May 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर22मई2023*जनपद कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु महत्वपूर्ण परियोजनाओं/कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी।

कानपुर22मई2023*जनपद कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु महत्वपूर्ण परियोजनाओं/कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी।

कानपुर22मई2023*जनपद कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु महत्वपूर्ण परियोजनाओं/कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी।

आज दिनांक 22-05-2023 को मा0 अध्यक्ष, विधानसभा उ0प्र0 श्री सतीश महाना जी द्वारा आयुक्त शिविर कार्यालय के सभागार में जनपद कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु महत्वपूर्ण परियोजनाओं/कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी।
बैठक में मा0 महापौर प्रमिला पाण्डेय, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरुण, मा0 विधायकगण श्री महेश त्रिवेदी, श्री सुरेन्द्र मैथानी, श्री अभिजीत सिंह सांगा, श्री मोहित सोनकर (राहुल बच्चा), श्रीमती सरोज कुरील, मा0 एम0एल0सी0 श्री अरुण पाठक, श्री सलिल विशनोई, मण्डलायुक्त डॉ0 राजशेखर, पुलिस आयुक्त श्री बी0पी0 जोगदण्ड, जिलाधिकारी श्री विशाख जी, नगर आयुक्त श्री शिवशरणप्पा जी0एन0, मुख्य विकास अधिकारी श्री सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री राजेश कुमार सहित सभी सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा जनपद में निर्माणाधीन कार्यों के प्रगति से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से समीक्षा करते हुए निम्नलिखित निर्देश दिए गए:-*

1. अधिशाषी अभियन्ता, लो0नि0वि0 प्रान्तीय खण्ड द्वारा अवगत कराया गया कि मंधना से गंगा बैराज होते हुए उन्नाव के लिए 17 किमी0 लम्बाई की 4 लेन सड़क का निर्माण कराया जाना है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण सड़क है, परन्तु बजट न होने की वजह से इस सड़क के प्रस्ताव को अभी स्वीकृति प्राप्त नहीं हो सकी है और इस बार शासन स्तर पर इसे प्रोजेक्ट लिस्ट में शामिल कर लिया गया है और स्वीकृति के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
इस सम्बन्ध में अध्यक्ष महोदय द्वारा मण्डलायुक्त कानपुर, जिलाधिकारी कानपुर नगर एवं मुख्य अभियंता, लो0नि0वि0 से हर स्तर पर इसका अनुश्रवण सुनिश्चित करते हुए शीघ्र आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित को कहा, ताकि जल्द से जल्द इस परियोजना का लाभ कानपुर वासियों को प्राप्त हो सके।

2. अध्यक्ष महोदय द्वारा दक्षिण कानपुर की जनता की समस्याओं का त्वरित एवं प्रभावी निराकरण करने के उद्देश्य से दक्षिण कानपुर में एक प्रशासनिक भवन का निर्माण कराये जाने की आवश्यकता को देखते हुए नगर आयुक्त, नगर निगम और उपाध्यक्ष, कानपुर विकास प्राधिकरण को इसका परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने और इसके लिए जिस स्तर से अनुमोदान प्राप्त करना है, उसे प्राप्त करने हेतु अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

3. ट्रांस गंगा सिटी, जनपद-उन्नाव को कानपुर से जोड़ने के लिए गंगा नदी के ऊपर सरसैया घाट पुल निर्माण कार्य के सम्बन्ध में पूछने पर यूपीसीडा की ओर से उपस्थित अधिकारी द्वारा बताया गया कि इसके लिए फिजीबिलिटी टेस्ट कराया जाना है। इस फिजीबिलिटी टेस्ट के उपरान्त ही अग्रिम कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

मा0 अध्यक्ष महोदय ने कहा कि यह परियोजना अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना है और इससे बेहतर और सुगम यातायात सुनिश्चित होगा तथा इस नये सेतु के बन जाने से ट्रांस गंगा सिटी के सभी प्रकार के प्लाट की ब्रिकी शीघ्र ही होगी और उसके साथ यहां की भूमि दर में भी बढ़ोत्तरी होगी, जिसका सीधा लाभ वहां के निवासियों और स्थानीय लोगों को मिलेगा।

