September 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 24 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 24 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[1/24, 7:11 PM] Ram Prakash Upaajtak: *मशालें’ तैयार, मैराथन में दौड़ेंगे जागरूक मतदाता*

*मतदाता जागरूकता अभियान की मैराथन आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन*

*औरैया।* जिला निर्वाचन कमेटी औरैया द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस को उत्सव पूर्ण ढंग से मनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस मौके पर मैराथन दौड़ का आयोजन होगा जिसके लिए विशेष मशाल तैयार की गई है।
जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जागरूकता हेतु ‘मशाल मैराथन’ आयोजित कराई जा रही है। इसके लिए दो समूह तैयार किए गए हैं। पहला समूह अजीतमल ब्लॉक से शुरू होकर औरैया होते हुए ककोर मुख्यालय पहुंचेगा, जबकि दूसरा समूह बिधूना से मैराथन का प्रारंभ कर रामगढ़ दिबियापुर होते हुए ककोर पहुंचेगा। इस विषय में प्रभारी अधिकारी स्वीप एसडीएम रमेश सिंह ने बताया कि मशाल मैराथन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए विशेष मशालों का निर्माण कराया गया है। सभी धावक राष्ट्रीय मतदाता दिवस की कैप पहन का दौड़ लगाएंगे।धावकों की सुरक्षा के लिए एंबुलेंस और पुलिस वाहन साथ में रहेगा। धावकों के लिए जगह जगह चाय जलपान का इंतजाम भी किया गया है। प्रधानाचार्य कमलेश पांडे ने कहा कि जनपद के युवा इस दौड़ में शामिल होने के लिए उत्साहित हैं। नोडल स्वीप राष्ट्रीय कवि अजय अंजाम व वी के इंटरटेनमेंट के प्रोड्यूसर डायरेक्टर विक्रांत ने बताया कि समापन अवसर पर समारोह स्थल पर कार्यक्रम भी होंगे। सोमवार को विशेष आदेश पर बनवाई गई मशालें मंडी समिति स्थित कार्यालय में स्वीप प्रभारी ने दौड़ प्रभारियों के सुपुर्द की। इस मौके पर जिला क्रीड़ा सचिव होशियार सिंह, मंडी सचिव अरुण गुप्ता, सज्जन दीक्षित आदि मौजूद थे।
[1/24, 7:14 PM] Ram Prakash Upaajtak: *जिलाधिकारी ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण*

