July 1, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 06 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 06 जनवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[1/6, 5:51 PM] Ram Prakash Upaajtak: *दीवार से दबकर किशोरी गंभीर घायल*

*औरैया।* कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पन्हर में बुधवार को कच्चे मकान की अचानक दीवार ढह गई। जिससे एक किशोरी दीवार के मलबे में दबकर गंभीर रूप से घायल हो गई। घायलावस्था में उसे औरैया जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से चिकित्सकों ने उसे रेफर कर दिया।
क्षेत्र के ग्राम पन्हर में बुधवार को डोली पुत्री कमलेश कुमार उम्र करीब 15 वर्ष घर में अकेली थी। घरेलू सारे काम निपटाने के बाद वह बॉशरूम में स्नान करने के लिए पहुंची ही थी, तभी अचानक दीवाल गिर पड़ी। जिससे उसका आधा धड़ दीवार के मलवे में दब गया। किशोरी की चीख-पुकार सुनकर पड़ोसियों ने बालिका को दीवार के मलवे से बाहर निकाला। गांव के ही किसी व्यक्ति ने 108 एंबुलेंस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची एंबुलेंस के माध्यम से घायल किशोरी को 50 शैय्या युक्त जिला अस्पताल औरैया में भर्ती कराया गया। वही डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायल किशोरी की नाजुक हालत को देखते हुए कानपुर रेफर कर दिया। घायल बालिका की मां ने बताया कि डोली के पिता दिल्ली में मजदूरी करते हैं। दीवाल के दूसरे छोर पर भैंस बंधी थी। जिसकी रगड़ से दीवार ढह गई। घटना के समय वह घर पर नहीं थी।
[1/6, 6:40 PM] Ram Prakash Upaajtak: *औरैया पुलिस द्वारा की गयी बैको की संघन चैकिंग*

*औरैया।* पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के निर्देशानुसार जनपद के समस्त थाना प्रभारियों द्वारा टीमे बनाकर अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले बैंक, एटीएम के आस-पास, अंदर-बाहर सघन चेकिंग कर बैंक में लगे सीसीटीवी, सायरन व संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों की चेकिंग की गयी।
[1/6, 7:17 PM] Ram Prakash Upaajtak: *नोडल अधिकारी ने परखी वैक्सीनेशन व्यवस्था*

*आम जनता से की वैक्सीनेशन करवाने की अपील*

*अजीतमल,औरैया।* ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन, वैक्सीनेशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य भेदने के लिए बेताब है।
अजीतमल सीएससी पहुंचकर कोविड-19 के नोडल अधिकारी / एसडीएम रमेश यादव ने यूनिसेफ टीम के सदस्य नरेंद्र शर्मा के साथ वैक्सीनेशन व्यवस्था परखी।
कोरोना के बाद अब ओमिक्रोन के बढ़ते पांव लोगों की नींद में खलल डाल रहा है। वहीं शासन की ओर से दिए गए निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग वेक्सीनेशन के जरिये इस बीमारी को रोकने का भरसक प्रयास कर रहा है। बीते दिनों से 15 वर्ष से 18 वर्ष तक की अवस्था वाले बच्चों को भी वेक्सीनेशन किया जाना शुरू हुआ है। शुरुआती दौर में धीमी गति से शुरू हुआ वेक्सीनेशन, लोगों को जागरूक कर रहा है। और दिन प्रतिदिन वेक्सीनेशन ग्राफ में बढोत्तरी होना शुरू हुई है। इस मामले में क्षेत्र के कॉलेज प्रशासन भी पूरी मदद में जुटा हुआ है। गुरुवार को अजीतमल कस्बा स्थित जनता इंटर कालेज में भी केम्प लगाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें वैक्सीनेशन करने में जुटी हुई है। सोशल मीडिया से लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने के भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी का परिणाम रहा कि गुरुवार को बारिश और ठिठुरन भरी सर्दी भी लोगों को केम्प व सीएचसी जाने से नहीं रोक सकी। गुरुवार को नोडल अधिकारी/ सदर एसडीएम रमेश यादव ने यूनिसेफ टीम के सदस्य
नरेंद्र शर्मा के साथ सीएचसी अजीतमल पहुंचे। जहाँ बारिश के दौरान भी लगातार वेक्सीनेशन के लिये आ रहे लोगों को देखकर सन्तुष्टि जाहिर की। सीएचसी अधीक्षक डॉ0 अवनीश कुमार व पूर्व सीएचसी अधीक्षक डॉ0 विमल कुमार से जानकारी की व वैक्सीनेशन एम्पुलों का भी निरीक्षण किया। वहीं वैक्सीनेशन करने वाली टीम से पूंछताछ की।
नोडल अधिकारी रमेश यादव ने लोगों से वैक्सीनेशन कराने की अपील करने के साथ बताया कि अब ओमिक्रोन का खतरा भी बढ़ रहा है। वैक्सीनेशन , इसके बचाव का प्रमुख साधन है। वेक्सीनेशन से किसी को, डरने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोगों को स्वयं व आसपास के लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी है। ताकि वेक्सीनेशन के शतप्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर ओमिक्रोन जैसी बीमारी को भगाया जा सके। वहीं उन्होंने लोगों से शारीरिक दूरी बनाये रखने, सफाई रखने, मास्क लगाने के साथ साथ बेवजह भीड़ भाड़ वाली जगहों पर न जाने की अपील की। उन्होंने वैक्सीनेशन प्रक्रिया को देखकर खुशी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेक्सीनेशन की मुहिम में हम सभी की जिम्मेदारी है, कि अपने आसपास के लोगों को जागरूक कर वैसीनेशन करवाने में सहयोग करें।
सीएचसी अधीक्षक डॉ0 अवनीश कुमार ने बताया कि सीएचसी परिसर के अलावा अजीतमल जनता इंटर कालेज में केम्प लगाकर 15 से 18 वर्षों के युवाओं को वेक्सीनेशन किया जा रहा है। ए एन एम , आशा, आदि के माध्यम से गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य टीमें लगातार लोगों को जागरूक भी कर रहीं हैं।
[1/6, 7:17 PM] Ram Prakash Upaajtak: *गोशालाओं में पहुचाये गये आवारा गोवंश*

*शासन के आदेश के बाद चलाया गया अभियान*

*अजीतमल,औरैया।* शासन के आदेश के बाद पशु विभाग द्वारा आवारा गोवंशों को अस्थाई गोशालाओं में पहुचाने का अभियान चलाया गया। पशु चिकित्साधिकारी डॉ कैलास की टीम ने अस्थाई गोशाला संचालकों के साथ मिलकर क्षेत्र में आवारा घूम रहे गोवंशों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया। कड़ी मशक्कत के बाद पकड़े गए गोवंशों की टेकिंक की गई, तथा डीसीएम गाड़ी के द्वारा तहसील क्षेत्र के ग्राम सरांय टड़वा में चल रही अस्थाई गोशाला में पहुँचाया गया। डॉ कैलाश ने बताया कि शाशन की मनसा के अनुसार आवारा गो वंशो को पकड़ने का अभियान चलाया गया है जिसमे अभी तक आठ गोवंशों को पकड़ा गया है, तथा उन्हें सरांय टड़वा में चल रही अस्थाई गोशाला में टेक लगाकर रखा गया है, और आगे भी अभियान चलाकर आवारा गोवंशों को पकड़ने का कार्य किया जाएगा। वही उन्होंने गोशाला संचालकों से सर्दी से बचाने के लिए गोवंशों को आग से तपाने का कार्य करे एव बरसात में उनके लिए सूखा चारे की व्यवस्था करे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.