September 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

[1/15, 4:25 PM] Ram Prakash Upaajtak: *शिक्षक पति ने अपनी शिक्षिका पत्नी को दी तीन तलाक मुकदमा दर्ज*

*औरैया।* भले ही सरकारी शिक्षक होकर सरकार से वेतन पा रहे हों लेकिन मास्साहब कानून सरकार का नहीं बल्कि वही पुराना शरियत का मानेंगे और किसी भी वजह से अपनी पत्नी को तीन तलाक कहकर उससे मुक्ति पा लेंगे। ऐसा ही ट्रिपल तलाक का एक मामला सदर कोतवाली में दर्ज किया गया है। जिसमें इटावा निवासी शिक्षक ने अपनी पत्नी को तीन बार तलाक कहकर उससे न केवल सम्बन्ध विच्छेद कर लिए बल्कि उससे अलग होने के लिए उसकी मारपीट भी की। मजे की बात यह है कि इस तलाक उत्पीड़न की शिकार महिला भी औरैया जिले में शिक्षक है।
प्राप्त विवरण के अनुसार शहर के मोहल्ला गुरूहाई निवासी शिक्षिका आयशा परवीन ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि उसकी शादी इटावा के मोहल्ला करोल निवासी हसमतउल्ला के शिक्षक पुत्र मो0 जफर के साथ हुई थी। जिसमें उसके परिजनों ने नगदी जेवरात के अलावा पर्याप्त दान दहेज भी दिया था। लेकिन शादी के बाद से ही वह लोग कम दहेज का ताना मारते हुए आयशा के साथ मारपीट कर उसका उत्पीड़न करने लगे,और इनोवा कार की मांग भी करने लगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनके खानदान में लड़कियां नौकरी नहीं करतीं। अतः वह नौकरी छोड़ दें। दोनों मांगे पूरी न होने पर ससुरालीजन आय दिन अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के साथ मिलकर उसके साथ मारपीट करते हुए तरह-तरह की यातनायें देते रहे। साथ ही यह भी धमकी दी कि अगर उनकी मांगे पूरी न हुई तो वह तीन बार तलाक बोलकर उसे छोड़कर दूसरी शादी कर लेगा। पीड़ित शादी के कई साल बीत जाने के बाद भी ससुरालियों को समझाने में लगी रही। लेकिन उन पर कोई फर्क नहीं पड़ा। इसी बीच गुरूवार की देर शाम उसका पति मो0 जफर अपने साथी नवेद के साथ उसके घर गुरूहाई मोहाल आया। घर पर सिर्फ पीड़िता एवं उसकी मां थी। जिसका फायदा उठाते हुए दोनों आरोपियों ने आयशा के साथ छेड़छाड़ एवं गलत काम का प्रयास किया और तीन बार तलाक बोलते हुए कहा कि अब उसे तलाक दे दिया है। जिसका विरोध करने पर उन्होंने उसका गला दबाकर जान से मारने की कोशिश करने लगा। तभी शोरगुल सुनकर मोहल्ले के कई लोग वहां आ गए जिन्होंने मो0 जफर के साथी नवेद को पकड़ लिया, लेकिन जफर भाग जाने में सफल रहा। पीड़िता ने कहा कि मारपीट से उसे गम्भीर अंधरूनी चोटें आयी हैं, और उसे व उसके परिवारवालों को मो0 जफर की जान का खतरा बना हुआ है। फिलहाल कोतवाली पुलिस ने तीन तलाक के इस मामले की एफआईआर दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।
[1/15, 4:25 PM] Ram Prakash Upaajtak: *अब घर बैठे ही दाखिल कर सकते है पर्चा*

