March 1, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

रायबरेली14नवम्बर*एनएसपीएस सलेथू मे पं० जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर बाल मेले का किया गया आयोजन*

रायबरेली14नवम्बर*एनएसपीएस सलेथू मे पं० जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर बाल मेले का किया गया आयोजन*

रायबरेली14नवम्बर*एनएसपीएस सलेथू मे पं० जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर बाल मेले का किया गया आयोजन*

*महराजगंज/ रायबरेली* क्षेत्र के सलेथू गांव स्थित न्यू स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं० जवाहरलाल नेहरू जी के जन्म दिवस के उपलक्ष में ” बाल दिवस” को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बछरावां विधानसभा के वर्तमान विधायक श्यामसुंदर भारती का स्वागत विद्यालय प्रधानाचार्य राजीव सिंह जी द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया।
सर्वप्रथम मुख्य अतिथि विधायक श्याम सुंदर भारती विद्यालय प्रधानाचार्य राजीव सिंह तथा उप -प्रधानाचार्या श्रीमती रजनी श्रीवास्तव जी के द्वारा पं० जवाहर लाल नेहरू जी के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित एवं माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित कि गयी।
इस अवसर पर विद्यालय परिसर में छात्र एवं छात्राओं द्वारा बाल मेले का आयोजन किया गया जिसमें अधिक संख्या में छात्रों ने अपनी स्टॉल लगाकर एवं आपसी सहभागिता के साथ बाल मेले का आयोजन किया। बाल मेले में बच्चों ने खाने -पीने की कई स्टॉल लगाए जैसे इडली, पेटीज, पानीपुरी, मोमोज, चोखा- बाटी, सैंडविच तथा पावभाजी आदि साथ ही कई स्टॉल ऐसे भी थे जिनमें बच्चों ने विभिन्न प्रकार के खेल के माध्यम से मनोरंजन भी किया। सर्वप्रथम विद्यालय कि छात्रा प्रभांशी, अदिति, समीक्षा तथा कशिश के द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से मुख्य अतिथियों का स्वागत किया गया। कुछ बच्चों ने नृत्य व गायन का भी प्रस्तुतीकरण किया जोकि बहुत ही सराहनीय रहा जिनमें गायन में छात्र शांभवी, मान्या, रूद्र, आस्था सिंह, मानसी, आदिति आदि तथा नृत्य में वैभवी, माही, सिखा, जान्हवी, रिया, आदि ने प्रतिभाग किया।
विद्यालय प्रधानाचार्य द्वारा बच्चों के लिए लकी- ड्रा का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों के लिए उनके पढ़ाई से संबंधित अनेकों उपहार रखे गए, जिसमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा वे लाभान्वित भी हुए साथ ही जिन बच्चों का नृत्य व गायन का प्रस्तुतीकरण अच्छा रहा उन्हें प्रधानाचार्य द्वारा उपहार भी दिये गये।
विद्यालय प्रधानाचार्य राजीव सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए “बाल दिवस ” से बच्चों को अवगत कराया, उन्होंने कहा की भारत में हर वर्ष भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस 14 नवंबर को “बाल दिवस” के रूप में मनाया जाता है | इनका जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में हुआ था। पंडित नेहरू जी का बच्चों के प्रति अधिक लगाव होने के कारण बच्चे उन्हें चाचा नेहरू के नाम से जानते थे साथ ही उन्होंने यह कहा इस बाल दिवस में हमें यह प्रण लेना चाहिए कि जैसा भी संभव होगा हम बाल शोषण व बाल मजदूरी को रोकेंगे शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा दिलाने की हर संभव कोशिश करेंगे, हमारे इन्हीं प्रयासों से चाचा नेहरू के सपनों के राष्ट्र का निर्माण होगा। इसी कड़ी में प्रधानाचार्य ने बाल मेले की जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन बच्चों के विकास में सहायक होते हैं तथा बच्चे कई तरह की नई प्रतिभाए तथा कौशल सीखते हैं। अंत में विद्यालय प्रधानाचार्य ने सभी छात्र एवं छात्राओं को बाल दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी|
इस अवसर को सफल बनाने में मेला संयोजक के रूप में शिक्षक ब्रजराज यादव, धीरेंद्र तिवारी एवं सहयोगी भूपेंद्र शुक्ला, प्रेम शंकर साहू, स्वप्निल शुक्ला, सुलेमान सिद्दीकी, विपुल कुमार, शिवांग अवस्थी, वीरेंद्र कुमार, हरिवेश कुमार, मंजली अवस्थी, अनामिका पटेल, दिव्यांशी मिश्रा आदि समस्त शिक्षक व शिक्षिकाएं सहित विद्यालय के सभी छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रही।

About The Author