May 7, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 22 सितंबर *ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक डीबीटी एप के बारे में बीएसए द्वारा दी गई जानकारी*

औरैया 22 सितंबर *ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक डीबीटी एप के बारे में बीएसए द्वारा दी गई जानकारी*

औरैया 22 सितंबर *ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक डीबीटी एप के बारे में बीएसए द्वारा दी गई जानकारी*

*दिबियापुर,औरैया।* उच्च प्राथमिक विद्यालय सहार के प्रांगण में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंदना राम इकबाल यादव के मुख्य आतिथ्य में एवम खंड शिक्षा अधिकारी कृपा शंकर यादव कुशल मार्गदर्शन में मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एआरपी अरुण कुमार यादव, एआरपी विनय कुमार ,एआरपी सुबोध कुमार, एआरपी , विश्वनाथ सिंह, सुनील दत्त राजपूत एसआरजी, एवं प्रेरणा सारथी संदीप सिंह एवं समस्त शिक्षक संकुल न्याय पंचायत के सभी प्रधानाध्यापक /प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं सम्मानित शिक्षक साथी दो पालियों उपस्थित रहे।
बैठक में निम्न विन्दुओं पर समीक्षा की गई। डीबीटी एप के बारे में विस्तार से चर्चा एवम प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शन प्रमुख शासनादेशों की समस्त स्टाफ तक आसान पहुंच। दीक्षा एप्प, प्रेरणा लक्ष्य एप्प, और रीड एलांग एप्प का अधिकाधिक प्रयोग और साथ ही गतिमान विभिन्न ऑनलाइन प्रशिक्षण की प्रगति । प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा तालिका और प्रेरणा सूची के प्रयोग के बारे में चर्चा। स्मार्ट क्लास और कक्षा शिक्षण में आईसीटी के अधिकाधिक प्रयोगके बारे में चर्चा।विद्यालयवार प्रेरणा साथी की संख्या और लाभान्वित छात्रों के बारे में चर्चा।मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला आधारित ‘शनिवार स्पेशल क्विज’ में प्रतिभाग कर रहे छात्र-छात्राओं के संबंध में चर्चा के लिए विशेष सत्र।
ई-पाठशाला फेज़ 5 के अंतर्गत भेजी जा रही सामग्री की अंतिम लाभार्थी(छात्र) तक पहुंच और क्रियान्वयन पर चर्चा। दूरदर्शन प्रसारण और लाभांवित छात्रों पर चर्चा। 14 पंजिकाओं के प्रयोग पर चर्चा। शिक्षक डायरी का नियमित रूप से भरे जाने पर चर्चा। शून्य सप्ताह के आयोजन और मध्याह्न भोजन योजना के सक्रिय क्रियान्वयन की स्थिति।उपचारात्मक शिक्षण (रिमेडल टीचिंग) की स्थिति पर चर्चा। ध्यानाकर्षण, आधारशिला और शिक्षण संग्रह मॉड्यूल पर चर्चा एवं विभिन्न तकनीकों के शिक्षण में अधिकाधिक प्रयोग और आत्मसातीकरण की स्थिति ।वर्कशीट/समृद्ध मॉड्यूल के प्रयोग पर चर्चा। मिशन शक्ति एवं हिंदी पखवाड़ा पर चर्चा परिचर्चा। डीबीटी के लिए , समस्त अभिभावकों के आधार/एकाउंट डिटेल्स का इकट्ठा किया जाना एवं संबबधित अग्रिम तैयारियों की समीक्षा। ऑपरेशन कायाकल्प के सभी बिंदुओं के संतृप्तीकरण के प्रगति के बारे में चर्चा।डीसीएफ पर बातचीत।शिक्षकों ने फ्रीक्वेंटली आस्क क्विस्चन किए उनकी जिज्ञासा को एसआरजी एवं एआरपी टीम द्वारा शांत किया गया। मीटिंग के आयोजन में उच्च प्राथमिक विद्यालय सहार एवम बीआरसी स्टाफ ने विशेष सहयोग किया।

About The Author