*चुनाव आयोग ने दी आनलाईन नामांकन की सुविधा*

*औरैया, 15 जनवरी, 2022*  विधानसभा चुनाव इस बार कई मामलों में हाईटेक हो गया है। कोरोना संक्रमण के चलते जहां इस बार नामांकन के दौरान कई तरह की पाबंदियां चुनाव आयोग द्वारा लगाई गई हैं। वहीं दूसरी ओर इस बार आनलाइन नामांकन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब कोई भी प्रत्याशी चुनाव आयोग की ओर से जारी आधिकारिक वेबसाइट
पर जाकर आनलाइन नामांकन कर सकता है। इसके साथ ही प्रत्याशी को आनलाइन जमानत राशि जमा करने की भी सुविधा मिलेगी। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद प्रत्याशियों के लिए आवश्यक है कि वह भौतिक रूप से निर्वाचित अधिकारी (आरओ) के पास उपस्थित होकर आनलाइन किए गए नामांकन पत्र की प्रति और रसीद की प्रति जमा करना होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम रेखा एस चौहान ने बताया कि जनपद की सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए 25 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी सीधे कलक्ट्रेट जाकर नामांकन कर सकते हैं। वहीं, चुनाव आयोग ने पहली बार आनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी है। कोई भी प्रत्याशी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर नामंकन पत्र भर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद भौतिक रूप से आनलाइन आवेदन की प्रति भी जमा करा दें।
[1/15, 4:25 PM] Ram Prakash Upaajtak: *दो न्यायिक कर्मचारी पाये गए कोरोना पॉजिटिव*

*न्यायालय में भीड़ भाड़ रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी*

*औरैया।* कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जहां उच्च न्यायालय ने सभी जनपद न्यायालों में भीड़ भाड़ रोकने के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। वहीं स्वास्थ्य विभाग न जिलाजजी में कोरोना टेंस्टिंग व प्रीकॉशन डोज वैक्शीनेश के लिये विशेष व्यवस्था शुरू कर दी। शुक्रवार को न्यायालय के स्टाफ व सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों सहित 100 लोगों की जांच की गई, जिसमें जिला जज के आशुलिपिक व नकल विभाग के लिपिक सहित दो न्यायिक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की सूचना पर 15 जनवरी को जनपद न्यायालय बंद रखने की कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।
कोविड-19 के संक्रमण का असर जनपद न्यायालय पर भी पड़ना शुरू हो गया है। मुकदमों में गवाही व जेल से बंदियों की व्यक्तिगत पेशी रोककर भीड़ भाड़ को कम किया जा रहा है। वहीं 14 जनवरी से स्वास्थ्य विभाग की एक टीम कोरोना जांच व वैक्शीनेशन के लिए तैनात की गई हैं। प्रथम दिन न्यायालय की सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों व 60 वर्ष की अधिक उम्र के वकीलों का बूस्टर डोज लगाई गई। 27 पात्र लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई। सभी न्यायिक कर्मचारियों व स्टाफ की कोरोना जांच करवाई गई। लेकिन जांच में दो कर्मचारियों के संक्रमित निकलने से हड़कम्प मच गया तथा नियमानुसार सी0एम0ओ0 व जिला मजिस्ट्रेट की आख्या के बाद 15 जनवरी को न्यायालय बंद रखने की कार्यवाही शुरू कर दी गई। कोर्ट मैनेजर विपिन कुमार सिन्हा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग यह शिविर आगे भी लगायेगा। जिला जज अनिल कुमार वर्मा ने सभी से कोरोना से बचाव केे उपायों का पालन करने व मास्क लगाकर कचहरी में आने का आहवाहन किया है। गुरूवार को जिला जज ने स्वयं परिसर का भ्रमण कर वकीलों व जनसमुदाय को जागरूक किया।
[1/15, 4:25 PM] Ram Prakash Upaajtak: *नामांकन भरने में लापरवाही से पर्चा भी निरस्त हो सकता है इसलिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें*

