September 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर21जुलाई24*हमारे देश में गुरु शिष्य की परंपरा प्राचीन, शिक्षक राष्ट्र निर्माता- दिलीप जायसवाल

अनूपपुर21जुलाई24*हमारे देश में गुरु शिष्य की परंपरा प्राचीन, शिक्षक राष्ट्र निर्माता- दिलीप जायसवाल

अनूपपुर21जुलाई24*हमारे देश में गुरु शिष्य की परंपरा प्राचीन, शिक्षक राष्ट्र निर्माता- दिलीप जायसवाल

गुरुजन भावी पीढ़ी को सशक्त बनाएं- कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री दिलीप जायसवाल

कोतमा कॉलेज में गुरु पूर्णिमा पर आयोजित हुआ कार्यक्रम मंत्री श्री जायसवाल ने की सहभागिता

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे)21 जुलाई 2024/ हमारे देश में गुरु और शिष्य की परंपरा बहुत प्राचीन है गुरुओं के द्वारा दिए गए अच्छे संस्कारों से ही विद्यार्थी जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वहन करते हैं इस राष्ट्र को इंजीनियर, डॉक्टर, वैज्ञानिक, शिक्षाविद जैसी बड़ी विभूतियां देने का कार्य गुरुजनों द्वारा किया जा रहा है उक्ताशय के उद्गगार मध्य प्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने कोतमा महाविद्यालय में गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
इस अवसर पर कार्यक्रम में विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष रामदास पुरी, नगर पालिका कोतमा के अध्यक्ष अजय सराफ, उपाध्यक्ष वैशाली ताम्रकार, कोतमा कॉलेज जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष हनुमान गर्ग, तहसीलदार ईश्वर प्रधान, प्राचार्य व्ही के सोनवानी, प्रेमचंद यादव, मुकेश जैन, नितिन सिरोटिया सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, प्रोफेसर तथा छात्र-छात्राएं, अभिभावक उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है शिक्षकों पर श्रेष्ठ कार्य करने की जवाबदेही है शिक्षक अपने गुरुतर उत्तरदायित्व का बेहतर निर्वहन कर भावी पीढ़ी को सशक्त बनाएं।
मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना चाहते हैं इस लक्ष्य की प्राप्ति में भावी पीढ़ी का बड़ा योगदान होगा गुरुजन अच्छे शिष्य तैयार करें जिससे राष्ट्र के विकास को नई दिशा मिल सके। उन्होंने कहा कि बच्चों के शिक्षा दीक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है, उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम की जीवनी का उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय ज्ञान का युग है क्षमता के साथ शिक्षक अपने विद्यार्थियों को आगे बढ़ाएं।
इस अवसर पर मंत्री श्री जायसवाल ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण तथा कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की तथा गुरु पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न स्कूलों कॉलेज के उपस्थित शिक्षक, शिक्षिकाओं का पुष्प वर्षा कर स्वागत करते हुए सम्मान किया।
इस अवसर पर विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष रामदास पुरी तथा कॉलेज जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष हनुमान गर्ग ने अपने विचार रखें। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक राकेश पवार ने किया।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.