September 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 21 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 21 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[9/21, 4:24 PM] Ram Prakash Upaajtak: *डीबीए के पदाधिकारियों ने चुनाव तैयारियां की शुरू*

*औरैया।* सोमवार को जिला बार एसोसिएशन के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए सदस्यता अभियान पर पदाधिकारी गण जोर दे रहे हैं।
जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह भदौरिया व युवा महामंत्री राजू शुक्ला उर्फ दारा ने नये अधिवक्ताओं को बर्ष 2021-22 के वार्षिक चुनाव में हिस्सा लेने के लिए सदस्यता ग्रहण करने की बात कही है। बताया कि 22 सितंबर तक सभी अधिवक्ता सदस्यता ग्रहण कर ले। इसके लिए अधिवक्ता बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के रजिस्ट्रेशन नंबर व फार्म में फोटो लगाकर महामंत्री के पास दस्तावेज जमा करें। महामंत्री राजीव शुक्ला ने बताया कि नई सदस्यता ग्रहण करने वाले अधिवक्ताओं की सूची बनाई जा रही है। मीडिया प्रभारी कमलेश कुमार ने बताया कि समस्त युवा अधिवक्ता सदस्यता अभियान में सहभागिता निभाएं। जिससे चुनाव सुचारु रुप से हो सके।
[9/21, 4:24 PM] Ram Prakash Upaajtak: *जिला आयोग के कार्यालय हेतु किराए पर लिया जाएगा भवन*

*औरैया* जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग औरैया के अध्यक्ष ने सर्वसाधारण को सूचित किया है कि जिला आयोग औरैया के कार्यालय का भवन किराए पर लिया जाना है। भवन के लिए 20 से 30 वर्ग फुट के दो हाल, 10 बाई 10 के चार कमरे एवं 2 टॉयलेट होने चाहिए। इच्छुक व्यक्ति संपर्क सूत्र 9621618884 पर संपर्क कर सकता है।
[9/21, 4:24 PM] Ram Prakash Upaajtak: *किसान फसल नुकसान की सूचना तत्काल टोल फ्री नम्बर पर दें।*

*औरैया।* भारी बारिश से जिन किसानों का नुकसान हुआ है ऐसे किसानों को उनकी फसल के हुए नुकसान का 50 प्रतिशत भरपाई उन्हीं किसानों के लिए है, जिनका फसल बीमा है। उप कृषि निदेशक डा0 अशोक तिवारी ने किसानों को सूचित किया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत फसल की प्रारंभिक अवस्था से फसल कटाई के 15 दिन पूर्व तक प्रतिकूल मौसमीय स्थितियों के कारण फसल की अनुमानित उपज में सामान्य उपज की तुलना में 50 से अधिक की कमी की स्थिति में तात्कालिक सहायता प्रदान किए जाने का प्रावधान है। कृषकों को आपदा के 72 घंटे के अंदर व्यक्तिगत दावा बीमा कंपनी को प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है। कृषक द्वारा स्वयं बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 18008896868 जनपद की बैंक शाखा/ कृषि /राजस्व विभाग के किसी भी स्तर के अधिकारी/ ग्राम प्रधान/ क्षेत्र पंचायत सदस्य के माध्यम से आपदा के 72 घंटे के अंतर्गत व्यक्तिगत दावा बीमा कंपनी को प्रस्तुत किया जा सकता है। दावा प्रस्तुत किए जाने की स्थिति में बैंक शाखा/ संबंधित अधिकारियों को सूचना प्राप्त होने के अगले 48 घंटे के अंदर कृषक की व्यक्तिगत दावे को जनपद की बीमा कंपनी को उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। अतः किसानों से अपील है कि वर्तमान समय में प्राकृतिक दैवीय आपदा के कारण यदि उनकी फसल को नुकसान होता है और उनकी फसल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमित है तो उसकी सूचना तत्काल टोल फ्री नंबर तथा यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बीमा कंपनी के जनपद प्रतिनिधि श्री कुलदीप तिवारी मोबाइल नंबर 9136114957, 8447571022 पर अथवा बैंक शाखा /उपर्युक्त संबंधित अधिकारियों को लिखित रूप में उपलब्ध करा सकते हैं।
[9/21, 4:24 PM] Ram Prakash Upaajtak: *विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन*

