द्वारा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए एक सराहनीय पहल शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी लखनऊ द्वारा तीन स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी लखनऊ द्वारा वित्त पोषित हेल्थ स्क्रीनिंग कार्यक्रम की शुरुआत अप्रैल माह के शरुआत में होगी। इस कार्यक्रम के तहत तीन विद्यालयों अमीनाबाद इंटर कालेज लखनऊ, कश्मीरी मोहल्ला गर्ल्स इंटर कॉलेज लखनऊ, कश्मीरी मोहल्ला मान्टेसरी स्कूल लखनऊ में तकरीबन दो हज़ार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। हेल्थ केअर स्टार्टअप स्टूफिट अप्रोच प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सामान्य जाँच,दांत एवं मुख जांच, नेत्र जाँच, श्रवण एवं भाषा जाँच, पोषण जाँच, मानसिक एवं व्यवहारिक जाँच एवं शारीरिक कुशलता जाँच की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक बच्चों का ₹25000 का स्वास्थ्य बीमा भी किया जाएगा। जिसके एवज में किसी भी तरह का किश्त या डिपॉजिट बच्चों से नही लिया जाएगा। साथ ही साथ डिजिटल हेल्थ कार्ड भी बच्चों को संस्था द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं सजग बनाने हेतु समय समय पर छात्रों एवं अध्यापकों के लिए बाल मनोविज्ञान कार्यशाला कार्यक्रम चलाकर उनको सम्वेदिकृत किया जाएगा। आपको बता दे कि स्मार्ट सिटी द्वारा चलाया जाने वाला ये कार्यक्रम अपने आप मे खास है जिसका उद्देश्य छात्रों और अध्यापकों को स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाने के साथ ही उनका सर्वांगीण विकास करना है। उक्त कार्यक्रम में श्री पंकज सिंह जी अपर नगर आयुक्त एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी लखनऊ, श्री पवन श्रीवास्तव ,डॉक्टर एस हैदर संस्थापक एवं निदेशक स्टूफिट एप्रोच प्राइवेट लिमिटेड, मोहमद आसिफ इत्यादि लोग मौजूद रहे।

 

About The Author

Taza Khabar