September 16, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशांबी20जुलाई24*एसपी ने "एक पेड़ माँ के नाम ''अभियान के तहत किया पौधारोपण*

कौशांबी20जुलाई24*एसपी ने “एक पेड़ माँ के नाम ”अभियान के तहत किया पौधारोपण*

कौशांबी20जुलाई24*एसपी ने “एक पेड़ माँ के नाम ”अभियान के तहत किया पौधारोपण*

*जनपद के समस्त थाना और पुलिस चौकी में पुलिस अधिकारी और कर्मचारियो द्वारा लगाएं गए पौधे*

*कौशाम्ब* एक पेड़ माँ के नाम ”अभियान व ” पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ ”जन अभियान के अन्तर्गत शनिवार को दिनांक 20 जुलाई को पुलिस लाइन्स कौशाम्बी में पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा पौधारोपण किया गया। साथ ही पौध लगाकर वृक्षारोपण के इस अभियान को सफल बनाने की अपील की गयी। इसके अतिरिक्त जनपद के समस्त थाना और पुलिस चौकी में पुलिस अधिकारी और कर्मचारियो द्वारा बड़ी संख्या में फलदार व छायादार आदि पौधों को लगाकर वृक्षारोपण अभियान में अपना योगदान किया जा रहा है।

एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने इस दौरान कहा की वृक्षारोपण को सबसे आकर्षक और पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों में से एक के रूप में जाना जाता है जिसमें लोग ग्रह की मदद करने के लिए भाग ले सकते हैं। यह आवश्यक है क्योंकि पेड़ पर्यावरण को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। वे मनुष्यों और अन्य जीवित प्राणियों के लिए आवश्यक हैं। वृक्षारोपण से प्रदूषण भी कम होता है, जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन अधिक सुरक्षित होता है।
पौधे कई तरह से पर्यावरण को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। वे बिना किसी शर्त के जीवित प्राणियों को सांस लेने के लिए ताज़ी हवा, भोजन और मानव अस्तित्व के लिए कई तरह की ज़रूरतें जैसे कि आश्रय, दवा, उपकरण और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। वे विभिन्न पक्षियों और जानवरों का घर भी हैं। इसके अलावा, वे जैव विविधता, पानी, मिट्टी का संरक्षण करते हैं और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करते हैं। पेड़ों में कई औषधीय गुण भी होते हैं और इनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिससे वे स्वस्थ, घुटन-मुक्त और प्रदूषण-मुक्त जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.