*औरैया।* जनपद न्यायाधीश अनिल कुमार वर्मा के आदेशानुसार मंगलवार को सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया दिवाकर कुमार द्वारा वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से जिला कारागार इटावा/औरैया का जेल इंस्पेक्शन एवं जेल में प्ली बारगेनिंग विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। प्राधिकरण सचिव दिवाकर कुमार ने संबंधित विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि प्ली बारगेनिंग एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया के तहत आरोपी अपने अपराध को मर्जी से स्वीकार करता है। इसमें दोनों पक्षों के बीच होने वाला समझौता अदालत की देखरेख में होता है। आरोपी की सजा उस केस के न्यूनतम सजा से आधी या उससे भी कम कर दी जाती है और आरोपी मजिस्ट्रेट के सामने अपने जुर्म को कबूल कर लेता है, जिन मामलों में 7 साल से कम सजा है और बंदी कुछ समय कारागार में व्यतीत कर चुके हैं। वह संबंधित न्यायालय में जुर्म इकबाल का प्रार्थना पत्र देकर सुलह के माध्यम से अपने केसों का अंतिम रूप से निस्तारण करा सकते हैं, क्योंकि प्ली बारगेनिंग के अंतर्गत छोटे मामले आते हैं, और ऐसे कैदी जो आपसी रजामंदी से निपटारा करा सकते हैं और ना ही वह कैदी बार-बार जेल आया हो और ना ही पहले से मुकदमा न्यायालय में विचाराधीन हो। तत्पश्चात जेल में शिवम, बृजेश, बल्ला, जितेंद्र सिंह, प्रशांत, अमित आदि जेल में निरुद्ध बंदियों के विधिक सहायता के लिए पूछताछ की गई किंतु जेल में निरूद्ध बंदियों द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या से अवगत नहीं कराया गया। निरीक्षण के दौरान सचिव द्वारा जेल अधिकारियों को जेल में साफ सफाई एवं वर्तमान में फैले वायरल डेंगू, मलेरिया व बुखार से बचाव हेतु नियमित तौर पर जेल में एंटीलार्वा स्प्रे का छिड़काव किए जाने तथा शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया।
[9/21, 4:24 PM] Ram Prakash Upaajtak: *अंतर्जनपदीय चोरी करने वाले गिरोह का बिधूना पुलिस ने किया भंडाफोड़ , 7 गिरफ्तार*

*औरैया।* जनपद के बिधूना कोतवाली पुलिस को मिली बड़ी सफलता लगातार चोरी की घटनाओं की सूचना से औरैया पुलिस अधीक्षक ने चोरी की घटनाओं को अंकुश लगाने के लिए टीम गठित की जिसके क्रम में बिधूना कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्यादीन डिग्री कॉलेज के पास से आवश्यक घेरा बंदी करके जनपद बदायूं व जनपद औरैया के 7 चोरों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस अधीक्षक औरैया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इन लोगों ने 16 सितंबर को बकेवर थाना क्षेत्र के एक सुनार के यहां से ज्वेलरी चोरी की एवं 18 सितंबर को मंगलपुर थाना क्षेत्र के एक सुनार के यहाँ से चोरी की। दोनों सुनारों के यहाँ का चोरी किये हुए आभूषण इन लोगो के पास बरामद हुए है। इन लोगों के पास से सेंध लगाकर चोरी करने का सामान जैसे प्लास ,पेचकस ,लोहे की रॉड,वायर कटर, लकड़ी काटने वाली आरी ,लोहे काटने वाली 3 आरी एवं 10 ब्लेड , 1इनवर्टर ,1 मारुती सुजुकी इको कार ,दो 315 बोर के तमंचे व 20 जिंदा कारतूस तथा चोरी किया हुआ सामान 2 किलो 350 ग्राम सफेद धातु के आभूषण ,80 ग्राम पीली धातु के आभूषण एवं कुछ ज्वेलरी इन लोगों ने बेच दी थी। जिसकी इनके पास नगद राशि 69800 रुपये भी बरामद हुए है। गिरफ्तार करने वाली टीम बिधूना कोतवाली प्रभारी शशांक राजपूत , वरिष्ठ उप निरीक्षक राजेश सिंह , उप निरीक्षक अमर सिंह , उप निरीक्षक लोकेश कुमार , कॉन्स्टेबल अजय कुमार , विकास कुमार, मनवीर सिंह , अभिनय कुमार , कैलाश राजपूत व राम प्रकाश जादौन ने अंतर्जनपदीय चोरी करने वाले गिरोह को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है । पुलिस अधीक्षक ने बताया की जनपद में अन्य चोरी की घटनाओं को जल्द खुलासा किया जाएगा , एवं यह अभियान निरंतर चलता रहेगा , और हमारी औरैया पुलिस निरंतर कार्य में जुटी है।
[9/21, 4:28 PM] Ram Prakash Upaajtak: *विधायक की बेरुखी भुलक्कड़पन से अधिकांश गांवों में समस्याओं का अंबार*

