June 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी14फरवरी24*जनपद को तम्बाकू धूम्रपान मुक्त घोषणा-पत्र का किया गया अनावरण*

कौशाम्बी14फरवरी24*जनपद को तम्बाकू धूम्रपान मुक्त घोषणा-पत्र का किया गया अनावरण*

कौशाम्बी14फरवरी24*जनपद को तम्बाकू धूम्रपान मुक्त घोषणा-पत्र का किया गया अनावरण*

*राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को धूम्रपान/तम्बाकू सेवन न करने के प्रति किया जाय जागरूक*

*कौशाम्बी* जिलाधिकारी राजेश कुमार राय ने बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित जनपद को तम्बाकू/धूम्रपान मुक्त घोषित किये जाने के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत जनपद को तम्बाकू/धूम्रपान मुक्त घोषणा-पत्र का अनावरण किया गया।जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को संकल्प-“मैं शपथ लेता हॅू कि जनपद कौशाम्बी को तम्बाकू मुक्त बनाने के महाभियान में सच्चे मन के साथ सक्रिय रूप से भाग लूंगा। व्यक्तिगत स्वास्थ्य एवं जन स्वास्थ्य की दृष्टि से मैं स्वयं तम्बाकू का सेवन नहीं करूंगा तथा समाज के सभी लोगों को तम्बाकू न सेवन करने के लिए प्रेरित करूंगा। समयबद्ध कर अपने कार्य स्थल को तम्बाकू मुक्त करने के लिए पूरी तन्मयता के साथ मैं अपना योगदान दूंगा” दिलाया।

जिलाधिकारी ने कहा कि एनजीओ द्वारा किये गये सर्वे में प्रदेश के 09 जनपदों को धूम्रपान/तम्बाकू मुक्त घोषित किये जाने की रिपोर्ट दी गई, जिसमें जनपद कौशाम्बी भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पाद, प्रदाय और वितरण व विनियमन) अधिनियम (सीओटीपीए)-2023 की धारा-4, धारा 6अ, 6ब व 7 का क्रियान्वयन प्रभावी तरीके से किया गया, यह एक अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा कि हम सब का दायित्व और बढ़ जाता है कि इस महाअभियान को और प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करें। सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में धाराओं का अनुपालन शत-प्रतिशत क्रियान्वित रखें तथा इसमें नियमित जॉच भी किया जाय। उन्होंने कहा कि विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को धूम्रपान/तम्बाकू सेवन न करने के प्रति जागरूक किया जाय तथा कमेटी बनाकर प्रवर्तन की कार्यवाही भी किया जाय। उन्होंने कहा कि ऑगनबाड़ी केन्द्रां एवं पंचायत भवनों सहित आदि स्थानों पर साइनेज बोर्ड लगवाया जाय। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों से कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जाय तथा विभागीय लक्ष्यों में शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित किया जाय।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार ने अवगत कराया कि महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य सेवायें, उ0प्र0 लखनऊ के आदेशानुसार एवं वालण्टरी हेल्थ एसोसिएशन लखनऊ, द यूनियन नई दिल्ली एवं गिरि विकास अध्ययन संस्थान लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पाद, प्रदाय और वितरण व विनियमन) अधिनियम (कोटपा)-2023 के सर्वे के आधार पर तम्बाकू एवं तम्बाकू उत्पाद के उपयोग न करने में प्रदेश में जनपद को तम्बाकू मुक्त घोषित करने के निर्देश प्राप्त हुआ था। उन्हांने बताया कि वालण्टरी हेल्थ एसोसिएशन लखनऊ, द यूनियन नई दिल्ली एवं गिरि विकास अध्ययन संस्थान लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में कोटपा-2023 के विभिन्न प्राविधानों/धाराओं के अनुपालन की अद्यतन स्थिति ज्ञात किये जाने के लिए सर्वे किया गया। इस सर्वे में जनपद कौशाम्बी में धारा-4 (सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध) के अनुपालन की स्थिति 87.92 प्रतिशत, धारा-6ए (तम्बाकू उत्पादों की बिक्री 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति के करने पर प्रतिबंध) के अनुपालन की स्थिति 86.67 प्रतिशत धारा-6बी (शिक्षण संस्थाओं के 100 गज की परिधि में तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध) के अनुपालन की स्थिति 78.96 प्रतिशत एवं धारा-7 (तम्बाकू के उत्पादों के पैकेजों पर निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी का प्रदर्शन) के अनुपालन की स्थिति 85 प्रतिशत पाया गया।

नोडल अधिकारी डॉ0 कृष्ण देव सिंह ने कहा कि आप अपने आपको स्वस्थ रखते हुए समाज को आगे ले जाने का कार्य करते हैं, क्योंकि तम्बाकू, पान मसाला, गुटका का सेवन कर आप अपना और अपने परिवार का सही तरह से पालन पोषण नहीं कर पायेंगे। तम्बाकू/धूम्रपान के सेवन से गैर संचारी रोगों का पता लगने में समय लगता है। जो लोग तम्बाकू का प्रयोग करते हैं वह इसके शिकंजे में जल्दी आ जाते हैं, जिससे अल्प आयु से पहले उनकी असमय मृत्यु हो सकतीं हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी तथा उप मुख्य चिकित्साधिकारीगण डॉ0 हिन्द प्रकाश मणि एवं डॉ0 राहुल सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.