May 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या 09 अगस्त *ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

अयोध्या 09 अगस्त *ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: शास्त्री को मिला जेपी नड्डा से आशीर्वाद
सोहावल अयोध्या
यूपी सरकार व संगठन के कार्यों का फीडबैक जानने के लिए कल सुबह 10:00 बजे लखनऊ पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों डिप्टी सीएम तथा लगभग दर्जनभर कैबिनेट मंत्रियों ने अमौसी एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया इस दौरान वहां मौजूद जनपद के भाजपा नेता सुनील तिवारी शास्त्री को देखते ही राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उनका कुशलक्षेम पूछते हुए जनपद अयोध्या का भी हालचाल जाना ज्ञातव्य हो की भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत में लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा व केशव प्रसाद मौर्य तथा लगभग दर्जनभर कैबिनेट मंत्री व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहे इस अवसर पर सामान्य लोगों की एंट्री वहां पर कदापि नहीं थी ऐसे में सुनील शास्त्री का वहां पर उपस्थित होना तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का स्वागत करना व जेपी नड्डा द्वारा शास्त्री को गर्मजोशी के साथ आशीर्वाद के साथ लगातार मेहनत करने की नसीहत देना बड़ा मायने रखता है
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *दीवारों पर लिखा मिला NO योगी-NO मोदी का स्लोगन, 5 हिरासत में,पुलिस कर रही पूछताछ*

वाराणसी। सिगरा थाना क्षेत्र में रविवार की सुबह लोग जब अपने घर से बाहर पार्क में वॉक के लिए निकले तो दीवार देख हैरान रह गए।सिगरा थाना के ठीक सामने वरुणा होटल और गुलाब बाग पार्क के दीवारों पर कुछ अराजकतत्वों ने *नो योगी-नो मोदी* का स्लोगन लिख दिया था। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में ले लिया और स्लोगन को मिटवाया गया।

स्थानीय निवासी सुजीत कुमार पटेल ने बताया कि जब वह सुबह घर से बाहर निकले तो करीब पांच लोग दीवरों पर राजनीतिक स्लोगन लिख रहे थे।पुलिस के संज्ञान में जैसे ही बात आई पांचो को हिरासत में ले लिया गया। जानकारी के अनुसार हिरासत में लिए गए सभी बिहार के पटना निवासी हैं।

स्थानीय निवासी जितेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि भोर में करीब चार बजे ये सभी लोग दीवारों पर नो मोदी-नो यागी का स्लोगन लिख रहे थे। होटल के गनर रामशरण यादव ने बताया कि पांचों लड़के दीवारों पर स्प्रेपेंट से कमेंट लिख रहे थे,जिसकी मैनें पुलिस को सूचना दी। फिलहाल पुलिस पांचों अभियुक्तों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। ????
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *यूपी में शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों की होगी जांच*…

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने योजनाओं में हो रहे घोटालों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और शादी अनुदान योजना की जांच सभी जिलों में की कराएगी. योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ और कानपुर में बड़ी संख्या में मिली गड़बड़ियों के बाद सभी जिलों के जिलाधिकारियों को जांच के निर्देश दिए हैं. जांच रिपोर्ट आने के बाद घोटालेबाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

दरअसल, ‘राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना’ के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों में अगर कमाने वाले मुखिया की मौत हो जाती है तो परिजनों को 30 हजार रुपये मिलते थे. इस योजना में लखनऊ व कानपुर में अपात्रों को योजना का लाभ दे दिया गया. लखनऊ में तो पति के जीवित रहते कई महिलाओं को इस योजना का लाभ दे दिया गया. इतना ही नहीं कानपुर जिले में कुछ लाभार्थी गरीबी रेखा से ऊपर हैं फिर भी उन्हें इस योजना का लाभ दे दिया गया.