*विधायक का साढे 4 साल का विकास लोगों के नहीं उतर रहा गले बढी नाराजगी*

*बिधूना,औरैया।* दिबियापुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक एवं प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री की क्षेत्र के प्रति अपनाई गई बेरुखी एवं भुलक्कड़पन के साथ ही अपने स्वजातीय लोगों से घिरे रहने से क्षेत्र में समस्याओं का अंबार लगा होने को लेकर लोगों में भारी नाराजगी है वही कृषि राज्य मंत्री द्वारा भाजपा सरकार के लगभग साढ़े 4 वर्ष के कार्यकाल मेंं क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों का गुणगान कर जो आंकड़े प्रस्तुत किए जा रहे हैं क्षेत्रीय जागरूक लोग उसे काफी हास्यास्पद मानकर संभावित विधानसभा चुनाव में उनसे क्षेत्र के विकास का हिसाब मांगने को भी उतावले नजर आ रहे हैं।
भले ही प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार अपने साढे 4 वर्ष के कार्यकाल में प्रत्येक क्षेत्र का विकास करने के साथ ही समाज के हर वर्ग को लाभान्वित करने का गुणगान कर अपने मुंह मियां मिट्ठू बनकर अपनी पीठ थपथपाई जा रही है , लेकिन जमीनी हकीकत पर देखने में आ रहा है कि दिबियापुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक लाखन सिंह राजपूत के प्रदेश सरकार में कृषि राज्य मंत्री के ओहदे पर पहुंच जाने के बावजूद भी दिबियापुर विधानसभा क्षेत्र में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।भाजपा शासन के कार्यकाल में इस क्षेत्र में कोई भी एक ऐसा कार्य नहीं हुआ है जिसे लोग भाजपा की उपलब्धि मान सकें। विधानसभा चुनाव सन्निकट मान कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत अपने साढ़े 4 वर्ष के क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों को बताने का प्रयास कर रहे किंतु क्षेत्र के जागरूक लोग उनके द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे आंकड़ों को हास्यास्पद मान रहे हैं। इस क्षेत्र में सबसे अधिक दुर्दशा बिधूना विधानसभा क्षेत्र की सीमा पर स्थित है गांवों की है। आलम यह है कि इस क्षेत्र के ग्राम बिकूपुर मोर्चा कटरानकी भाईपुर हमीरपुर , रावतपुर , जुगराजपुर , चपोरा , रुरूगंज , हरचंदपुर पुर्वा , कमलसिंह , रामपुर , बामपुर , पुर्वामके , जागूपुर , रुपपुर , उडेलापुर , रुरुकला , रायपुर , तुलसीपुर , रामनगर , बिमटामऊ , मड़ैया , तिलकपुर , सरमेढी , पुर्वा भदौरिया , बैलीपुर व भसोरा आदि गांव में समस्याओं का अंबार लगा होने से लोग बेहद परेशान हैं। पक्की सड़क खड़ंजा , नाली , शौचालय के अभाव में लोग बेहद दुःखी है। उपरोक्त गांव के तमाम ऐसे परिवार हैं जो आवास के अभाव में झोपड़पट्टी में रहने को विवश है। गांवों को ओडीएफ घोषित कर दिए जाने के बावजूद भी आज भी 80 प्रतिशत लोग शौचालय के अभाव में खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। क्षेत्र की जनता का दर्द है कि क्षेत्रीय भाजपा विधायक के विधायक मंत्री बनने के बाद उनके द्वारा इन गांवों के प्रति ऐसी बेरुखी अपनाई गई कि वे इन गांवों के लोगों के दुःख दर्द को पूरी तरह भूल सा गये। क्षेत्र में आमतौर पर चर्चा है , कि मंत्री बनने के बाद क्षेत्र के विकास की कौन कहे लोग उनके दीदार को भी लोग तरस गये । मंत्री बनने के बाद वह जब भी कहीं क्षेत्र में आए तो वह सिर्फ अपने स्वजातीय व चहेतों से ही गिरी रहे आम लोग मंत्री से मिल भी नहीं सके। क्षेत्र के लोग अपने विधायक के प्रति नाराजगी का इजहार करते हुए संभावित विधानसभा चुनाव में उनसे क्षेत्र के विकास का हिसाब मांगने को भी काफी उतावले नजर आ रहे हैं वहीं भाजपा के प्रति जनता की नाराजगी के मद्देनजर इस क्षेत्र के सपाइयों के हौसले काफी बुलंद नजर आ रहे हैं। वैस जिले के भाजपाई जनता की नाराजगी की बात नकारते हुए इस क्षेत्र से पुनः भाजपा का विधायक चुने जाने के दावे ठोंक रहे हैं।
[9/21, 4:46 PM] Ram Prakash Upaajtak: *हरचंदापुर में भूमाफिया जमाए चारागाह खलिहान की भूमि पर अवैध कब्जा*

