September 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

भागलपुर28सितम्बर24*डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया दो दिवसीय जिला युवा उत्सव 2024 का शुभारंभ*

भागलपुर28सितम्बर24*डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया दो दिवसीय जिला युवा उत्सव 2024 का शुभारंभ*

भागलपुर बिहार से शैलेन्द्र कुमार गुप्ता यूपी आजतक

भागलपुर28सितम्बर24*डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया दो दिवसीय जिला युवा उत्सव 2024 का शुभारंभ*

भागलपुर 28 सितंबर 2024. कला संस्कृति युवा विभाग एवं जिला प्रशासन भागलपुर के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 28 एवं 29 सितंबर 2024 को नगर भवन, भागलपुर में किया जा रहा है।
युवा महोत्सव का शुभारंभ आज जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी और वरीय पुलिस अधीक्षक भागलपुर के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर उप विकास आयुक्त श्री प्रदीप कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री राजकुमार शर्मा, निदेशक,डीआरडीए श्री दुर्गा शंकर, जिला खेल पदाधिकारी श्री जय नारायण सिंह, कला संस्कृति पदाधिकारी श्री अंकित रंजन के साथ ही भागलपुर जिला प्रशासन के तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अंगिका भाषा में शुरुआत की और कहा कि जब एक प्रदेश के लोग कहीं बाहर में मिलते हैं और अपनी भाषा में बात करते हैं तो उससे अपनत्व का भाव उत्पन्न होता है और इससे रिश्ते में मजबूती आती है। हमारी अंगिका अति प्राचीन भाषा है। इसलिए हमें अंगिका को बढ़ावा देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जिला युवा उत्सव युवाओं का उत्सव है। युवा में संतुलन रहना चाहिए और संतुलन के लिए कल आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिला युवा उत्सव में जितने भी विधा हैं उन सभी विधाओं में कलाकार भाग लेने। भाग लेने के लिए भागलपुर यूनिवर्सिटी, सभी कॉलेज, सभी हाई स्कूल को सूचित किया गया है। हम चाहते हैं कि भागलपुर का युवा कला में इतना समृद्ध हो जाए कि जब कला का इतिहास लिखा जाए तो वह अंगिका का इतिहास हो।
इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक भागलपुर श्री आनंद कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवा में वायु की गति होती है अगर वह गलत दिशा में बह जाए तो हानिकारक होती है, यदि उसे सही दिशा मिले तो वे कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं और नई पीढ़ी भी उनका अनुसरण करती हैं। इस तरह के कार्यक्रम उन्हें सही दिशा देती है। इस तरह के आयोजन होने चाहिए। यह युवाओं को सकारात्मक दिशा देता है और हमारे समाज के जो नए बच्चे हैं वे भी इसका अनुसरण करते हैं।
दो दिवसीय युवा महोत्सव कार्यक्रम के आज पहले दिन में लोक गायन लोक नृत्य फोटोग्राफी मूर्ति कला एवं चित्रकला की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें भागलपुर जिला के सैकड़ो बच्चों ने भाग लिया इस वर्ष युवा महोत्सव में जिला प्रशासन भागलपुर की ओर से अंग क्षेत्र की भाषा अंगिका को प्रमोट करते हुए तमाम संप्रेषण व मंच संचालन अंगिका में ही किया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर रचित रश्मिरथी काव्य पुस्तक के कृष्ण और दुर्योधन संवाद का पाठ किया।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.