इसी प्रकार गरीब कन्याओं की शादी के लिए ‘शादी अनुदान योजना’ के तहत 20 हजार रुपये का अनुदान मिलता है. इसमें भी जिन अभिभावकों की बेटियां ही नहीं हैं, उन्हें भी शादी अनुदान योजना का लाभ दिया गया. कानपुर व लखनऊ दोनों ही जिलों में इस तरह के प्रकरण सामने आने के बाद अब समाज कल्याण निदेशालय ने सभी जिलाधिकारियों को जांच कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं.
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *पीएम मोदी 10 अगस्त को करेंगे उज्जवला 2.0 की शुरुआत, लाभार्थियों से भी करेंगे बात*…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) का शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे.

वहीं, वित्त वर्ष 21-22 के बजट में पीएमयूवाई स्कीम के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान का भी ऐलान किया गया था. इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाना है, जिन्हें पहले दौर में नहीं मिल सका था.
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *मिशन यूपी के लिए कांग्रेस की रणनीति तैयार, ‘बीजेपी गद्दी छोड़ो’ अभियान से वापसी की कवायद*…

उत्तर प्रदेश के चुनाव में प्रदर्शन और नारेबाजी का दौर शुरू होने जा रहा है. खुद को फिर देश के सबसे बड़े राज्य में मजबूत करने में जुटी कांग्रेस अब नए कलेवर में नजर आने वाली है. यूपी कांग्रेस राज्य की योगी सरकार के खिलाफ बिगुल फूंकने जा रही है. क्विट इंडिया की तर्ज पर महंगाई, किसान और बेरोजगारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस 403 निर्वाचन क्षेत्रों में इस विरोध प्रदर्शन को शुरू करने जा रही है. नारा दिया गया है ‘बीजेपी गद्दी छोड़ो’. इसी नारे के दम पर कांग्रेस फिर खुद को यूपी में खड़ा करना चाहती है. रणनीति के मुताबिक हर क्षेत्र के मुख्य बाजार में पांच किलोमीटर तक कांग्रेस का काफिला जाएगा और बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी करेगा.
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *यूपी चुनाव से पहले पिछड़े वर्ग पर अखिलेश यादव की नजर, पार्टी कल से आयोजित करेगी सम्मेलन*….

उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी सोमवार से पिछड़ा वर्ग सम्मेलन शुरू करने जा रही है. सपा नेता राजपाल कश्यप के नेतृत्व में यह सम्मेलन कानपुर से शुरू होकर स्वतंत्रता दिवस पर फतेहपुर में खत्म होगा.

सपा के सम्मेलन की शुरुआत 9 अगस्त को कानपुर से होगी. इसके अगले दिन कानपुर देहात में सम्मेलन होगा. 11 अगस्त को झांसी, 12 अगस्त को महोबा, 13 अगस्त को हमीरपुर में सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. वहीं, 14 अगस्त को कानपुर ग्रामीण और फिर 15 अगस्त को फतेहपुर में कार्यक्रम होगा.

समाजवादी पार्टी के पिछड़ा वर्ग सम्मेलन की सपा नेता राजपाल कश्यप को दी गई है. इससे पहले रविवार को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी और उसके सहयोगी महान दल उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएंगे. महान दल के कार्यकर्ताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि वह अब तक जोर दे रहे थे कि सपा को 350 सीटें मिलेंगी लेकिन महान दल के कार्यक्रम के बाद वे 400 सीटें जीतेंगे.

उन्होंने कहा, ”जब मैं 400 सीटों की बात करता हूं तो लोग सवाल उठाने लगते हैं. लेकिन जब बीजेपी बुलेट ट्रेन की बात करती है तो कोई इस पर सवाल नहीं उठाता. आपने (बीजेपी) कहा था कि वाराणसी क्योटो में तब्दील हो जाएगा. लेकिन शहर किस तरह से बदला है, वह कोई भी देख सकता है.”
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

