September 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 13 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 13 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[1/13, 5:50 PM] Ram Prakash Upaajtak: *आभूषण चमकाने के नाम पर दो लोगों ने चैन की गायब*

*औरैया।* कोतवाली क्षेत्र के ग्राम जेंतपुर में गत दिवस आभूषण साफ करने के नाम पर दो लोगों ने धोखाधड़ी कर एक महिला की सोने की चेंन गायब कर दी। ग्रामीणों ने एक व्यक्ति को दौड़ाकर पकड़ लिया। इसके साथ ही पुलिस को सुपुर्द कर दिया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। मामले की रिपोर्ट लिखाने के लिए कोतवाली में तहरीर दी गई है।
क्षेत्र के ग्राम जैतपुर निवासी पीडि़ता संतोष कुमारी पत्नी राजपाल सिंह व ज्योति पत्नी रिषी चौहान ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि बुधवार की दोपहर लगभग तीन बजे तीन अज्ञात व्यक्ति उनके घरों के बाहर पहुंचे। जहां उन्होंने आभूषण साफ करवाने के लिए आवाज लगाई। हम लोगों ने मना किया, तो वह लोग तरह-तरह की बात करके आभूषण चमकाने के लिए बातों-बातों में उलझा कर तैयार कर लिया। इस दौरान संतोष कुमारी ने बताया कि उसने 15 ग्राम की सोने की चेंन सफाई के लिए दी। जहां मौजूद तीनों अज्ञात व्यक्तियों ने बातों ही बातों में धोखाधड़ी कर उनकी चेंन गायब कर दी। वहीं ज्योति ने बताया कि वह घर के अंदर टीवी देख रही थी। तभी अज्ञात लोगों ने दरवाजे पर पहुंचकर मात्र 10 रुपये में आभूषण चमकवाने का लालच दिया। पहले तो उन्होंने साफ तौर पर मना कर दिया, लेकिन अज्ञात व्यक्ति एक बार मौका देने की बात कहकर पीछे पड़ गए। जिस पर पहले एक जोड़ी तोडिया दी। इसके बाद बातों में उलझाकर अज्ञात व्यक्क्तियों ने सोने की चेंन भी साफ करने को ले ली। जहां बाद में अज्ञात व्यक्तियों ने जब चेंन को एसिड से बाहर निकाला तो वह पूरी तरह से काली पडऩे के साथ-साथ कई टुकड़ों में टूट चुकी थी। यह देख ज्योति के होश फाख्ता हो गए। शोरगुल मचाने पर आसपास के लोग जब तक दौड़कर मौके पर पहुंच पाते उनमें से दो युवक भागने में सफल रहे। जबकि एक व्यक्ति को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस के सुपुर्द कर दिया। इस बीच पीडि़ता ने चेंन साफ करने वाला एसिड व बर्तन अपने कब्जे में ले लिया। पकड़े गये आरोपी ने अपना नाम अमित सोनी निवासी बिहार बताया है। इस संबंध में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार अवस्थी ने बताया कि तहरीर मिली है। मामले की जांच की जा रही है। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।
[1/13, 6:06 PM] Ram Prakash Upaajtak: *बूस्टर डोज लगवाने के लिए 25 निगरानी समितियों का सर्वे शुरू*