इस पर मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीसीडा को इस परियोजना को जल्द ही लाने हेतु प्राथमिकता के आधार इसका फीजिबिलिटी टेस्ट कराकर इस पुल का निर्माण कार्य शुरू करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

4. अध्यक्ष महोदय द्वारा वर्तमान में नगरीय क्षेत्रों में हो रही बिजली कटौती को लेकर चिंता व्यक्त की और प्रबन्ध निदेशक, केस्कों को अधिक संख्या में हो रही अघोषित बिजली कटौती में कमी लाने हेतु शीघ्र ही आवश्यक कदम उठाकर प्रभावी कार्यवाही करते हुए आवश्यक सुधार लाने के निर्देश दिए।

5. मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा नगरीय क्षेत्रों में जलापूर्ति एवं सीवरेज की समस्या को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त की और जल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों को लगातार पानी के लीकेज, उसकी आपूर्ति एवं सीवेज के लीकज सम्बन्धी प्राप्त हो रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए तत्काल इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए इसका निराकरण कराये जाने के निर्देश दिए गए।
इस दौरान बैठक में उपस्थित महाप्रबन्धक, जल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा अमृत योजना के अन्तर्गत जलापूर्ति सुनिश्चित करने हेतु मेन लाइन को पूर्ण रूप से बदलकर नई लाइन बिछवाने का कार्य किया जा रहा है और इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में नई पाइप लाइन नहीं बिछाई गयी हैं, उन स्थानों पर भी नई लाइन बिछाने हेतु शासन स्तर से स्वीकृति हेतु प्रयास किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

6. मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा मण्डलायुक्त को जलापूर्ति एवं सीवर की समस्या के प्रभावी निराकरण हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर बेहतर अनुश्रवण सुनिश्चित करते हुए समस्या का प्रभावी निराकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये।

7. बैठक में मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा पुराने शुक्लागंज पुल जो अत्यन्त जर्जर होने की वजह से बन्द पड़ा हुआ है, की मरम्मत कराने अथवा नये पुल का निर्माण कराये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा के दौरान पूछने पर महाप्रबन्धक सेतु निगम द्वारा अवगत कराया गया कि चूंकि यह पुल अत्यन्त जर्जर अवस्था में है, जो मरम्मत योग्य नहीं है। अतः नया पुल बनाने पर विचार किया जा सकता है। मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा बताया गया कि जनहित में इस पुल का निर्माण किया जाना अति आवश्यक हैं।

इस पर मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा यहां एक नये पुल को बनाये जाने की आवश्यकता को देखते हुए सेतु निगम, सिंचाई विभाग और लोक निर्माण विभाग को संयुक्त रूप से इस पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र कार्ययोजना बनाकर सक्षम स्तर से इसकी स्वीकृति प्राप्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

8. बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि सैबसी झील के जीर्णोद्वार और सुन्दरीकरण का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। इस पर मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा मुख्य विकास अधिकारी एवं पर्यटक अधिकारी को शीघ्र ही इसका शुभारम्भ कराकर पर्यटन केन्द्र के रूप में इसे जन सामान्य के लिए खोलने को कहा।
…..1/2
[22/05, 7:52 pm] +91 99194 65326: Continued…

9. बैठक में उपस्थित मा0 एम0एल0सी0 श्री अरूण पाठक जी द्वारा नगरीय क्षेत्रों के तालाबों पर हो रहे अतिक्रमण और उस पर हो रहे अवैध निर्माण के कारण लुप्त हो रहे तालाबों के बारे में गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए कानपुर विकास प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के माध्यम कानपुर नगरीय क्षेत्र में अभिलेखों में दर्ज सभी प्रकार के तालाबों को उनके क्षेत्रफल के साथ सूचीबद्ध कराने तथा मौके पर उसकी स्थिति क्या है का सर्वे कराकर उसके मूल स्वरूप को बदलकर इस्तेमाल किये जाने वाले प्रकरणों पर आवश्यक विधिक कार्यवाही कराये जाने की अपेक्षा की गयी।
इस पर मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा जिलाधिकारी से अपेक्षा की गयी कि राजस्व अभिलेखों के आधार पर सर्वे कराते हुए एक सूची तैयार कराकर उस पर आगामी 15 दिनों में आवश्यक कार्यवाही करने हेतु सम्बन्धित को निर्देश जारी करें।

