April 20, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

जम्मू कश्मीर22मई23*G-20 Summit: श्रीनगर पहुंचे 17 देशों के डेलिगेट्स, पगड़ी पहनाकर किया गया स्वागत

जम्मू कश्मीर22मई23*G-20 Summit: श्रीनगर पहुंचे 17 देशों के डेलिगेट्स, पगड़ी पहनाकर किया गया स्वागत

जम्मू कश्मीर22मई23*G-20 Summit: श्रीनगर पहुंचे 17 देशों के डेलिगेट्स, पगड़ी पहनाकर किया गया स्वागत।

जम्मू-कश्मीर में जी-20 सम्मेलन के तहत पर्यटन वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन कर भारत ने पाकिस्तान के फर्जी प्रोपगेंडा को ध्वस्त कर दिया है। भारत के इस कदम से दुनिया भर में कश्मीर के सुरक्षित होने का संदेश जाएगा।

भारत के निमंत्रण पर अमेरिका, रूस, ब्रिटेन समेत 17 देशों के 60 डेलिगेट्स श्रीनगर पहुंचे है। मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे डेलिगेट्स का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया है।

वैश्विक मंच पर कश्मीर का राग अलापने वाले पाकिस्तान को काउंटर करने के लिए भारत ने एकदम सटीक दाव चला है। भारत ने जी-20 सम्मेलन के तहत टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक का आयोजन श्रीनगर में किया है। भारत के इस फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने पहले ही इस बैठक के खिलाफ माहौल बना लिया था।

पाकिस्तान ने पर्यटन वर्किंग ग्रुप की बैठक श्रीनगर में आयोजित नहीं होने के लिए काफी कोशिश की। इसके लिए पाक ने दूसरे देशों का भी समर्थन हासिल करने की कोशिश की। पाकिस्तान के कहने पर चीन ने बैठक में भाग लेने इनकार कर दिया। वहीं चीन ने भी इस बैठक का विरोध किया। बीजिंग ने कहा कि वह किसी भी विवादित क्षेत्र में बैठक आयोजित करने का विरोध करता है।

पाकिस्तान, चीन, तुर्की और सऊदी अरब को छोड़ दें तो अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, यूरोपीय यूनियन और साउथ अफ्रीका समेत 17 देशों ने इस बैठक में भाग लिया है।

About The Author