*औरैया।* कोरोना से बचाव के लिए नगर पालिका परिषद क्षेत्र में टीकाकरण कराए जाने एवं बूस्टर डोज लगवाई जाने के लिए निगरानी समितियों ने सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। इसके साथ ही घर-घर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। पॉजिटिव लोगों का डिटेल मिलने पर उनके घरों की आस पास सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है।
नगर पालिका परिषद क्षेत्र में कोरोना से बचाव को टीकाकरण कराए जाने व 60 साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रेरित करने को गठित की गईं 25 निगरानी समितियों ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। समितियों की ओर से घर-घर जाकर लोगों का थर्मल स्कैनर मशीन से तापमान मापना, घर के कितने सदस्यों को टीकाकरण किया जा चुका है। कौन सी डोज लगवा चुके हैं आदि जानकारियों को एक रजिस्टर में दर्ज करने का काम शुरू कर दिया गया है। यही नहीं समितियों के माध्यम से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगवााने के लिए भी जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इससे शहर में टीकाकरण का भी प्रतिशत बढ़ाने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही टीका न लगवाने वालों का भी ब्यौरा दर्ज किया जा सकेगा।
बोले जिम्मेदार–सभी 25 वार्डों के लिए निगरानी समितियां गठित कर दी गईं हैं। समितियों की ओर से अपना काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही अस्पताल से सदर क्षेत्र में मिलने वाले कोरोना पॉजिटिव लोगों का डिटेल मिलने पर उनके घरों के आसपास सैनिटाइजर का भी छिड़काव कराया जा रहा है। बलवीर सिंह, ईओ नगर पालिका परिषद, औरैया।
[1/13, 6:12 PM] Ram Prakash Upaajtak: *डीएम के पिता का हृदय गति रुकने से आकस्मिक निधन,जिले में शोक की लहर*

*औरैया।* जिलाधिकारी सुनील वर्मा के 65 वर्षीय पिता राम प्रसाद निवासी हरचंदपुर रायबरेली का अर्ध रात्रि में हृदय गति रुकने से लखनऊ में आकस्मिक निधन होने से जिले के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों , कर्मचारियों व पत्रकारों में शोक की लहर दौड़ पड़ी। पिछले शुक्रवार को उन्हें ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था। तभी से वह पीजी आई लखनऊ में भर्ती होकर इलाज करा रहे थे। बीती रात्रि उन्हें दुबारा अटैक पड़ा जिसमें उन्होंने दम तोड़ दिया। मालूम हो कि वह इंडियन टेलीफोन इंड्रस्ट्रीज रायबरेली में इंजीनियर पद से रिटायर हो चुके थे ,और उनके पुत्र सुनील वर्मा आईएएस, शशि प्रकाश वर्मा प्राथमिक शिक्षक एवं सरोज वर्मा जूनियर हाईस्कूल शिक्षक है। उनका
अंतिम संस्कार पैतृक स्थान रायबरेली में होगा।
[1/13, 6:37 PM] Ram Prakash Upaajtak: *चुनाव कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का कैलेंडर तैयार*

