May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

वाराणसी09मई2024*गर्मी के मौसम मे क्या खाये . क्या न खाये**

वाराणसी09मई2024*गर्मी के मौसम मे क्या खाये . क्या न खाये**

वाराणसी09मई2024*गर्मी के मौसम मे क्या खाये . क्या न खाये**

वाराणसी से प्राची राय यूपीआजतक

वाराणसी। वातावरण में परिवर्तन हो रहा है। दिन प्रतिदन पारा बढ़ता जा रहा है गर्मी बढ़ने से पेट संबंधी बीमारी बढ़ रही है। अस्पताल के ओपीडी में डायरिया, टायफायड एवं पीलिया के मरीज पहुंचने लगे हैं। डाक्टरों ने गर्मी में ज्यादा पानी पीने और शरीर में सोडियम एवं पोटैशियम की मात्रा संतुलित रखने की सलाह दी है। संक्रमण एवं फ्लू जैसी बीमारियां कम होती हैं, लेकिन अब तापमान बढ़ने से स्वास्थ्य के लिए नई चुनौती खड़ी हो रही है। उल्टी, दस्त एवं बुखार के मरीज अस्पताल पहुंचने लगे हैं। बाजारों में कटे फटे फलों एवं खुले में रखे खाद्य पदार्थों के सेवन से बैक्टीरियल एवं फंगल इंफेक्शन होते हैं। गर्मी में क्या खाये कि स्वास्थ्य सही रहे इसी बिषय यर अर्थव होमियो मिशन सुसुवाही की सर्वाधिक चर्चित डाक्टर डॉक्टर राजलक्ष्मी राय से गर्मी मे खार पान का कैसे ध्यान रखे चर्चा किया गया। डा राजलक्ष्मी राय ने कहा कि
*गर्मियों के मौसम में इन चीजों का करें सेवन*

*तरबूज*

गर्मियों में तरबूज जैसी फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें अधिकतर पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और पानी की कमी नहीं होने देते हैं। तरबूज में विटामिन सी और ए जैसे पौष्टिक तत्व भी होते है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बनाए रखने में मदद करते हैं।

*खीरा*
खीरा भी एक हाइड्रेटिंग फूड है जो पूरा पानी से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से आप कैलोरी भी ज्यादा खर्च नहीं करते हैं। यह आपके शरीर के तापमान को सामान्य करने में मदद करता है और टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायक होता है।

*नारियल का पानी*
नारियल का पानी गर्मियों में शरीर के लिए काफी लाभदायक रहता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं। यह गर्मियों के दौरान पसीने के रूप में फ्लूड लॉस से शरीर को बचाता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

*पुदीना*
पुदीना एक रिफ्रेशिंग इंग्रेडिएंट्स होता है और शरीर पर इसका काफी ठंडा प्रभाव पडता है। यह शरीर में पाचन करने में मदद करता है । पुदीने को आप सलाद, ड्रिंक्स या फिर चटनी आदि में मिला कर खा या पी सकते हैं।

*दही*
दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होते हैं। यह शरीर की गर्मी को कम करने में, पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में सहायक होती है। इसे स्नैक, सलाद में मिला कर खाया जा सकता है।

डा राजलक्ष्मी राय सुझाव देती है कि
*गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन न करे*
तीखा और फ्राइड फूड
तीखा और फ्राइड फूड का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और आपको पाचन से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है इसलिए इन्हें नहीं प्रयोग करे।

*शराब*
शराब का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और इससे शरीर का तापमान भी बढ़ता है इसलिए इसको अवॉयड करें।

*कॉफी*
कॉफी एक डायरेटिक का काम करती है और शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है इसलिए इसका सेवन ज्यादा न करें।

शुगर से भरपूर ड्रिंक्स
आपको गर्मियों में शुगर से भरपूर ड्रिंक्स जैसे एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स या फिर सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट होता है और ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ सकता है।

डां राजलक्ष्मी का कहना है कि गर्मियों में अपनी डाइट का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। इसलिए कुछ भी खाने से पहले उसका आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा इस बारे में जरूर जान लें ताकि शरीर को नुकसान न पहुंच सके।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.