*डीएम ने मंडी स्थल के अतिक्रमण को हटवाया*

*औरैया।* औरैया मंडी में बनाए जा रहे मतगणना स्थल और स्ट्रांग रूम को लेकर सोमवार को डीएम सुनील कुमार वर्मा ने अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान एवं क्षेत्राधिकारी के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासनिक एवं मंडी अधिकारियों को जल्द साफ-सफाई कर तैयारी करने के आदेश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आढ़तियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को गिरवाया।
जिलाधिकारी ने अफसरों को स्ट्रांग रूम बनाने के लिए दुकानों का समय से अधिग्रहण करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नई मंडी में विधान सभावार मतगणना के लिए तैयार किए गए ले आउट का अवलोकन करते हुए कहा कि विधान सभा को निर्धारित स्ट्रांग रूम पर विधान सभा का नाम व अन्य जानकारी अंकित की जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि स्टांग रूम बनाने के लिए प्रस्तावित दुकानों की मरम्मत व रंगाई- पुताई का समेत अन्य आवश्यक कार्य पूरे करा लिए जाएं। मंडी सचिव को निर्देश दिए कि परिसर में विशेष साफ- सफाई व्यवस्था कराई जाएं। मंडी परिसर में मतगणना, पोलिग पार्टी रवानगी व ईवीएम मशीनों को प्राप्त करने तथा पार्किंग स्थल के बारे में जानकारी करते हुए निर्देशित किया कि सुरक्षा की ²ष्टि से स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल की ओर आने वाले मार्गाे पर पर्याप्त बैरिकेटिग कराई जाएं।। पोलिग पार्टी रवानागी के लिए पार्किंग स्थल पर वाहनों को क्रमवार खड़ा कराया जाएं। जिससे किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो।
[1/24, 7:16 PM] +91 94114 35204: *यूट्यूब सेशन के माध्यम से मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस*
आज समाचार सेवा
*औरैया।24 जनवरी 2022 दिन सोमवार को माननीय दिवाकर कुमार,जिला सिविल जज औरैया एवं श्रीमती चंदना राम इकबाल यादव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी औरैया व श्रीमती नीता दीक्षित (जिला समन्वयक बालिका) के संयुक्त निर्देशन में राष्ट्रीय बालिका दिवस का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिसमें औरैया जिले के प्रत्येक विकास खंड से छात्राओं एवं शिक्षिकाओं के द्वारा प्रदान किया गया। श्रीमती रचना यादव ने बालिका दिवस क्यों मनाया जाता है, इसके बारे में विस्तार से बताया l श्रीमती अलका यादव एस.आर.जी. एवं प्रीति त्रिपाठी सहायक अध्यापिका ने लैंगिक समानता समाज केआर्थिक उत्थान में महत्वपूर्ण हो सकती है, श्रीमती नीलम वर्मा स. अ. ने दहेज प्रथा पर का पाठ प्रस्तुत किया, श्रीमती पूजा वर्मा सहायक अध्यापक ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर अपने विचार प्रस्तुत किए, श्रीमती पूजा तिवारी प्रधान अध्यापिका ने दहेज प्रथा अभिशाप, रजनी गौतम ने बालिका शिक्षा, श्रीमती ज्योति यादवप्र. प्र.अ. ने बेटियों की महिमा के बारे में कविता प्रस्तुत की,श्रीमती साकेत दुबे स.अ. ने घरेलू हिंसा के बारे में अपने विचार व्यक्त किए , हसीन जहां एवं छात्रा नव्या पाल कक्षा 3 के द्वारा नारी सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त किए गए, हो गया। कु.पलक चौधरी के द्वारा भ्रूण हत्या पर काव्य गीत प्रस्तुत किया गया, उच्च प्राथमिक विद्यालय कंजूसी विकासखंड भाग्यनगर की छात्राओं कुमारी श्रद्धा ,श्रेया, खुशी, काव्या एवं निधि के द्वारा कविताओं के माध्यम से प्रस्तुति की गई, एस.आर.जी. सौरभ त्रिपाठी के द्वारा मातृशक्ति की महिमा का वर्णन किया गया। इस अवसर पर बी.एस.ए. श्रीमती चन्दना राम इकबाल यादव ने कहा कि हर साल 24 जनवरी का दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2009 में पहली बार महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी। इस दिन को बालिका बचाओ अभियान, बाल लिंग अनुपात, और लड़कियों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देने जैसे संगठित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।*जिला सिविल जज दिवाकर कुमार ने बताया किहर साल 24 जनवरी को बालिका दिवस के तौर पर मनाने की एक खास वजह है। यह वजह इंदिरा गांधी से जुड़ी हुई है। साल 1966 में इंदिरा गांधी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। भारत के इतिहास और महिलाओं के सशक्तिकरण में 24 जनवरी का दिन महत्वपूर्ण है।*कार्यक्रम के अंत में जिला अधिकारी सुनील कुमार वर्मा के द्वारा 20 फरवरी 2022 को विधानसभा चुनाव के दौरान शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश प्रेषित किया गया*
*यूट्यूब सेशन का सफल आयोजन एस.आर.जी. सुनील दत्त राजपूत के द्वारा किया गया। अंत में एस.आर.जी. सुनील राजपूत ने कार्यक्रम में प्रस्तुतीकरण करने वाले सभी प्रतिभागियों एवं मुख्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया*

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.