10. बैठक में आगामी बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा नगर आयुक्त को नगरीय क्षेत्रों में बरसात के पानी की बेहतर निकासी के लिए सभी प्रकार के छोटे बडे़ नालों के समुचित साफ-सफाई करने के निर्देश दिये गये।

11. बैठक में मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा नगर आयुक्त, नगर निगम और उपाध्यक्ष, कानपुर विकास प्राधिकरण को आनन्देश्वर मन्दिर कॉरीडोर की तर्ज पर ही सिद्धनाथ मंदिर कॉरीडोर को विकसित करने के लिए उचित प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये गये।

12. बैठक में मा0 महापौर जी द्वारा अवगत कराया गया कि चाचा नेहरू अस्पताल को बच्चों के इलाज के लिए बेहतर तरीके से उपयोग में लाया जा सकता है, इसके लिए मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा कार्य योजना बनाने हेतु निर्देश दिये गये थे। इस पर मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा नगर निगम और जिला प्रशासन से पूर्व की इस तरह अस्पताल का संचालन किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने की अपेक्षा की गयी।

13. कानपुर नगर में रिंग रोड की समीक्षा में एन0एच0ए0आई0 के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि रिंग रोड का कार्य 04 फेज में होना है, पैकेज-01 व पैकेज-04 की निविदा की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है, जिसमें कार्यदायी संस्था मे0 राज कारपोरेशन लिमिटेड को रिंग रोड पैकेज-01 व पैकेज-04 निर्माण की स्वीकृति दी गयी है। शेष पैकेज-02 व पैकेज-03 की निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जायेगी।

14. कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस-वे की समीक्षा में एन0एच0ए0आई0 के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त परियोजना का कार्य 02 पैकेज में किया जा रहा है, पैकेज-01 में 7 प्रतिशत कार्यपूर्ण कर लिया गया है तथा पैकेज-02 में 8 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं निर्माण कार्य प्रगति पर है।

15. रामादेवी एलीवेटेड रोड निर्माण की समीक्षा में लो0नि0वि0 के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त कार्य को वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया है स्वीकृति मिलने के पश्चात् अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी।

16. जाजमऊ पुल की सड़क की समीक्षा में एन0एच0ए0आई0 द्वारा अवगत कराया गया कि जाजमऊ पुल की सड़क मरम्मत का कार्य पूर्ण करा दिया गया है, मात्र पुल के ऊपर डैक स्लैब की वियरिंग कोर्स का रिनीवल प्रस्तावित है, जिसे शीघ्र पूर्ण करा दिया जायेगा, जिसके लिये निर्देश दिये गये कि पुल के ऊपर की सड़क का टेक्नीकल सर्वे कराकर उसकी मरम्मत करायी जाये, जिससे मरम्मत के पश्चात् लम्बे समय तक रोड क्षतिग्रस्त न हो क्योंकि पुल के ऊपर ट्राफिक का लोड अधिक रहता है और सड़क क्षतिग्रस्त होने से वहां पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

17. एयरपोर्ट विस्तार की समीक्षा में एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि एयरपोर्ट टर्मिनल का कार्य पूर्ण हो गया है, राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-02 के कि0मी0 484 से चकेरी एयरपोर्ट तक चार लेन मार्ग का निर्माण कार्य लेयर स्तर तक पूर्ण हो गया है, परियोजना लोकार्पण हेतु प्रस्तावित है।

18. मण्डलायुक्त डॉ0 राजशेखर ने बैठक समाप्ति के उपरान्म मा0 अध्यक्ष महोदय एवं सभी सम्मानित जनप्रतिनिधिगण का आभार व्यक्त करते हुए उपरोक्त निर्देशों के अनुपालन कराये जाने हेतु आवश्यक प्रयास करने आवश्सन दिया और उन्हें अवगत कराया कि शहर में निर्माणाधीन परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध पूर्ण कराने हेतु, जनसमस्याओं के शीघ्र निराकरण हेतु प्रत्येक तीन माह में इस बैठक का आयोजन किया जाता है, जिससे परियोजनाओं को समयबद्ध पूर्ण कराकर जन सामान्य को अधिक से अधिक उसका लाभ दिलाया जा सके।
*……………………….*

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.