*शिकायतों के बावजूद अधिकारी बने अनजान लोगों में रोष*

*बिधूना,औरैया।* ग्राम पंचायत हरचंदापुर की बेशकीमती चारागाह खलिहान की भूमि पर भूमाफिया दबंग अवैध रूप से कब्जा जमाए हुए हैं। शिकायतों के बावजूद अधिकारी अनजान बने हुए हैं, जिससे क्षेत्रीय बुद्धिजीवियों में प्रशासन की लापरवाही के प्रति भारी नाराजगी है।
ग्राम पंचायत हरचंदापुर निवासी ज्ञान सिंह यादव पुत्र राम स्वरूप ने मुख्यमंत्री जिलाधिकारी व उप जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि उनकी ग्राम पंचायत की बेशकीमती चारागाह की भूमि संख्या 173 183 157 व 63 व खलिहान की भूमि संख्या 82 पर दबंग भूमाफिया अवैध रूप से कब्जा जमाए हुए हैं। शिकायती पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि उक्त भूमाफिया उक्त सरकारी भूमि पर मकान बनाने के साथ ही काफी क्षेत्रफल में खेती भी कर रहे। यही नहीं शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि ग्राम पंचायत में चकबंदी प्रक्रिया चल रही है और इसके चलते जीएस भूमि नंबर भी सुरक्षित किया गया है इस इस भूमि संख्या पर भी भू माफियाओं ने संबंधित कर्मचारियों की सांठगांठ से कब्जा कर लिया है। शिकायती पत्र में कहा गया है कि ग्रामीणों द्वारा कई बार इस संबंध में शासन जिला प्रशासन के साथ विभिन्न शिकायत पोर्टल पर भी शिकायतें की जा चुकी है लेकिन भू माफियाओं की सांठगांठ के चलते अधिकारियों ने आज तक सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे हटाने की जहमत नहीं उठाई है जिससे क्षेत्रीय बुद्धिजीवियों में भारी आक्रोश पनप रहा है। शिकायत कर्ताओं ने कहा है कि यदि जल्द अवैध कब्जे ना हटाए गए तो वह इसके विरोध धरना प्रदर्शन के लिए भी मजबूर होंगे।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.