May 4, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर14जून23*जरीब चौकी यातायात दबाव की स्थिति को देखने के लिए मण्डलायुक्त ने फील्ड विजिट किया।

कानपुर14जून23*जरीब चौकी यातायात दबाव की स्थिति को देखने के लिए मण्डलायुक्त ने फील्ड विजिट किया।

कानपुर14जून23*जरीब चौकी यातायात दबाव की स्थिति को देखने के लिए मण्डलायुक्त ने फील्ड विजिट किया।

कानपुर नगर से सुनील त्रिपाठी की रिपोर्ट न्यूज़ यूपीआजतक।

1- जीटी रोड के सामान्तर चल रहे पूर्वोत्तर रेलवे खण्ड अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक पर पड़ने वाली 16 रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम की समस्या का समाधान करने के लिए उक्त प्रस्तावित रेलवे ट्रैक को एलीवेटेड किये जाने के संदर्भ में मुख्य सचिव, उ0प्र0 शासन की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई थी, जिसमें डीपीआर के प्रस्तुतीकरण के दौरान यह तथ्य सामने आया कि जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग को ब्लाक करके बन्द करना प्रस्तावित है, क्योंकि ठीक जरीब चौकी क्रासिंग के पास से ही ट्रैक को एलीवेट किये जाने का आरम्भ बिन्दु प्रस्तावित है। चूंकि इस क्रासिंग पर 05 दिशाओं का आवामगन यहां कालपी रोड पर रहता है और 24 घण्टे भारी वाहनो का दबाव रहता है।

2- इस पर मुख्य सचिव महोदय के निर्देश के क्रम में मौके पर जाकर जरीब चौकी यातायात दबाव की स्थिति को देखने के लिए आज मण्डलायुक्त, कानपुर लोकेश एम ने जिलाधिकारी कानपुर नगर, पुलिस उपायुक्त (यातायात), सचिव केडीए, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, मुख्य अभियन्ता निर्माण/प्लानिंग/सर्वे पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर, श्री नीरज श्रीवास्तव समन्वयक उच्च स्तरीय विकास समिति, अधीक्षण अभियन्ता लो0नि0वि0, महाप्रबन्धक सेतु निगम के साथ फील्ड विजिट किया।

3- मौके पर देखा गया कि यहां पर पांचों दिशाओं का यातायात संचालित हो रहा है और वाहनों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। पुलिस उपायुक्त (यातायात) द्वारा बताया गया कि रात्रि 10 बजे के बाद भारी वाहनों का कालपी रोड पर और अधिक बढ़ जाता है।

4- विस्तृत विचार विमर्श के बाद मत स्थिर हुआ कि किसी भी दशा में इस क्रासिंग को बन्द नहीं किया जा सकता। इस पर मण्डलायुक्त ने महाप्रबन्धक, सेतु निगम को यहां बहुदिशायी फ्लाई ओवर बनाने के विकल्प का अध्ययन करने के निर्देश दिए। उचित पाये जाने पर प्रस्ताव तैयार होने के बाद इसे सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। श्री नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व वर्षों में इस क्रासिंग पर बहुआयामी फ्लाई ओवर की परियोजना सेतु निगम द्वारा बनायी गयी थी। मण्डलायुक्त ने इसका भी अध्ययन करने को कहा।

5- मण्डलायुक्त ने कहा कि कानपुर में दक्षित की आबादी इन 16 क्रासिंग पर लगने वाले जाम से प्रभावित रहती है। इस समस्या का समाधान अति आवश्यक है, क्योंकि दक्षिण की आबादी लगभग 15 लाख के ऊपर हो रही है और यहां के लोगों को अपने प्रतिदिन के कार्य के लिए उत्तर की ओर आने के लिए इन्हीं क्रासिंग का उपयोग करना पड़ता है, जहां रेलवे संचालन के दौरान भीषण जाम की स्थिति रहती है।

इस पर मण्डलायुक्त ने श्री नीरज श्रीवास्तव, समन्वयक, उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति को आई0आई0टी0 कानपुर के सम्बन्धित अधिकारी से अनुरोध कर जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग का मौके पर अध्ययन करके इसकी रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए।

6- मौके पर उपस्थित रेलवे के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नीति आयोग में इस बिन्दु के निस्तारण के बाद यह परियोजना गतिशील हो जायेगी।
*…………………..*

About The Author

Taza Khabar