May 15, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

वाराणसी14मई*भूमाफियाओं पर करें कड़ी कार्रवाई, तालाब-पोखरों को अवैध कब्जे से कराएं मुक्त – CM योगी*

वाराणसी14मई*भूमाफियाओं पर करें कड़ी कार्रवाई, तालाब-पोखरों को अवैध कब्जे से कराएं मुक्त – CM योगी*

*सीएम योगी ने अपराधियों के विरुद्ध युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने का दिया निर्देश*

*वाराणसी*। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में वाराणसी समेत जनपद चंदौली, जौनपुर एवं गाजीपुर में कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों के विरुद्ध युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। गाजीपुर में अपराध बढ़ने की शिकायत पर उन्होंने नाराजगी जताई और पुलिस अधीक्षक गाजीपुर को इसके लिए गंभीर प्रयास किए जाने का निर्देश दिया।

*भूमाफियाओं पर अभियान चलाकर करें कार्रवाई*

प्रत्येक ग्राम सभाओं में अमृत सरोवर का निर्माण सुनिश्चित कराया जाए। तालाब-पोखर को अवैध कब्जों से मुक्त कराया जाए। पेशेवर व भूमाफियाओ के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर दिया कि किसी भी गरीब व्यक्ति के ऊपर किसी भी दशा में बुलडोजर नहीं चलना चाहिए, किंतु माफिया बुलडोजर से बचने न पाए। ग्राम पंचायत एवं नगर निकायों को आत्मनिर्भर बनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे क्षेत्रीय विकास सुनिश्चित होगा।

*महिला अपराध पर डीएम विशेष ध्यान दें*

महिला अपराध विशेषकर पॉक्सो के मामले में जिलाधिकारी विशेष ध्यान दें। कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखा जाए। जिससे पुलिस के प्रति आम जनमानस में विश्वास पैदा हो। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों के साथ पुलिस अधिकारी पेट्रोलिंग नियमित रूप से करें और इसे अपने नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने स्टांप एवं जीएसटी चोरी के मामलों पर गंभीरता से कार्रवाई किए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पीएससी एवं पुलिस बैंड को रोजाना तथा शहर के शहीद स्मारकों पर सप्ताह में एक दिन नियमित रूप से बनाए जाने का भी निर्देश दिया।

जनसामान्य के शिकायतों को अधिकारियों से अवगत कराएं
इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी जन सामान्य की शिकायतों से अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्राथमिकता पर कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने के लिए निर्देशित किया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से मंडल के जनपदों में हो रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया व मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके दिशा- निर्देशानुसार कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराया जाएगा।

सीएम ने कहा यूपी-बिहार के चंदौली बॉर्डर पर वसूली किए जाने की शिकायत मिलती रहती है, यह आपत्तिजनक है। पुलिस अधीक्षक चंदौली इस पर व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। भविष्य में इसकी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

*स्वास्थ्य सेवाओं की भी हुई समीक्षा*

स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने आम जनमानस को उनकी आवश्यकता अनुसार बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए 102 एवं 108 एंबुलेंस सेवाओं के रिस्पांस टाइम को कम किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति हर हालत में सुनिश्चित कराए जाने तथा इसकी नियमित रूप से औचक निरीक्षण कराए जाने का भी निर्देश दिया।

गांव में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालयों में ताला लगे होने की जानकारी पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने ऐसे ताला बंद सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील किए जाने का निर्देश दिया। विद्युत आपूर्ति को नियमित सुनिश्चित कराने और ओवर बिलिंग कतई न होने देने की भी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।