September 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर19जुलाई24*राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए जिले में चलाया जा रहा राजस्व महाअभियान- प्रभारी कलेक्टर अमन वैष्णव

अनूपपुर19जुलाई24*राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए जिले में चलाया जा रहा राजस्व महाअभियान- प्रभारी कलेक्टर अमन वैष्णव

अनूपपुर19जुलाई24*राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए जिले में चलाया जा रहा राजस्व महाअभियान- प्रभारी कलेक्टर अमन वैष्णव

राजस्व अभिलेखों के त्रुटियों को किया जाएगा दुरुस्त- प्रभारी कलेक्टर अमन वैष्णव

राजस्व महा अभियान 2.0 की क्रियान्वयन के संबंध में जनप्रतिनिधियों को दी गई जानकारी

अनूपपुर (ब्यूरो ‍राजेश शिवहरे)19 जुलाई 2024/ राज्य शासन द्वारा राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं राजस्व त्रुटियों के सुधार के लिए प्रदेश में राजस्व महा-अभियान 2.0 संचालित किया जा रहा है। राजस्व महा-अभियान 2.0 के क्रियान्वयन से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में प्रभारी कलेक्टर अमन वैष्णव की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में विधायक पुष्पराजगढ़ फुंदेलाल सिंह मार्काे, जिला पंचायत की अध्यक्ष प्रीति रमेश सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष पार्वती राठौर, संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पाण्डेय, जनपद पंचायत जैतहरी के अध्यक्ष राजीव सिंह, जिला पंचायत की सदस्य भुवनेश्‍वरी सिंह, जिला पंचायत की सदस्य किरण चर्मकार, जनप्रतिनिधि रमेश सिंह सहित अधीक्षक भू-अभिलेख उपस्थित थे।

बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी कि राज्य शासन द्वारा जिले में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख के त्रुटियों को सुधार हेतु 18 जुलाई से 31 अगस्त तक राजस्व महा-अभियान 2.0 चलाया जा रहा है। अभियान का उद्देश्य राजस्व न्यायालय में समय-सीमा बाह्य लंबित प्रकरणों का निराकरण, नए राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों को लाभ देना, समग्र का आधार ई-केवाईसी और खसरे की समग्र/ आधार से लिंकिंग एवं फार्मर रजिस्ट्री का क्रियान्वयन है। डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण एक अगस्त से 15 सितम्बर तक होगा। इस संबंध में प्रभारी कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी कि राजस्व अधिकारी डोर-टू-डोर सर्वे तथा शिविर लगाकर प्राप्त आवेदनों का निराकरण करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों को तहसीलवार लंबित, नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दुरूस्ती, नामांतरण की समय-सीमा से बाहर की स्थिति, नक्शा तरमीम, समग्र आईडी लिंक सहित अन्य विभिन्न लंबित प्रकरणों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दी। उन्होंने बताया कि जिले में स्वामित्व योजना के अंतर्गत लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण शत-प्रतिशत किया जा चुका है। राजस्व महा-अभियान 2.0 की प्रतिदिन मॉनीटरिंग एवं समीक्षा की जा रही है। अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी। बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि सभी जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र अंतर्गत लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक करें, जिससे अधिक से अधिक राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकरण तत्परता से हो सके।

बैठक में जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि राजस्व अधिकारी-कर्मचारी राजस्व महा-अभियान 2.0 का गंभीरता तथा संवेदनशीलता के आधार पर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। इस संबंध में समय-समय पर उनके कार्यों की गहनता से समीक्षा की जाए। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन या अन्य विभिन्न माध्यमों से किसानों और लोगों के प्राप्त राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण इसी अभियान के माध्यम से कराया जाना चाहिए। जनप्रतिनिधियों ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले अमले के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही का भी सुझाव दिया। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा राजस्व महा-अभियान के संबंध में आवश्‍यक सुझाव दिए गए।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.