अयोध्या
जिले में अवैध आरा मशीनों पर डीएफओ की सख्त कार्यवाही से जनपद में भूचाल। अवैध आरा मशीन संचालन के आरोप में मंगापुर थाना तारुन निवासी भोला सिंह पर मुकदमा दर्ज।थाना तारुन में दर्ज हुआ मुक़दमा।सिद्धनाथ तिवारी देवकली थाना तारुन, अशोक प्रजापति बल्लीपुर कोतवाली बीकापुर, तथा वीरेंद्र विश्वकर्मा पडेलवा थाना तारुन की आरा मशीन सीज।वन विभाग ने किया सीज।चिज्जु सिंह बीकापुर, रमेश यादव इस्लामपुर तारुन, अमरबहादुर मोहम्मद पुर तारुन ने चुपके से उखाड़ी अपनी आरा मशीन।अयोध्या डीएफओ दिव्या के सख्त रुख से अवैध आरा मशीन संचालकों में हड़कम्प।
[8/9, 8:39 AM] +91 94155 29848: *प्रधानमंत्री मोदी कल भेजेंगे PM Kisan की 9वीं किस्त, UP के 2.36 करोड़ किसानों को होगा फायदा*

 

*Dainik ayodhya times Sun, 08 Aug 2021-10:00 pm,*

*प्रधानमंत्री मोदी कल भेजेंगे PM Kisan की 9वीं किस्त, UP के 2.36 करोड़ किसानों को होगा फायदा*

*केंद्र सरकार की ओर से संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में देश के 9.75 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं।*

 

*लखनऊ।*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को *पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)* के तहत उत्तर प्रदेश के *2 करोड़ 36 लाख* किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त ट्रांसफर करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी चुनिंदा किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। केंद्र सरकार की ओर से संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में देश के 9.75 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं।
[8/9, 11:57 AM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व मुजतबा खाँ की रिपोर्ट*

*विनोद सिंह के चुनाव लड़ने की चर्चा से राजनैतिक माहौल गर्म*

भेलसर(अयोध्या)समाज सेवी विनोद सिंह के रूदौली विधान सभा क्षेत्र से चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ने की चर्चा के बीच क्षेत्र का राजनैतिक माहौल गर्म हो गया है।चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे कुछ लोगों की नींद उड़ गई है।
पिछले दस वर्षों से विनोद सिंह क्षेत्र में रह कर काफी जनसम्पर्क कर चुके हैं।रूदौली विधान सभा का कोई ऐसा गांव नही बचा है जहाँ पर उनके समर्थक न हों।सबसे खास बात तो यह है कि सभी वर्ग के लोगों में उनकी जबरदस्त पैठ बनी है।लोगों के सुख दुख में वे बराबर शरीक रहते है।उनके अंदर इतना आकर्षण है जो एक बार भी उनसे मिल जाता है उन्ही का गुणगान करने लगता है।संकट के समय जो भी उनके पास पहुंचा है उसकी उन्होंने यथासंभव मदद की है।बेहद मिलनसार मृदुभाषी विनोद सिंह के चुनाव लड़ने पर अन्य दलों के प्रत्याशियों को भी इस बार अपनी तिजोरी को खाली करना पड़ेगा।क्योंकि इस मामले में विनोद सिंह से टक्कर लेना आसान नही है।चुनाव लड़ने की चर्चा के बीच उनके सैकड़ों समर्थक भी प्रचार करने में जुट गये हैं।उनके समर्थकों में भी एक दूसरे से प्रचार में आगे रहने की होड़ लगी है।बहरहाल परिणाम जनता के हाथ मे है लेकिन इस बार रूदौली विधान सभा क्षेत्र का चुनाव विनोद सिंह के लड़ने से काफी दिलचस्प होगा।
[8/9, 2:36 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

लखनऊ –
नव घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग 227B जनपद अयोध्या की चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग को लेकर लोक निर्माण विभाग के भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक शुरू ।

