May 7, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर24मई2023*कानपुर को मेट्रों के बाद अब न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की सौगात।*

कानपुर24मई2023*कानपुर को मेट्रों के बाद अब न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की सौगात।*

कानपुर24मई2023*कानपुर को मेट्रों के बाद अब न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की सौगात।*

कानपुर नगर से सुनील त्रिपाठी की रिपोर्ट न्यूज़ यूपीआजतक

पिछले दिनों कानपुर मेट्रों के उद्घाटन के बाद दिनांक 26-मई 2023 को प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी एवं माननीय मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री, भारत सरकार श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के द्वारा कानपुर के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के रूप में न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का शुभाराम्भ किया जाना प्रस्तावित है।

यह न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग, कानपुर के विकास के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा, जिसकी विगत लगभग 1 दशक से विभिन्न स्तर पर इस टर्मिनल बिल्डिंग की मांग भी हो रही थी।

कानपुर के उद्योगपतियों, व्यापारियों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं यथा- आईआईटी कानपुर, सीएसजेएम यूनीवर्सिटी, सीएसए यूनीवर्सिटी, एच बी टी यू, पीएसआईटी, रामा डेण्टल के साथ ही भारत सरकार की अन्य विभिन्न संस्थाओं, कार्पोरेशन्स, आर्डिनेंस फैक्ट्री इत्यादि के लिए भी इस न्यू एयरपोर्ट बिल्डिंग बहुत आवश्यकता थी, ताकि एक समय पर ज्यादा से ज्यादा शहरों को कानपुर से कनेक्टीविटी मिल सके।

आम जनमानस का लगभग 1 दशक यह सपना अब पूरा होने वाला है।

इसमें यह भी अच्छी थी कि कोविड के समय भी इस कार्य को अनवरत् रूप से किया गया। इसी कारण इसे समयान्तर्गत पूर्ण किया जा सका है। इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी, स्थानीय प्रशासन और एयरफोर्स के संयुक्त प्रयासों, मा0 जनप्रतिनिधियों के सक्रिय सहयोग और सहभागिता तथा लगातार दर्जनों फील्ड विजिट और दर्जनों की गयी बैठकों के उपरान्त अब यह पूर्ण हो सका है।

*इस न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैः-*

1. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा लगभग रु 150 करोड़ की धनराशि से इस एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग को बनाया गया है।इसकी कार्यदायी संस्था उप्र राजकीय निर्माण निगम है।

2. इस टर्मिनल बिल्डिंग में एक समय पर 03 हवाई जहाजों के लिए पार्किंग स्पेस है, जिसे भविष्य की आवश्यताओं को देखते हुए एक समय पर 06 हवाई जहाजों के लिए भी बढ़ाया जा सकेगा, जिसके लिए इसमें अभी से विशेष प्रावधान किये गये हैं।

3. इस एयरपोर्ट बिल्डिंग में डिपार्चर साइड में 300 पैसेंन्जर्स व एराईवल साइड में 150 पैसेन्जर्स की हैंण्डिलिंग कैपेसिटी है।

4. इस टर्मिनल बिल्डिंग में 04 कन्वेयर बैल्ट की सुविधा है।

5. यहां 150 चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है।

6. यह टर्मिनल बिल्डिंग पूर्ण रूप से सोलर सिस्टम से आच्छादित है।

7. वर्तमान में अभी 02 शहरों यथा-बैंगलोर और मुम्बई के लिए फ्लाईट्स उपलब्ध होंगी। इसके लिए आगामी दिनों में इण्डिगों और अन्य सर्विस प्रोवाइडर एजेन्सियों ने इच्छा व्यक्त की है। उम्मीद है कि आने वाले 03 से 06 में 8-10 महत्वपूर्ण शहरों के लिए इस न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी।

इस न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के दिनांक 26-05-2023 को शुभारम्भ किये जाने के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने हेतु मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, पुलिस उपायुक्त (सेन्ट्रल), डायरेक्ट एयरपोर्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर(सिविल) एएआई, अधीक्षण अभियन्ता, लो0नि0वि0, जिलापूर्ति अधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित समस्त अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया और शुभारम्भ हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

*मण्डलायुक्त द्वारा निरीक्षण के समय दिये गये महत्वपूर्ण निर्देश इस प्रकार है -*

1- आयुक्त ने मौके पर उपस्थित मजिस्ट्रेट, पुलिस, एयरपोर्ट अथॉरिटी, लो0नि0वि0, राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को कार्यक्रम में दौरान बेहतर सुरक्षा व्यवस्था एवं प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

2- चूंकि यह परिसर बड़ा अत्यन्त बड़ा है। इसे देखते हुए बृहद स्तर पर ग्रीन प्लाण्टेशन, लैण्ड स्केपिंग, स्प्रींकर सिस्टम इत्यादि से इस परिसर को आच्छादित करने को कहा। इस सम्बन्ध में रोटरी क्लब ऑफ कानपुर से एक प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।
इस पर मण्डलायुक्त ने एयरपोर्ट एथॉरिटी और रोटरी क्लब को आपस में समन्वय बनाते हुए इस परिसर में बृहद स्तर पर वृक्षारोपण, लैण्ड स्केपिंग, स्प्रींकलर सिस्टम और इफेक्टिव वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जैसे कि उपयोग की गयी प्लास्टिक की बोतलों के डिस्पोजल का बेहतर उपयोग करने को कहा।

3- इस दौरान मुख्य अभियन्ता, लो0नि0वि0 को प्रयागराज नेशनल हाइवे से इस एयरपोर्ट के लिए बनी नयी सड़क के दोनो तरफ सड़क के प्रारम्भ होने से 50 मीटर पहले एयरपोर्ट के लिए बड़े साइनेज को अगले 15 दिनों में लगाने के निर्देश दिए।
*……………..*

About The Author