July 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

वाराणसी16अप्रैल24*गर्मियों मे ऐसे करें त्वचा की देखभाल, ऐसे रहेगी आप खिली-खिली।

वाराणसी16अप्रैल24*गर्मियों मे ऐसे करें त्वचा की देखभाल, ऐसे रहेगी आप खिली-खिली।

वाराणसी16अप्रैल24*गर्मियों मे ऐसे करें त्वचा की देखभाल, ऐसे रहेगी आप खिली-खिली।

*वाराणसी से प्राची राय की रिपोर्ट यूपीआजतक

खूबसूरत त्वचा की चाहत किसी को रहती है लेकिन ये जादू से नहीं हो सकता. जावेद हवीव एकेडमिक लंका बाराणसी की संचालिका अनुराधा राय परी ने कहा कि आपको कुछ स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत है.अनचाही स्किन संबंधि परेशानी से बचने के लिए ये रूटीन अपनाएं

गर्मियों में अपना लें ये वाला स्किन केयर रूटीन हमेशा त्वचा रहेगी खिली-खिली
समर स्किन केयर टिप्स

तपती गर्मी का मौसम आ चुका है और ये अपने साथ कई सारे स्किन संबंधी परेशानियां लेकर आया है.इसमें आपको रैशेज टैन, सन बर्न जैसी समस्याएं हो सकती है और इन सब से बचने के लिए आपके स्किन को अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। हम आपको एक बेहतरीन स्किन केयर रूटीन बता रहे हैं जिसे आप अपनाकर अच्छी स्किन पा सकते हैं.जानते हैं इसके बारे में…

 

क्लींजिंग- सबसे पहले आप चेहरे की क्लींजिंग करें.इसके लिए जो भी आपके स्किन को क्लींजर सूट करता है वो आप खरीद सकते हैं. क्लींजिंग करने से त्वचा पर जमा सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है. स्किन फ्रेश और कुल नजर आती है. क्लींजर आपके चेहरे की गहराई में जाकर धूल मिट्टी प्रदूषण हटाता है.

टोनर व मिस्ट (mist) क्लींजिंग करने के बाद आपको टोनर का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है.पीएच लेवल को बैलेंस रखता है त्वचा में नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है.आप चाहें तो गुलाब जल से भी चेहरा टोन कर सकते हैं

बर्फ से सिंकाई ‘ आप के चेहरे पर बर्फ को भी लगा सकते है। ऐसे में चेहरे को ठंडक रहेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

मॉइश्चराइजर लगाएं-

गर्मियों में जब भी आप चेहरा वॉश करें या नहाएं, इसके तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, इससे भी त्वचा में नमी बनी रहती है.अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें.

सिरम है जरूरी
एक्सपर्ट अनुराधा राय (परी ) के मुताबिक गर्मियों में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर स्किन सिरम लगानी चाहिए.इससे आपका स्किन प्रदूषण और केमिकल से सुरक्षित रहती है. सिरम का इस्तेमाल हमेशा टोनर लगाने के बाद और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले करना चाहिए. यह आप को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है. आप चाहे तो एंटी एजिंग सिरम भी अप्लाई कर सकते हैं.

सनस्क्रीन- जब भी धूप में निकले उससे पहले ही सनस्क्रीन लगा लें. एक्सपर्ट के मुताबिक 30 से अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसका असर 2 से 3 घंटे तक बना रहता है. ऐसे में आप हर 2 से 3 घंटे के बाद सनस्क्रीन अप्लाई करते रहें. इससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा.

हाइड्रेट रहना जरूरी-दिनभर में ढ़ेर सारा पानी पिएं. बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपकी स्किन भी हेल्दी रहेगी और बॉडी से अनचाहे गंदगी निकल जायेगा।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.