– कई लोकसभा के सदस्य तथा विधायकों भी बैठक में शामिल ।

– कई ज़िलों के ज़िलाधिकारी भी बैठक में मोजुद ।
[8/9, 2:36 PM] +91 94155 29848: ♀
*फाइनल हो गयी नई शिक्षानीति*
लागू करने का डेडलाइंस, अप्रैल 2022 में पूरे भारत में हो जाएगा लागू ,
केंद्र सरकार के द्वारा इसे लेकर जारी कर दिया गया लेटर ,इस लेटर में यह क्लियर कर दिया गया कि निम्नलिखित बिंदुओं को लागू करने पर केन्द्र सरकार विशेष जोर देगी ।➖➖➖➖
(1)दोपहर के भोजन के अतिरिक्त बच्चो को अब ब्रेकफास्ट भी मिलेगा ।

(2)शिक्षा के अधिकार का विस्तार करके इसे 1-12वीं तक किया जाएगा।

(3)देश भर में लगभग दस लाख शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरा जायगा।

(4 )समेस्टर सिस्टम लागू होगा।

(5)12वीं के बाद बीएड चार साल, बी ए के बाद दो साल एम ए के बाद एक वर्ष का होगा

(6) बोर्ड परीक्षा का भय कम किया जाएगा।

(7)ऑनलाइन मूल्यांकन।

(8) टीचर नियुक्तियों में साक्षात्कार अवश्य लिया जायेगा।

(9)प्रमोशन में भी विभागीय परीक्षा।

(10)गांव में तैनात शिक्षकों के लिए विशेष भत्ते।

(11)शिक्षकों के तबादले बहुत जरूरी होने पर ही होंगे।

(12)शिक्षकों के लिए विद्यालय के नजदीक आवास।

(13)पूरे देश मे समान पाठ्यक्रम।(14)अध्यापकों के प्रशिक्षण में जोर।

(15) व्यवसायिक शिक्षा पर बल।

(16) शिक्षक छात्र अनुपात 25-1, 30-1

(17)स्कूली स्तर पर आठवी के बाद विदेशी भाषा के कोर्स।

(18)निजी स्कूलों पर पहले से ज्यादा नियंत्रण।

(19) निजी स्कूल के नाम में (पब्लिक) शब्द का इस्तेमाल नही कर सकेंगे।

❗(20)अध्यापक पात्रता परीक्षा के ❗बिना निजी स्कूलों में भी नियुक्त ❗नही होंगे शिक्षक।

(21) शिक्षा मित्र, पैरा टीचर, गेस्ट टीचरों की नियुक्ति नही होगी, अगर वे पहले से नियुक्त होंगे तो राज्य सरकारो को उन्हें नियमित करना होगा या हटाना होगा तभी केंद्र सरकार द्वारा SSA के अन्तर्गत केन्द्रांश दिया जाएगा अन्यथा केन्द्र सरकार मानदेय के नाम पर उस राज्य को किसी तरह की राशि नहीं देगी।

(23)गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्ति।

(23)स्कूल प्रबन्धन समिति अब निजी स्कूलों में भी गठित की जाएगी।

(24)राष्ट्रीय शिक्षा आयोग की स्थापना।

(25)शिक्षा को अनिवार्य और 100% साक्षरता दर हासिल करने का लक्ष्य।
*सरकार का दावा लक्ष्य बड़ा है तो कुछ मुसीबतें भी होंगी।*

TET now Compulsory at all level. ❗❗❗❗
[8/9, 2:36 PM] +91 94155 29848: *बिग ब्रेकिंग*

*अयोध्या।*
29 को राम नगरी पहुंचेंगे महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।प्रेसिडेंशियल स्पेशल ट्रेन से पहुंचेंगे महामहिम। निर्माणाधीन भव्य राम मंदिर में पहुंचकर करेंगे रामलला का दर्शन।हनुमानगढ़ी भी जा सकते हैं महामहिम।प्रेसिडेंशियल ट्रेन द्वारा दिन के 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।अपराहन 3:50 बजे अयोध्या से होंगे राष्ट्रपति रवाना। करीब 4 घंटे रहेंगे राष्ट्रपति अयोध्या में।अन्य कार्यक्रमों को लेकर प्रशासन कर रहा तैयारी।सूत्र।
[8/9, 2:36 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग कासगंज