उम्मीदवार के लिए जो सबसे पहला और सावधानी वाला स्टैप होता है वह है नामांकन भरने का। जरा सी लापरवाही पर नामांकन पत्र रदद भी हो सकता है और ऐसी स्थिति में प्रत्याशी चुनाव लड़ने वाली स्थिति में नहीं होता। नामांकन पत्र भरने के लिए कई तरह के नियम हैं। नामांकन के दौरान एक भी कालम खाली छोडऩे पर फार्म रद हो सकता है। इसीलिए इस बार नामांकन पत्र भरते वक्‍त बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।
आपराधिक रिकार्ड का ब्योरा अनिवार्य रूप से देना होगा। आनलाइन फार्म भरने के बाद प्रिंट आउट रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में जमा कराना होगा। पांच रंगीन फोटो दो बाई ढाई सेमी की फोटो पर प्रत्याशी के हस्ताक्षर होने चाहिए। प्रस्तावकों का वोटर कार्ड लगेगा। कार्ड की प्रमाणित छायाप्रति रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी की जाएगी। प्रस्तावक उसी विधानसभा क्षेत्र का निवासी होना चाहिए। जमानत धनराशि को मैनुअल या फिर ई-चालान से जमा किया जा सकता है। एक प्रत्याशी द्वारा चार सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है।
जमानत धनराशि एक ही बार जमा होगी। नाामांकन पत्र के साथ प्रारूप-26 के सभी कालम को अनिवार्य रूप से भरना होगा। एक भी कालम रिक्त छोडऩे पर नामांकन पत्र का सेट रद हो सकता है। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जो भी सूचनाएं मांगी जाएंगी, उसे तत्काल उपलब्ध कराना होगा। प्रत्याशी को पूरा पता, मोबाइल नंबर जिसमें वाट्सएप चलता हो और ई-मेल आइडी रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध करानी होगी।प्रत्याशी को हर तरीके की चुनाव प्रचार सामग्री की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में देनी होगी। रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति से नामांकन पत्र प्रस्तुत करने में अगर नाम गलत अंकित हो गया है तो उसमें संशोधन कराया जा सकता है। नामांकन पत्रों की जांच के दिन प्रस्तावकों को उपस्थित रहना होगा।
[1/15, 4:46 PM] Ram Prakash Upaajtak: *17 को चुनावी प्रक्रिया का दिया जाएगा प्रशिक्षण*

*औरैया।, 15 जनवरी, 2022*  उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि आगामी सोमवार 17 जनवरी को सभी प्रत्याशी, उम्मीदवार एवं अभिकर्ताओं को निर्वाचन प्रक्रिया, मतगणना प्रक्रिया, आदर्श आचार संहिता आरपीएक्ट, ईसीआई सर्कुलर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण तिलक महाविद्यालय के हॉल में प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगा। इन लोगों को 29 जनवरी को द्वितीय प्रशिक्षण एवं 11 फरवरी को तृतीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
[1/15, 4:49 PM] Ram Prakash Upaajtak: *आज 15 से 18 वर्ष के छात्र छात्राओं को लगेगा टीका*

*माँ आरके देवी महाविद्यालय में होगा विशाल कैम्प का आयोजन*

*फफूंद,औरैया।* शनिवार को नगर के टीकमपुर स्थित माँ आर.के.देवी महाविद्यालय के संस्थापक/प्रबन्धक डॉ० जय गोपाल पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि स्नातक स्तरीय प्रथम वर्ष की कक्षाओं में पंजीकृत ऐसे सभी छात्र-छात्राएं जो 15 से 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हों या कर चुके हों, उनके लिए आज 16 जनवरी रविवार को समय प्रातः 10 बजे से महाविद्यालय परिसर में कोरोना से बचाव के लिए महाविद्यालय के प्रयासों से शासन/प्रशासन से आग्रह कर महाविद्यालय परिसर में विशाल वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 15 से 18 वर्ष की उम्र के सभी छात्र छात्राओं को अनिवार्य रूप से आधार कार्ड एवं फोटो के साथ महाविद्यालय में आकर वैक्सीनेशन करवाना है, जिससे कि उन सहित उनके परिवार एवं समाज को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। कैम्प में छात्रों के अभिभावकों सहित अन्य सभी का सहयोग अपेक्षित है।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.