June 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 25 नवंबर *निपुण भारत मिशन के

औरैया 25 नवंबर *निपुण भारत मिशन के

औरैया 25 नवंबर *निपुण भारत मिशन के तहत डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न*

*औरैया 25 नवंबर 2022*- जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग में चल रही विभिन्न योजनाओं यथा-निपुण भारत, ऑपरेशन कायाकल्प के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट के मानस सभागार में आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, उनकी नींव मजबूत करना बहुत आवश्यक है। इसलिए आप सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी के साथ करते हुए उन्हें हर प्रकार की शिक्षा दें जिससे वह आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि इस उम्र में जो सिखा दिया जाता है वह आगे हमेशा उनके काम में आता है। बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करें जिससे वह विद्यालय से अनुपस्थित न हों।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला शिक्षण अनुश्रवण समिति के सदस्यों एसआरजी, एआरपी तथा नोडल शिक्षक संकुलों के साथ निपुण लक्ष्य प्राप्ति की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित को शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान निपुण लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु समस्त निपुण टास्क फोर्स के पदाधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया, साथ ही साथ बेसिक शिक्षा विभाग की कई गतिविधियों जैसे ऑपरेशन कायाकल्प, शारदा कार्यक्रम के तहत आउट आफ स्कूल बच्चों का चिन्हीकरण और नामांकन डीबीटी एवं नवीन नामांकन के संबंध में भी समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने कहा कि निपुण भारत मिशन का उद्देश्य बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के सार्वभौमीकरण के लिए समुचित वातावरण का सृजन करना है। जिससे 2026 तक कक्षा तीन तक के बच्चों को पठन, लेखन एवं संख्या ज्ञान कराया जा सके। इसके अंतर्गत बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान के लिए जनपद स्तर पर कार्ययोजना का निर्माण, क्रियान्वयन और सघन मानीटरिंग की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों से इस अभियान में मन से जुटने के लिए कहा। बैठक में बीएसए विपिन कुमार ने दीक्षा एप पर होने वाली ट्रेनिंग को पूरा करने व डाउनलोड किए गए पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी कर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए भरसक प्रयास करने को कहा। इस दौरान एसआरजी सुनील दत्त राजपूत, अलका यादव व सुभाष रंजन द्विवेदी द्वारा जनपद व विद्यालयों को निपुण बनाने की कार्ययोजना भी सौंपी गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी राजस्व महेंद्र पाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी दीपक कुमार, सपना सिंह, अवधेश सोनकर, वीरेंद्र पांडेय सहित समस्त ब्लॉकों के एआरपी व नोडल शिक्षक संकुल उपस्थित रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.