*15 जनवरी को होगा मास्टर ट्रेनर्स का द्वितीय प्रशिक्षण*

*चुनाव में लगे कार्मिकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण*

*औरैया।* उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए लगाये गये स्टाफ एवं कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूरा कैलेंडर तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव संपन्न कराने के लिए लगाए गए मास्टर ट्रेनर्स को प्रथम प्रशिक्षण 14 दिसंबर दिया जा चुका है। अब इनका द्वितीय प्रशिक्षण आगामी 15 जनवरी को एवं तीसरा प्रशिक्षण 19 जनवरी को विकास भवन सभागार में 11 बजे आयोजित होगा। सभी बीएलओ एवं बूथ मतदाता सहायकों का प्रशिक्षण 15 जनवरी से 15 फरवरी तक सभी तहसीलों में दिया जाएगा। प्रत्याशी एवं अभिकर्ताओं को निर्वाचन प्रक्रिया, मतगणना प्रक्रिया, आदर्श आचार संहिता, आरपीएक्ट, ईसीआई सर्कुलर प्रथम प्रशिक्षण 17 जनवरी, द्वितीय प्रशिक्षण 29 जनवरी एवं तृतीय प्रशिक्षण 11 फरवरी को तिलक महाविद्यालय के हॉल में दिया जाएगा। मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग टीम एवं सर्विलांस टीम, उड़नदस्ता के सदस्य, स्टेटिक सर्विलांस टीम, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो वीविंग टीम भी प्रशिक्षण 18 जनवरी को विकास भवन सभागार में आयोजित होगा। 19 जनवरी को शिकायत प्राप्ति एवं आख्या प्रेषण में लगे सहायकों, 20 जनवरी को सूचनाओं के संकलन एवं एमआईएस में लगे कार्मिकों एवं असिस्टेंट एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, लेखाधिकारी एवं लेखा टीम का प्रशिक्षण विकास भवन में आयोजित होगा। स्टैटिक, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट व माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम प्रशिक्षण 21 जनवरी एवं द्वितीय प्रशिक्षण 27 जनवरी को तिलक महाविद्यालय में आयोजित होगा।
कैमरामैन एवं वीडियोग्राफर्स का प्रशिक्षण 22 व 29 जनवरी को तिलक महाविद्यालय में चलेगा। चुनाव संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाने वाले पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान, द्वितीय मतदान एवं तृतीय मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 31 जनवरी, 1 फरवरी व 2 फरवरी एवं द्वितीय प्रशिक्षण 8 से 14 फरवरी तक और तृतीय प्रशिक्षण 19 फरवरी को चौधरी विशंभर सिंह भारतीय विद्यालय इंटर कॉलेज में आयोजित होगा। मतगणना सुपरवाइजर एवं सहायक एवं अतिरिक्त मतगणनास्टाफ को 25 फरवरी एवं 5 मार्च को तिलक महाविद्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 बहुत ही महत्वपूर्ण चुनाव है। इसको संपन्न कराने में लगे सभी कार्मिकों को प्रशिक्षित करना आवश्यक है जिससे कि वह इस चुनाव को सफल तरीके से संपन्न करा सके। बहुत से कार्मिक पूर्व में विधानसभा का चुनाव संपन्न करा चुके हैं परंतु बहुत से कार्मिक ऐसे भी हैं जिन्हें प्रथमवार विधानसभा का चुनाव संपन्न कराना है। ऐसे में उनको प्रशिक्षण दिया जाना बहुत ही आवश्यक है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। उन्होंने प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण एवं सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण को निर्देश दिए कि वह सभी कार्मिकों को समय से प्रशिक्षण दें। प्रशिक्षण हेतु सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाए।
[1/13, 7:02 PM] Ram Prakash Upaajtak: *जागरूकता अभियान चलाने का दिया दिशा निर्देश*

*छात्र छात्रा के माध्यम से अभिभावकों को मतदान करने के लिए किया जाए जागरूक*

*औरैया।* उप जिला निर्वाचन रेखा एस चौहान ने गुरुवार को विकास भवन के सभागार में जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रधानाचार्यों को विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव में सभी मतदाताओं की सहभागिता जरूरी है। सभी प्रधानाचार्य विद्यार्थियों के माध्यम से उनके अभिभावकों को मतदान के लिए जागरूक करें। प्रभात फेरी निकालकर नजदीक की बस्तियों में लोगों को जागरूक करें। मतदाता जागरूकता रैली निकाली जाये। इसके अलावा रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाये। मतदाता जागरूकता संबंधी गीत व गायन प्रतियोगिता आयोजित की जाए। बैठक में सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं जिला विद्यालय निरीक्षक उपस्थित रहे।
[1/13, 7:23 PM] Ram Prakash Upaajtak: *शासन के कड़े रुख के बाद विभिन्न सेवाओं को किया गया ऑनलाइन*

