July 5, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर28जून24*बैगा समुदाय के चिन्हित हितग्राहियों को दुधारू पशुपालन हेतु करें प्रेरित- कलेक्टर

अनूपपुर28जून24*बैगा समुदाय के चिन्हित हितग्राहियों को दुधारू पशुपालन हेतु करें प्रेरित- कलेक्टर

अनूपपुर28जून24*बैगा समुदाय के चिन्हित हितग्राहियों को दुधारू पशुपालन हेतु करें प्रेरित- कलेक्टर

कलेक्टर ने उद्यान, पशुपालन, सहकारिता एवं मत्स्य विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर दिए निर्देश

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे)यूपीआजतक

28 जून 2024/ कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बैगा समुदाय के हितग्राहियों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना अंतर्गत लाभान्वित करने के संबंध में पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना के तहत पशुपालन से बैगा समुदाय के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिणाम आएंगे। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के अंतर्गत इच्छुक हितग्राहियों का चयन कर डेयरी खोलने हेतु प्रेरित किया जाए, जिससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार का साधन प्राप्त होगा तथा आय में वृद्धि हो सकेगी। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य विभाग की स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, उपायुक्त सहकारिता, उद्यान विभाग के सहायक संचालक सुभाष श्रीवास्तव, उप संचालक पशुपालन डॉ. ए.पी. पटेल, उप संचालक कृषि एन.डी. गुप्ता, सहायक संचालक मत्स्य सहित सर्व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग की समीक्षा कर पौध रोपण के संबंध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने पौधारोपण हेतु गड्ढे तथा पौधों की सिंचाई के लिए जल की उपलब्धता व व्यवस्था के संबंध में उद्यान विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा आवश्‍यक व्यवस्थाओं के संबंध में दिशानिर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में जिले में पीएमएफएमई योजना के तहत खाद्य एवं प्रसंस्करण की 21 स्थापित यूनिट के संचालन की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्‍यक दिशानिर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से जिले का भ्रमण कर ड्रिप स्प्रिंकलर प्रदाय करने हेतु हितग्राहियों का चयन करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने लेमनग्रास की खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने तथा जिले में लेमनग्रास की खेती कर रहे किसानों के नाम और रकवा की सूची बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उप संचालक कृषि को डीएसआर (लाईन से सूखी बुवाई) पद्धति से खेती करने वाले कृषकों की सूची के संधारण के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने मत्स्य विभाग के संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान मत्स्य उत्पादन हेतु अमृत सरोवर तालाबों के पट्टे जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मछली सीड्स के उत्पादन की तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुए मत्स्य पालन के माध्यम से कृषकों को स्वरोजगार गतिविधियों से जोड़ने पर जोर दिया। उन्होंने मत्स्य विभाग के सहायक संचालक को विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के संबंध में आवश्‍यक दिशानिर्देश दिए।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.