May 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर08दिसम्बर23*बोट क्लब में बढेगी रमणीयता, बनाया जायेगा और आकर्षक-मंडलायुक्त*

कानपुर08दिसम्बर23*बोट क्लब में बढेगी रमणीयता, बनाया जायेगा और आकर्षक-मंडलायुक्त*

कानपुर08दिसम्बर23*बोट क्लब में बढेगी रमणीयता, बनाया जायेगा और आकर्षक-मंडलायुक्त*

कानपुर:- 07 दिसंबर 3023, गंगा बैराज में स्थित बोट क्लब में और अधिक सुविधायें बढायें जाने तथा रमणीयता के साथ और अधिक गतिविधियों आरम्भ किये जाने के लिये मंडलायुक्त कानपुर मण्डल/अध्यक्ष, कानपुर बोट क्लब अमित गुप्ता की अध्यक्षता में बोट क्लब प्रबन्धकारिणी की बैठक मंडलायुक्त कार्यालय में आहूत हुयी। मंडलायुक्त ने समीक्षा करते हुए कहा कि कानपुर के विकास की कड़ी में बोट क्लब की स्थापना एक गंगा तटीय विकास योजना है, जिससे कानपुर में पर्यटक गतिविधिया भी बढ़ने लगी है। बोट क्लब में हर आने वाले को यह महसूस होना चाहिए कि अब कानपुर पर्यटन आकर्षण शहर बन गया है। उन्होने यह भी कहा कि यहाँ पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि में सुरक्षा मानकों तथा गंगा नदी संरक्षण तथा पर्यावरण संतुलन पर भी ध्यान देना होगा। उन्होने जनहित में प्रवेश तथा अन्य शुल्क को कम किये जाने के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये।

अपर जिलाधिकारी (नगर) / सचिव प्रशासन कानपुर बोट क्लब डा राजेश कुमार ने बोट क्लब के विस्तार के सम्बन्ध में पूर्व में लिये गये निर्णय के सम्बन्ध में बताते हुय कहा कि यहाँ पर फ्लोटिंग रेस्त्रा की स्थापना की जानी है तथा कूज संचालन को भी आरम्भ किया जाना है साथ ही पर्यटकों की सुविधा के लिये धूप एवं वर्षा से बचाव हेतु शेड़ का निर्माण किया जाना है।

नीरज श्रीवास्तव, सचिव जलकीड़ा, कानपुर बोट क्लब ने बताया कि बोट क्लब की कैलेण्डर गतिविधि के अन्तर्गत राष्ट्र स्तर के जल कीड़ा के आयोजन कराये जाने के लिये भारतीय क्याकिंग / कैनोईग एसोसिएसन के साथ वार्ता हो गयी है और उनके द्वारा वर्ष 2024 के आरम्भ में राष्ट्र स्तर की प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। जिसका संयोजन उ०प्र० क्याकिंग/ कैनोईग संस्था के द्वारा किया जायेगा। नीरज श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि कानपुर से प्रयागराज तक गंगा वाटर रैली का आयोजन माह फरवरी 2024 में कराये जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी कानपुर से प्रयागराज तक नदी मार्ग की रेकी हो चुकी है तथा समीपवर्ती जनपद उन्नाव / रायबरेली/ प्रतापगंढ तथा प्रयागराज के जिला प्रशासन के साथ पत्राचार हो चुका है।

मंडलायुक्त ने कहा कि जलकीड़ा के प्रशिक्षण कार्य आरम्भ किये जाये। इसकी सुरक्षा से सम्बन्धित गाइडलाइन भी बना ली जाये। फ्लोटिंग रेस्त्रा स्थापित करने हेतु तकनीकी पक्ष सम्बन्धी जानकारी के साथ इसका प्रस्ताव बोट क्लब के तीनों सचिव तैयार करेंगे। बोट क्लब में अधिक से अधिक जन भागीदारी हो और सुविधाये भी हो इसके लिये समिति ने दरों के सम्बन्ध में निम्नलिखित लियेः-

1- प्रातः 09 बजे से प्रातः 11 बजे तक तथा अपरान्ह 06 बजे से सांय 08 बजे तक टिकट दर 80 रूपये से घटाकर 50 रूपये किये गये।

2- मार्निंग वाकर के लिये मासिक शुल्क 600 रूपये से घटाकर 450 रूपये अथवा प्रतिदिन 20 रूपये वैधता प्रातः 09 बजे तक।

3- 08 व्यक्तियों के साथ प्री वेडिंग शूट हेतु शूट की दर 8000 रूपये से घटाकर 04 घण्टे के लिये 3000 रूपये तथा 02 घण्टे के लिये 2000 रूपये तथा 04 घण्टे से अधिक समय के लिये 6000 रूपये किये गये।

नीरज श्रीवास्तव ने सुझाव रखा कि 24 दिसम्बर को बोट क्लब के संचालन का 01 वर्ष पूर्ण हो रहा है। अतः बोट क्लक की पहली वर्ष गाठ रोमांचक आयोजनों के साथ मनायी जाये। आयुक्त, महोदय ने निर्देश दिया कि इसको अति भव्य रूप से आयोजित करने के लिये तीनो सचिव रूपरेखा तैयार करें। बैठक में नगर आयुक्त, अपर पुलिस आयुक्त, अपर पुलिस उपायुक्त (सेण्ट्रल), सचिव, कानपुर विकास प्राधिकरण/सचिव, इन्फास्ट्रक्चर, का०बोट०क्लब, अपर जिलाधिकारी (नगर)/ सचिव प्रशासन कानपुर बोट क्लब तथा नीरज श्रीवास्तव, सचिव जलकीड़ा, कानपुर बोट क्लब एवं अधिशाषी अभियन्ता, सिंचाई बैराज निर्माण खण्ड-2, कानपुर नगर/सदस्य, कानपुर बोट क्लब तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.