*औरैया।* नगर पालिका परिषद में संपत्ति कर, नामांतरण, जलकर एवं सीवेज कर, ट्रेड लाइसेंस, साईनेज लाइसेंस, खाद्य व्यापार के लिए राज्य लाइसेंस के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र, भूगर्भ जल निष्कर्षण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र व फार हाईड्रेंट आदि सेवाओं का लाभ लेने के लिए जरूरतमंदों को चक्कर काटना पड़ता था। यही नहीं इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए जेब भी ढीली करनी पड़ती थी, लेकिन शासन के कड़े रुख के बाद इन सभी सेवाओं को अब ऑन लाइन कर दिया गया है। ऐसे में अपनी जरूरत की सेवा का लाभ लेने के लिए आवेदक घर बैठे ही ऑन लाइन आवेदन कर सेवा का लाभ ले सकेंगे। इससे भ्रष्टाचार पर तो लगाम लगेगी ही। साथ ही महीनों चक्कर काटने से भी बचा जा सकेगा। इसके लिए जरूरतमंद कोई-नगरसेवा पोर्टल पर जाकर ऑन लाइन आवेदन करना पड़ेगा।
आपको बताते चले कि इन सभी ऑनलाइन सेवाओं को शुरू करने के लिए निदेशक नगर विकास की ओर से पूर्व में औरैया समेत कई नगर निकायों को निर्देश जारी किए गये थे। जिन पर अभी तक अमली जामा नहीं पहनाया गया था। इसको लेकर 30 दिसंबर को निदेशक शकुंतला गौतम ने सभी नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को पत्र जारी करते हुए एक जनवरी का अल्टीमेटम दिया था। इस क्रम में एक जनवरी से औरैया नगर पालिका परिषद में भी निर्धारित सभी आठ सेवाओं को ऑन लाइन शुरू कर दिया गया है।
बोले जिम्मेदार—नगर पालिका परिषद में अभी तक संपत्ति कर, नामांतरण, जलकर एवं सीवेज कर, ट्रेड लाइसेंस समेत आठ सेवाओं का काम आफ लाइन किया जाता था। जिसमें उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद अब सभी एक जनवरी से ऑन लाइन कर दिए गए हैं। अब इसके लिए पालिका में कोई भी आवेदन नहीं लिया जाएगा। बलवीर सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद, औरैया।
[1/13, 7:41 PM] Ram Prakash Upaajtak: *फॉलोअप*—
*20 दिन बीतने के बाद भी पुलिस नहीं करा सकी युवती की शिनाख्त*

*आईजी ने 2 दिन में घटना का खुलासा करने के लिए दिया था समय*

*औरैया।* कोतवाली क्षेत्र में गत 24 दिसंबर को फफूंद रोड पर एक युवती का हाथ-पैर बंधा सड़क किनारे स्थित खड्ड में शव मिला था। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवती के शव के पास ही एक खाली बोतल बरामद की थी। जिसमें पुलिस ने पेट्रोल डालकर महिला के ऊपरी भाग को जलाकर शिनाख्त मिटाने का प्रयास करने की आशंका जताई थी। अहम बात यह है कि इस घटना में 20 दिन बीतने के बाद भी पुलिस अभी घटना का खुलासा करना तो दूर अभी तक उसकी शिनाख्त भी नहीं हो सकी है। साथ ही पुलिस उसके हत्यारोपियों का सुराग भी लगा पाने में नाकाम रही है। हालांकि खुलासे को लेकर पुलिस टीमें लगातार हाथ पैर मार रहीं हैं, लेकिन अभी तक सफल नहीं हो सकी है। जबकि घटना के दिन ही निरीक्षण पर आए आईजी प्रशांत कुमार ने दो दिन में घटना का खुलासा करने के आदेश दिए थे। बावजूद इसके पुलिस अभी तक उच्चाधिकारियों के आदेश के अनुसार खुलासा कर पाने में नाकाम साबित हुई है।
बोले जिम्मेदार—
अज्ञात युवती की अभी तक शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस खुलासे को लेकर लगातार प्रयास कर रही है। सबसे पहले युवती की शिनाख्त कराने के लिए पुलिस आसपास जिले के थाना-कोतवाली में लापता लोगों की जानकारी कर रही है। जल्द ही शिनाख्त कर हत्यारोपियों का भी पता लगाया जाएगा। शिष्यपाल, अपर पुलिस अधीक्षक, औरैया।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.