July 6, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या 01 अगस्त *घाघरा नदी की कटान हुई तेज* *किसानों में मचा हड़कंप*

अयोध्या 01 अगस्त *घाघरा नदी की कटान हुई तेज* *किसानों में मचा हड़कंप*

*अब्दुल जब्बार एडवोकेट व डॉ0 मो0 शब्बीर की रिपोर्ट*

अयोध्या 01 अगस्त *घाघरा नदी की कटान हुई तेज*

*किसानों में मचा हड़कंप*

*इलाज के अभाव में बुखार के मरीजों की बढ़ रही संख्या*

भेलसर(अयोध्या)रुदौली तहसील क्षेत्र के कैथी घाट पर घाघरा नदी के बढ़ने पर बाढ़ पीड़ितों की मुसीबत लगातार बढ़ती ही जा रही है।कैथी घाट के समीप स्थित ग्रामसभा महंगू का पुरवा,सड़री,सल्लाहपुर,नूरगंज,खैरी,पस्ता माफ़ी व बरई में कटान तेज हो जाने से किसानों की खेती योग्य जमीन घाघरा में समाती जा रही है।लगभग एक किमी. के रेंज में कटान होने से किसानों में हड़कंप मचा है।
बाढ़ से घिरे महंगू का पुरवा व बरई गांव के आस पास जल भराव से मवेशिओं के लिए चारे की व्यवस्था करना दूभर हो गया है अभी तक बाढ़ पीड़ितों को प्रशासन की तरफ से कोई भी राहत नहीं मिली है।जल भराव से मलेरिया रोग का प्रकोप बढ़ने की आशंका बनी हुई है जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है।
बता दें कि घाघरा नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर चल रही है।खैरी,बरई,सल्लाहपुर,महंगू का पुरवा,नूरगंज,सड़री,गुनौली,पसैया सहित दर्जन भर से अधिक गांव व पुरवा अभी भी घाघरा की बाढ़ के साथ ही कटान का भी दंश झेल रहे हैं।कैथी निवासी सरवन सिंह के लहलहाती गन्ने के खेत की कटान जोरो पर है। सरवन सिंह का कहना है की इस महंगाई के दौर में बड़ी मेहनत कर गन्ने की फसल तैयार करी थी लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था।भुवाल सिंह,बादल सिंह,सूर्य कुमार सिंह,मो.इरफ़ान,राजेन्दर चौरसिया की खेती योग्य जमीन घाघरा की लहरों से कट रही है।किसानों ने बताया कि एक किमी. के रेंज में प्रति दिन लगभग एक एकड़ जमीन घाघरा निगल रही है।इधर नदी के किनारे बसे गांव में ग्रामीण जहां वायरल फीवर से बेहाल हैं और मलेरिया का प्रकोप बढ़ गया है।पस्ता माफ़ी निवासी अनिल यादव,हिन्द कुमार,विकास सिंह व जय नरायन का कहना है कि इलाज के लिए गांव में स्वास्थ विभाग की टीम के न जाने से मलेरिया बुखार आदि के मरीज बढ़ रहे है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.