कासगंज में हुआ दर्दनाक हादसा

अनियंत्रित कैंटर ने कांवड़ियों को रौंदा,

हादसे में 2 कांवड़ियों की हुई दर्दनाक मौत,

4 कांवड़िये हए गंभीर रूप से घायल,

आनन- फानन में घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती,

हादसे के बाद कांवड़ियों के जत्थे में मची चीख पुकार,

मौके पर पहुँची पुलिस ने कैंटर को अपने कब्जे में लिया,

फिरोजाबाद के जसराना के रहने वाले हैं हादसे में मृतक कांवड़िये,

कांवड़ भरने जा रहा था कांवड़ियों का जत्था,

सोरों कोतवाली क्षेत्र के गोरहा नहर की पूरी घटना।
[8/9, 2:36 PM] +91 94155 29848: प्रेसनोट

 

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन तहसील बीकापुर का तहसील स्तरीय पत्रकार सम्मेलन संपन्न

वर्तमान परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका पर विस्तार से हुई चर्चा

अयोध्या। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश बीकापुर जनपद अयोध्या का तहसील स्तरीय पत्रकार सम्मेलन बीकापुर बार एसोसिएशन बीकापुर जनपद अयोध्या के सभागार में संपन्न हुआ। सम्मेलन में “बदलते परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका” पर गहन विचार विमर्श हुआ। वक्ताओं ने अपनी अपनी बात समस्या और समाधान पर विस्तार से चर्चा किया। समारोह के मुख्य अतिथि पवन कुमार गुप्ता तहसील दार बीकापुर तथा अध्यक्षता जिलाध्यक्ष देव बक्श वर्मा ने किया। समारोह का आयोजन बीकापुर तहसील के सम्मानित साथियों द्वारा किया गया। संचालन आबाद अहमद खान ने किया। समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।
पवन कुमार गुप्ता तहसीलदार बीकापुर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बदलते परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। पत्रकारिता के क्षेत्र में बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकार आज भी सरकारी सुविधाओं से वंचित हैं। अन्य पत्रकारों की तरह सुविधा मिलनी चाहिए। जहां पर तहसील प्रशासन की भूमिका की जरूरत होगी हम आप के साथ ही। पत्रकारों की भूमिका सकारात्मक सोच की होना चाहिए।
देव बक्श वर्मा जिलाध्यक्ष अयोध्या ने कहा कि बदलते परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। ग्रामीण अंचल में रहने वाले जनता की आवाज को ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत पत्रकार उठाता है। ग्रामीण जनता के सुख दुख का साथी होता है। पीड़ितों की मदद करता है। बेसहारो का सहारा बनता है। जनता के सुख दुख में शामिल रहता है। जनता के काम पुलिस प्रशासन से फंसे काम, वाहन पकड़े जाने पर, किसी के बीमार होने पर, बच्चों के दाखिला न होने पर, कोई कहीं फंसता है तो या किसी को कोई पीड़ा होती है तो, तमाम ऐसी समस्या है आने पर सबसे पहले ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को फोन करता है। तलाशता है। अपनी पीड़ा बताता है। और ग्रामीण क्षेत्र का पत्रकार समाज सेवा के रूप में उसकी मदद करता है। इस प्रकार तमाम ऐसे काम है कि पत्रकार हर समय सेवा देने को तैयार रहता है।
यद्यपि वर्तमान समय में पत्रकारिता समाज सेवा के बजाय व्यवसाय का रूप धारण कर लिया है किंतु उसके बावजूद भी ग्रामीण पत्रकार समाज सेवा के रूप में जुटे हैं। ग्रामीण पत्रकारों की लेखनी सदैव सकारात्मक रूप से चलती है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत पत्रकारों को मानदेय, ग्रामीण पत्रकार आयोग का गठन करने, प्रदेश की मान्यता समिति में ग्रामीण पत्रकारों की भागीदारी करने, तहसील, ब्लॉक स्तर पर मीडिया सेंटर की स्थापना करने, ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों का उत्पीड़न बंद करने और सुविधा विकास सुरक्षा की मांग किया।
