June 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 25 नवंबर *डीएम की अध्यक्षता में चुनाव संबंधी बैठक का हुआ आयोजन*

औरैया 25 नवंबर *डीएम की अध्यक्षता में चुनाव संबंधी बैठक का हुआ आयोजन*

औरैया 25 नवंबर *डीएम की अध्यक्षता में चुनाव संबंधी बैठक का हुआ आयोजन*

*औरैया 25 नवंबर 2022*- जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में निर्वाचन से संबंधित बैठक तिलक महाविद्यालय के सभागार में उच्च शिक्षा/माध्यमिक शिक्षा के प्राचार्य/प्रधानाचार्यों के साथ हुई। जिलाधिकारी ने सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा 9 नवंबर 2022 से 8 दिसंबर 2022 तक चलाए जा रहे मतदाता पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत युवाओं के नाम जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में जो युवा 1 जनवरी 2023 तक अपनी उम्र 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं उनको मतदाता सूची में जोड़ने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए आप सभी प्राचार्य/प्रधानाचार्य को अपने विद्यालय/महाविद्यालय में जो भी छात्र-छात्राएं 18 वर्ष की उम्र पूर्ण कर रहे हैं उनको फार्म-6 देकर मतदाता सूची में जुड़ने के लिए प्रेरित करें और उन्हें जागरूक भी करें कि मतदाता होना हमारे देश के लिए कितना आवश्यक है।
जिलाधिकारी ने यह भी अवगत कराया कि इस अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में संशोधन या मृत व्यक्तियों का नाम भी हटाए जाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन नामावली में नाम सम्मिलित कराने के लिए प्रपत्र-6, विदेश में रह रहे भारतीय नागरिकों (प्रवासी भारतीय) के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराने को प्रपत्र-6ए, मतदाता पहचान पत्र को आधार नंबर से लिंक कराने को प्रपत्र-6बी, निर्वाचक नामावली में सम्मिलित नाम को निकलवाने व कटवाने के लिए आपत्ति प्रपत्र-7 और निर्वाचक नामावली में पूर्व से सम्मिलित नाम में अशुद्ध को शुद्ध कराने और डुप्लीकेट मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने व सम्मिलित नाम को उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के किसी अन्य भाग में स्थानांतरित कराने हेतु प्रपत्र-8 भरना होगा।
बैठक में उपस्थित सभी प्राचार्य/प्रधानाचार्य को जिलाधिकारी ने बताया कि यदि छात्र छात्राओं को अपने वार्ड की जानकारी नहीं है तो वह फार्म को लेकर अपने घर के किसी भी बड़े सदस्य जिसका मतदाता पहचान पत्र है उनके मतदाता पहचान पत्र के पीछे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है और अपने घर से ही फार्म को भरवा कर आपके पास या अपने संबंधित बीएलओ के पास जमा करा सकता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं के लिए है। इसके अतिरिक्त निर्वाचन आयोग ने यह भी आदेश जारी किया है कि जो भी छात्र 17 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं वह अपना आवेदन जमा करा सकते हैं, परंतु उनका नाम इस वर्ष की सूची में नहीं जोड़ा जाएगा।
जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 26 नवंबर 2022 व 4 दिसंबर 2022 को वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत आप सभी अपना फार्म भरकर जमा करा सकते हैं। साथ ही उन्होंने महिला वोटर्स की संख्या पर अधिक ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जनपद में 1000 पुरुष पर 834 महिलाएं ही मतदाता हैं। जेण्डर रेशिओ कम है इसलिए किसी कारण छुट्टी हुई महिलाओं को चिन्हित कर अधिक से अधिक मतदाता बनाया जाए।
जिलाधिकारी ने उक्त अवसर पर यह भी बताया कि आए दिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके लिए आप सभी को अपने विद्यालय के छात्र छात्राओं को भी जागरूक करना होगा। उन्हें हेलमेट, सीट बेल्ट का प्रयोग करने के लिए जागरूक करना होगा। साथ ही नव युवकों को तेज वाहन न चलाने तथा वाहन चलाते समय ईयर फोन का प्रयोग न करने के लिए भी जागरूक करना होगा।बैठक में तहसीलदार रणवीर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ चंद्रशेखर मालवीय सहित निर्वाचन विभाग के कर्मचारी व जनपद के प्राचार्य/प्रधानाचार्य आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.