July 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्जापुर30मार्च24*कॉरिडोर के छत पर बनेंगे ब्लॉक वाइज क्षेत्र**सभी ब्लॉक का बनाया जायेगा मैप*

मिर्जापुर30मार्च24*कॉरिडोर के छत पर बनेंगे ब्लॉक वाइज क्षेत्र**सभी ब्लॉक का बनाया जायेगा मैप*

मिर्जापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिर्पोट यूपी आजतक

मिर्जापुर30मार्च24*कॉरिडोर के छत पर बनेंगे ब्लॉक वाइज क्षेत्र**सभी ब्लॉक का बनाया जायेगा मैप*

*मुंडन स्थल, पुलिस कंट्रोल रूम,एडमिन रूम,पुरोहितों के लिए पाठ करने हेतु, वी आई पी विश्राम स्थल होंगे कॉरिडोर के छत पर*

विंध्याचल। शनिवार को दोपहर 1 बजे जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व अपर जिलाधिकारी रा/वि शिव प्रताप शुक्ल बासंतिक नवरात्र को देखते हुए मां विंध्यवासिनी धाम पहुंचकर विंध्य कॉरिडोर तथा मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

पुरानी वी आई पी मार्ग से होते हुए इंट्रेस प्लाजा के नीचे गेट के पास सदर बाजार की ओर रेलिंग लगाने के लिए निर्देश दिए। वहीं विंध्य कॉरिडोर के कार्यदाई संस्था के लोगों को इंट्रेस प्लाजा के साथ आवश्यक स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने के लिए निर्देश दिए। इंट्रेस प्लाजा के दूसरे तल पर एडमिन रूप, पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस के लिए मीटिंग हाल तथा पक्का घाट की दिशा की ओर दूसरे तल पर मुंडन स्थल के लिए काफी पर्याप्त स्थल दिया गया है जहां पर एक छोर से दूसरे छोर तक दर्शनार्थियों के बेहतर सुविधा के लिए मुंडन के लिए स्थल दिया गया है।
वही पुरानी वी आई पी मार्ग की तरफ लगे लिफ्ट से वी आई पी लोगों के लिए ऊपर विश्राम स्थल और वाशरूम की व्यवस्था किए जाने के लिए दिए निर्देश। वहीं पुराण की तरफ बने हवन कुंड के ऊपर पुरोहितों के लिए पाठ करने तथा नीचे हवन कुंड करने के लिए व्यवस्था दी जायेगी। वही सीढ़ी के थोड़ा आगे दर्धनार्थियों के लिए फर्स्ट एड (मेडकिल) की व्यवस्था भी दिए जाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दिया निर्देश। वहीं बिजली विभाग और नगर पालिका के लिए भी स्थान दिए जायेंगे।
वहीं जिलाधिकारी ने नगर पालिका जी लाल को निर्देश दिए कि पूरे छत और नीचे ग्राउंड फ्लोर पर साफ सफाई के लिए स्वचालित मशीनों का प्रयोग इसके लिए जो भी खर्च हो उसे लिखकर तत्काल संपर्क करें।
दूसरे तल पर भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों अथवा किसी के भी साथ कोई घटना न घटे इसके लिए दूसरे तल तथा ऊपर से नीचे तक के खुले स्थानों को तत्काल बंद करने के लिए भी दिए निर्देश।
विंध्य कॉरिडोर के नीचे पक्का घाट के मंदिर से दाई दिशा की ओर शू डिपोजिट( दर्शनार्थियों के जूता चप्पल रखने)के लिए व्यवस्था हमेशा के लिए किए जायेंगे ऐसे ही सभी चारों गेट पर व्यवस्था की जाएगी। मंदिर के नीचे चारों तरफ से मंदिर पर चढ़ने के लिए जगह जगह टूटे सीढ़ियों की मरम्मत करने के लिए भी निर्देश दिए गए।
वहीं पुरानी वी आई पी मार्ग से जयपुरिया की तरफ से होकर मंदिर में जाने वाली दर्शनार्थियों की पंक्ति को अन्नपूर्णा मंदिर के पीछे से थोड़ा और दूर किया गया ताकि मंदिर से उतरने वाली सीढ़ी और वी आई पी लाइन में लगे लोगों की भीड़ एक जगह न इकट्ठा हो इसके लिए मां के खजाने के सामने से उपर चढ़ने के लिए व्यवस्था किया गया है। जिसे ट्रायल के लिए शीघ्र यह व्यवस्था लागू करने के लिए भी निर्देश जारी किए। जबकि इसी लाइन में पक्का घाट की और जयपुरिया की तरफ से आने वाली दो पंक्तियों के दर्शनार्थियों को सीढ़ी तक डबल पंक्ति आएगी सीढ़ी के उपर सिंगल पंक्ति में दूसरे गर्भगृह की तरफ दर्शनार्थियों को भेजने की व्यवस्था करने के लिए दिए निर्देश। वहीं दुर्गा मंदिर के तरफ लगे रेलिंग के निकले नुकीले बोल्ट को सही कराने के लिए कहा गया।
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल रा/वि ने धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्र,पीडब्ल्यूडी जे ई प्रवीण कुमार चौहान,विंध्य विकास परिषद से जगदीश जी को शीघ्र पूरे मंदिर प्रांगण में शीघ्र रेलिंग लगवाने की लिए दिए निर्देश।
वही कार्यदाई संस्था के पदाधिकारियों को नाली पर दुकानदारों द्वारा अथवा किसी भी स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण न हो इसके लिए सख्ती से पेश आने के लिए निर्देश दिए यदि कोई नही मान रहा है तो इस दौरान थाना प्रभारी को तत्काल सूचित करें।
वही दुकानदारों द्वारा लगाए गए अलग अलग प्रकार के छाजन को हटवाने तथा सभी को ढाई फीट की छावनी एक रंग के लगवाने के लिए भी निर्देश दिए गए।
इस दौरान थाना प्रभारी दया शंकर ओझा,धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्र,धाम चौकी प्रभारी राजकुमार पाण्डेय,नगर पालिका ई ओ जी लाल,पीडब्ल्यूडी से प्रवीण चौहान,विंध्य कॉरिडोर कार्यदाई संस्था के पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.