पत्रकारों के सामने सबसे बड़ी समस्या की पत्रकारों के हाथ में कलम है लेकिन कालम किसी और के हाथ में है। आज जरूरत है कि हम अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अपने संगठन को मजबूत बनाएं। संगठन जितना मजबूत होगा हमारी समस्याएं उतनी ही कम होगी। एक पत्रकार की जिम्मेदारी है कि समाचार लिखते समय कब, कहां, कैसे, कौन, क्यों यह बात समाचार लिखने से पहले संजोए कर रखना होगा। और लिखते समय इन बातों को जरूर आनी चाहिए। अन्यथा समाचार अधूरा रह जाएगा। और किसी भी समाचार में दोनों पक्षों की बात इमानदारी निष्ठा के साथ निडर होकर लिखनी चाहिए।
जिला उपाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी समाचार पत्र के 70 % खबरें ग्रामीण अंचल के पत्रकारों के द्वारा लिखी होती है। किंतु उसके बदले में ग्रामीण पत्रकारों को कोई भी सुविधा या व्यवस्था अखबार और सरकार की तरफ से नहीं मिलती है। उन्होंने मांग किया कि ग्रामीण पत्रकारों की उत्पीड़न को बंद करके शासन-प्रशासन सुविधा उपलब्ध कराएं।
जिला महामंत्री ओमप्रकाश वर्मा ने कहां की ग्रामीण पत्रकार की सुविधाओं और मान्यता के लिए सरकार को सरल विधि अपनाना चाहिए।
डॉ दिनेश तिवारी तहसील अध्यक्ष बीकापुर ने कहा कि वर्तमान समय में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है किंतु ग्रामीण पत्रकारों के सामने समस्याएं और चुनौतियां भी बहुत हैं। जिसका निराकरण शासन प्रशासन द्वारा किया जाना चाहिए।
ह्रदय राम मिश्र तहसील अध्यक्ष मिल्कीपुर ने कहा की ग्रामीण पत्रकार जिस तरह से अपनी लेखनी समाज हित में जनता की समस्याओं को शासन प्रशासन तक पहुंचा रहे हैं। अपनी कलम को बिना पक्षपात ढंग से चलाते रहे। समाज सेवा करते रहे और अपनी समस्याओं के लिए सरकार को मांग पत्र देते रहे। ब्लॉक स्तर पर तहसील स्तर पर मान्यता मिले संघर्ष से ही मिलेगी।
श्याम नारायण पाण्डेय महामंत्री बार एसोसिएशन बीकापुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकार जिस तरह से समाज सेवा कर रहे हैं सरकार को उनकी समस्याओं और सुविधाओं को देना चाहिए।
अवध राम यादव यादव ने कहा कि
धरा बेच देंगे गगन बेच देंगे। कलम के सिपाही अगर सो गए तो, वतन के मसीहा वतन बेच देंगे। इसलिए वर्तमान परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
तहसील अध्यक्ष डॉ दिनेश तिवारी, महामंत्री अरुण कुमार मिश्र, जिले के संगठन मंत्री के यस मिश्र, अवध राम यादव आदि ने अतिथियों को माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह भेंट किया अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।
समारोह को शेख मोहम्मद इसहाक अशोक कुमार, दयाशंकर मौर्य, राजेंद्र पाठक धर्मेंद्र वर्मा बुकू सिंह, पवन पांडे आदि ने संबोधित किया इस अवसर पर संदीप मिश्रा कुमकुम भारती धरणीधर तिवारी ह्रदय नारायण मिश्र, मनोज यादव, लक्ष्मी सिंह, दीपक कुमार, अरुण कुमार मिश्र, पवन कुमार मिश्रा, राकेश तिवारी, पुष्पेंद्र मिश्र, महेंद्र उपाध्याय, गुलशन सिद्दीकी, फूलचंद, मनु श्रीवास्तव, राहुल जायसवाल, राहुल शर्मा, राघवेंद्र मिश्रा, विवेक तिवारी, बृजेश,पवन यादव,पवन पांडेय, हरिओम पांडे, सुरेंद्र प्रताप सिंह, अमित सिंह,दीपक कुमार, शेषमणि पांडे, धर्मेंद्र वर्मा, अशोक वर्मा, रवि,अवध राम,ओम प्रकाश, दयाशंकर, आदि बड़ी संख्या में पत्रकार गण मौजूद रहे। सम्मेलन में डॉ दिनेश तिवारी अरुण कुमार मिश्रा और कृष्ण सिंगार मिश्रा की भूमिका महत्वपूर्ण रही।
[8/9, 4:40 PM] +91 94155 29848: बिग ब्रेकिंग

 

एसएसपी शैलेश पांडे की प्रेसवार्ता
अयोध्या।
10 माह पूर्व लापता युवती के मामले में एसएसपी शैलेश पांडेय ने किया खुलासा। युवती की हत्या कर खेत में दफना दिया गया था शव।शादीशुदा प्रेमी ने प्रेमिका की किया था हत्या। प्रेमी सहित दो गिरफ्तार। शादीशुदा प्रेमी से प्रेमिका शादी करने का डाल रही थी दबाव। रास्ते से हटाने के लिए प्रेमी ने उठाया खौफनाक कदम। ट्यूबेल पर बुलाकर गला दबाकर की हत्या।मित्र के सहयोग से खेत में गड्ढा खोदकर दफन किया था शव। पटरंगा के बकौली गांव का मामला। आरोपी की निशानदेही पर खेत में गड्ढा खोदकर शव किया गया बरामद। कंकाल रूप में मिला शव।घरवालों ने कपड़े के आधार पर की शिनाख्त। 16 अक्टूबर 2020 को लापता हुई थी युवती।
[8/9, 4:40 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
एसएसपी शैलेश पांडे ने साल्वर गैंग का किया खुलासा। एक युवती समेत 6 गिरफ्तार।टीजीटी परीक्षा के दौरान कोतवाली नगर के आदर्श इंटर कॉलेज में दूसरे के स्थान पर दे रहे थे परीक्षा।कॉलेज के प्रिंसिपल ने दर्ज कराया था मुकदमा।प्रिंसिपल की सूचना पर पुलिस ने की थी कार्रवाई।अयोध्या जौनपुर भदोही प्रयागराज के रहने वाले हैं आरोपी। फर्जी प्रवेश पत्र आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड घटना में प्रयुक्त इनोवा कार व एक मोटरसाइकिल बरामद। दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए 4 लाख रुपये में तय हुआ था सौदा।
[8/9, 4:40 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

अयोध्या।
शराब के नशे में धुत शराबी ने गर्भधारित गाय को लाठी डण्डे से पीटा। तेज प्रहार के चलते पालतू गाय हुई जख्मी। गाय का गर्भ गिरने की भी आशंका। शराबी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। झिन्नू राम यादव की थी यह पालतू गाय। झिन्नु राम यादव की तहरीर पर शराबी के विरुद्ध जनपद के महराजगंज थाने में दर्ज हुआ मुकदमा। पशु क्रूरता अधिनियम के तहत दर्ज हुआ मुक़दमा। जिले के महराजगंज थाना क्षेत्र के कुम्हियाँ गांव का मामला।
[8/9, 4:40 PM] +91 94155 29848: *दिल्ली-भाजपा सरकार ने लोकसभा में 127वां संविधान संशोधन विधेयक पारित कराया,अब राज्य अपने हिसाब से OBC आरक्षण तय करेंगे !!*

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.